Aditya L1 Mission: आदित्य एल1 ने सूरज की ओर बढ़ाया एक और महत्वपूर्ण कदम, ISRO ने दी सूचना

Aditya L1 Mission: आदित्य एल1 ने सूरज की ओर बढ़ाया एक और महत्वपूर्ण कदम, ISRO ने दी सूचना

Aditya L1 Mission: आदित्य एल1 का सूरज की ओर एक और महत्वपूर्ण कदम:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने पहले सौर मिशन, Aditya L1 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। इस मिशन का उद्देश्य सूर्य के कोरोना और सौर हवा का अध्ययन करना है।

Aditya L1 को 2 सितंबर, 2023 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से PSLV-C57 रॉकेट के जरिए लॉन्च किया गया था। यह मिशन पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज बिंदु (L1) पर एक कक्षा में स्थित होगा।

ISRO ने आज, 5 सितंबर, 2023 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि Aditya L1 ने अपनी प्रारंभिक कक्षा में प्रवेश कर लिया है। यह कक्षा पृथ्वी से लगभग 27,000 किलोमीटर दूर है।

ISRO के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा कि Aditya L1 ने अपनी प्रारंभिक कक्षा में प्रवेश कर लेने से यह सुनिश्चित हो गया है कि यह मिशन सफलतापूर्वक आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि Aditya L1 को अपनी अंतिम कक्षा में लाने के लिए आवश्यक इंजन परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए हैं।

Aditya L1 मिशन में 6 मुख्य उपकरण शामिल हैं। इन उपकरणों का उपयोग करके, Aditya L1 सूर्य के कोरोना और सौर हवा का अध्ययन करेगा। इस मिशन से प्राप्त जानकारी से वैज्ञानिकों को सूर्य की ऊर्जा के स्रोत, सौर तूफान और अन्य सौर घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Aditya L1 Mission
Aditya L1 Mission: आदित्य एल1 ने सूरज की ओर बढ़ाया एक और महत्वपूर्ण कदम, ISRO ने दी सूचना

Aditya L1 मिशन के बारे में कुछ प्रमुख जानकारी इस प्रकार हैं:

  • मिशन का उद्देश्य सूर्य के कोरोना और सौर हवा का अध्ययन करना है।
  • मिशन को 2 सितंबर, 2023 को लॉन्च किया गया था।
  • मिशन पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज बिंदु (L1) पर एक कक्षा में स्थित होगा।
  • मिशन में 6 मुख्य उपकरण शामिल हैं।
  • मिशन से प्राप्त जानकारी से वैज्ञानिकों को सूर्य की ऊर्जा के स्रोत, सौर तूफान और अन्य सौर घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Aditya L1 मिशन भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह मिशन वैज्ञानिकों को सूर्य के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा, जो हमारे ग्रह और ब्रह्मांड के लिए महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें

82 / 100

27 thoughts on “Aditya L1 Mission: आदित्य एल1 ने सूरज की ओर बढ़ाया एक और महत्वपूर्ण कदम, ISRO ने दी सूचना”

Leave a Comment