First Hindu BAPS Mandir Ka Udghatan: PM Modi करेंगें Abu Dhabi में UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन, जानें खास बातें

PM Modi करेंगें Abu Dhabi में UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन, जानें खास बातें

first Hindu BAPS Mandir Ka Udghatan, first Hindu BAPS Mandir Udghatan, PM will be inaugurating the first Hindu temple BAPS Mandir in Abu Dhabi, PM Modi will inaugurate Hindu temple in Abu Dhabi, The PM will be inaugurating the first Hindu Mandir, BAPS Hindu Mandir, UAE Temple, Abu Dhabi Mandir, pm modi uae visit, UAE Temple Inauguration, PM Modi in UAE

first Hindu BAPS Mandir Ka Udghatan: PM Modi करेंगें Abu Dhabi में UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन, जानें खास बातें

first Hindu BAPS Mandir Udghatan: अबू धाबी में एक भव्य हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है, प्रधानमंत्री मोदी कल इस BAPS मंदिर का उद्घाटन करेंगे. जानें मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें…

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक भव्य हिंदू मंदिर बनकर तैयार है। बुधवार 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी आज दो दिवसीय यात्रा के तहत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लिए रवाना होंगे। हालाँकि संयुक्त अरब अमीरात में अन्य हिंदू मंदिर भी हैं, लेकिन BAPS पूरे खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा। यह मंदिर अबू धाबी में ‘अल वाकबा’ नामक स्थान पर लगभग 27 एकड़ भूमि पर बना है, जिसका निर्माण कार्य 2019 से चल रहा है। यह मंदिर लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बहुत ही आधुनिक शैली में बनाया गया है।

first Hindu BAPS Mandir Ka Udghatan: PM Modi करेंगें Abu Dhabi में UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन, जानें खास बातें
first Hindu BAPS Mandir Ka Udghatan

मंदिर से जुड़ी खास बातें (Hindu BAPS Mandir in Abu Dhabi)

बीएपीएस स्वामीनारायण संप्रदाय के अनुसार इस मंदिर की ऊंचाई 108 फीट है। मंदिर के निर्माण में 40 हजार घन मीटर संगमरमर और 180 हजार घन मीटर बलुआ पत्थर का उपयोग किया गया है और इस मंदिर को वैदिक वास्तुकला के आधार पर डिजाइन किया गया है। इसके अतिरिक्त, मंदिर के डिजाइन में सात शिखर एकीकृत हैं जो अमीरात की एकता का प्रतीक हैं।

फ्री में किताबें कर सकेंगे डाउनलोड, बुक फेयर में लॉन्च होगी नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी

आपको बता दें कि मंदिर में की गई कई जटिल नक्काशी और मूर्तियां भारत में कारीगरों द्वारा तैयार की गई हैं और साइट पर पहुंचाई गई हैं। मंदिर की दीवारों पर रामायण, शिव पुराण और भगवान जगन्नाथ की यात्रा को बेहतरीन कारीगरी से दर्शाया गया है।

first Hindu BAPS Mandir Udghatan

18 फरवरी से आम लोग दर्शन कर सकेंगे

अबू धाबी की धरती पर बने इस भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी 14 फरवरी (PM MODI in UAE) को करेंगे, जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. वहीं, 18 फरवरी से मंदिर आम लोगों के दर्शन के लिए खुला रहेगा.

first Hindu BAPS Mandir Ka Udghatan: PM Modi करेंगें Abu Dhabi में UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन, जानें खास बातें
PM will be inaugurating the first Hindu temple BAPS Mandir in Abu Dhabi

सुविधाएँ

मंदिर परिसर धार्मिक महत्व वाला एक बहुआयामी स्थान है, जिसमें एक आगंतुक केंद्र, एक प्रार्थना केंद्र, प्रदर्शनियां, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, एक फूड कोर्ट, किताब और उपहार की दुकानें हैं। इतना ही नहीं, मंदिर की नींव में 100 सेंसर और पूरे क्षेत्र में 350 से ज्यादा सेंसर लगे हैं, जो तापमान, भूकंप और दबाव से जुड़े आंकड़े मुहैया कराते हैं।

यह भी पढ़ें:

86 / 100

24 thoughts on “PM Modi करेंगें Abu Dhabi में UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन, जानें खास बातें”

Leave a Comment