LK Advani Will Receive Bharat Ratna: पीएम मोदी ने किया ऐलान, लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न

पीएम मोदी ने किया ऐलान, लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न

LK Advani will receive Bharat Ratna, Lal Krishna Advani will receive Bharat Ratna, Lal Krishna Advani will get Bharatratna, Lal Krishna Advani will be awarded Bharat Ratna, Who is Lal Krishna Advani?, Bharat Ratna Lal Krishna Advani, Shri LK Advani Ji will be conferred the Bharat Ratna

LK Advani will receive Bharat Ratna: पीएम मोदी ने किया ऐलान, लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न

Lal Krishna Advani will be awarded Bharat Ratna: बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाएगा। लालकृष्ण आडवाणी बीजेपी के स्तंभ रहे हैं. लोग उनकी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जोड़ी की मिसाल देते थे.

LK Advani will receive Bharat Ratna: पीएम मोदी ने किया ऐलान, लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न
LK Advani will receive Bharat Ratna, Lal Krishna Advani will receive Bharat Ratna

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे बात की और उन्हें यह सम्मान मिलने पर बधाई दी।’

LK Advani will receive Bharat Ratna: पीएम मोदी ने किया ऐलान, लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न
Lal Krishna Advani will get Bharatratna, Lal Krishna Advani will be awarded Bharat Ratna

‘पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा,

‘हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक लाल कृष्ण आडवाणी हैं। भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से लेकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक शुरू होता है। उन्होंने खुद को हमारे गृह मंत्री के रूप में साबित किया, वे सूचना और प्रसारण मंत्री भी थे। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।

Bharat Ratna Lal Krishna Advani

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ‘आडवाणी जी दशकों तक सार्वजनिक जीवन में रहे। जनसेवा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता थी। उन्होंने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किये हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है।’ इसे मैं हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बात करने और उनसे सीखने के अनेक अवसर मिले।

LK Advani will receive Bharat Ratna: पीएम मोदी ने किया ऐलान, लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न
Who is Lal Krishna Advani?

लाल कृष्ण आडवाणी कौन हैं?

लालकृष्ण आडवाणी बीजेपी के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. वह देश के 7वें उपप्रधानमंत्री भी रहे हैं। वह 2002 से 2004 तक उपप्रधानमंत्री रहे। वह भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में भी महत्वपूर्ण सेवाएँ दी हैं। लालकृष्ण आडवाणी का संसदीय जीवन बेहद शानदार रहा है. वह राम मंदिर आंदोलन के नेता रहे हैं.

कौन थे कर्पूरी ठाकुर, जिन्हें मिलेगा भारत रत्न? जानें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री के बारे में

लालकृष्ण आडवाणी ने लंबे समय तक गृह मंत्रालय की कमान संभाली है. सबसे लंबे समय तक विपक्ष के नेता बने रहने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है. 2009 के लोकसभा चुनाव में वह बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे. राम मंदिर आंदोलन के दौरान उनकी लोकप्रियता हर शहर और गांव तक पहुंच गई. सरकार ने उन्हें अब भारत रत्न देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें:

87 / 100

31 thoughts on “पीएम मोदी ने किया ऐलान, लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न”

Leave a Comment