क्या अब भारत ही होगा देश का नाम INDIA नहीं? बीजेपी का संकेत और कांग्रेस का आरोप

INDIA’S NAME CHANGE: (भारत का नाम परिवर्तन)

भारतीय संविधान में देश का नाम ‘INDIA that is BHARAT’ लिखा गया है. विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA रखे जाने के बाद से ही कई तरह की बहस हो रही है. अब चर्चा में आया है कि संसद के विशेष सत्र में संविधान से ‘INDIA’ नाम को हटाया जा सकता. असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने एक ट्वीट में कुछ ऐसी संकेत भी दिए हैं. वहीं, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने गंभीर आरोप लगाए हैं कि G20 सम्मेलन के एक कार्यक्रम में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ को ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया है.

INDIA
क्या अब भारत ही होगा देश का नाम INDIA नहीं? बीजेपी का संकेत और कांग्रेस का आरोप

तथा सत्ता पक्ष के कई नेताओं ने भी ‘INDIA’ नाम को गुलामी का प्रतीक बताते हुए, इसे हटाने की अपील की थी. और हाल ही में, भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं ने संकेत दिया है कि देश का नाम “INDIA” से बदलकर “भारत” किया जा सकता है। इन नेताओं का कहना है कि यह बदलाव देश की संस्कृति और पहचान को मजबूत करेगा। हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने इस बदलाव का विरोध किया है। कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि यह बदलाव भाजपा की हिंदुत्ववादी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

बीजेपी नेताओं के संकेत

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में एक जनसभा में कहा कि “भारत” देश का सही नाम है। उन्होंने कहा कि “INDIA” नाम अंग्रेजों ने दिया था, और यह देश की संस्कृति और पहचान को नहीं दर्शाता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि “भारत” नाम देश की संस्कृति और सभ्यता को दर्शाता है।

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी इसी तरह की बातें कही हैं। उन्होंने कहा कि “INDIA” नाम अंग्रेजों के उपनिवेशवाद का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि “भारत” नाम देश की स्वतंत्रता और स्वाभिमान का प्रतीक है।

कांग्रेस का आरोप

कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी नेताओं के इन संकतों का विरोध किया है। कांग्रेस पार्टी का आरोप है कि यह बदलाव भाजपा की हिंदुत्ववादी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि “INDIA” नाम देश की विविधता और एकता का प्रतीक है।

कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने कहा कि “भारत” नाम बदलने से देश की छवि को नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि यह बदलाव देश के अल्पसंख्यकों को परेशान करेगा।

भारत का नाम परिवर्तन की संभावना

भारत का नाम परिवर्तन एक जटिल प्रक्रिया है। इसके लिए संविधान में संशोधन करना होगा। इसके अलावा, इस बदलाव को सभी राजनीतिक दलों और लोगों का समर्थन प्राप्त होना चाहिए।

वर्तमान में, ऐसा लगता है कि भारत का नाम परिवर्तन अभी भी शुरुआती चरण में है। यह देखना बाकी है कि क्या भाजपा सरकार इस बदलाव को आगे बढ़ाती है।

ये भी पढ़ें

81 / 100

14 thoughts on “क्या अब भारत ही होगा देश का नाम INDIA नहीं? बीजेपी का संकेत और कांग्रेस का आरोप”

Leave a Comment