OpenAI President Greg Brockman Resign: OpenAI ने ChatGPT के CEO सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाला, और जानें अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने क्यों दिया इस्तीफा

OpenAI ने ChatGPT के CEO सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाला, और जानें अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने क्यों दिया इस्तीफा

OpenAI President Greg Brockman resign, ChatGPT co-founder and CEO Sam Altman fired, Greg Brockman, OpenAI, Sam Altman, artificial intelligence, CEO, ChatGPT, AI, OpenAI President Greg Brockman resigned,

OpenAI President Greg Brockman resign: OpenAI ने ChatGPT के CEO सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाला, और जानें अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने क्यों दिया इस्तीफा

OpenAI के CEO Sam Altman को इस्तीफा देना पड़ा है. इस अर्टिफीशियल इंटेलिजेंस कंपनी में अचानक बड़े पदों से लोग बाहर हो रहे हैं. जानें इस खलबली की क्या है कारण.

ChatGPT co-founder and CEO Sam Altman fired: ChatGPT कंपनी OpenAI के अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। शनिवार को AI कंपनी में भूचाल आ गया. कुछ घंटों बाद ChatGPT की मास्टर कंपनी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में क्रांति लाने वाले CEO सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया गया है.

OpenAI President Greg Brockman resign: OpenAI ने ChatGPT के CEO सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाला, और जानें अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने क्यों दिया इस्तीफा

ग्रेग ब्रॉकमैन का अचानक इस्तीफा चौंकाने वाला है. OpenAI ने शुक्रवार को सीईओ और सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया तो हंगामा मच गया। कंपनी का कहना है कि उनमें टेक कंपनी को बहुत आगे तक ले जाने की क्षमता नहीं थी.

OpenAI को Microsoft जैसी बड़ी कंपनी का समर्थन प्राप्त है। ChatGPT को पिछले साल लॉन्च किया गया था। इसकी असाधारण कार्यकुशलता ने दुनिया भर में हलचल मचा दी। लोग दावा करने लगे कि इसकी वजह से हजारों लोगों की नौकरियां चली जाएंगी.

ग्रेग ब्रॉकमैन ने अपने इस्तीफे के कहा

ग्रेग ब्रॉकमैन ने कहा, ‘मुझे गर्व है कि मैंने इसे 8 साल पहले अपने अपार्टमेंट में शुरू किया था। हमने अच्छा समय बिताया। पहले तो यह असंभव लग रहा था. कल की खबर के बाद मैंने इस्तीफा देने का फैसला किया.

ग्रेग ब्रॉकमैन ने पोस्ट किया, ‘आप सभी को केवल शुभकामनाएं। मैं सुरक्षित एआई बनाने के मिशन में विश्वास करता हूं जो पूरी मानवता को लाभ पहुंचाए।

OpenAI ने सबसे पहले ब्रॉकमैन को बोर्ड अध्यक्ष की भूमिका से हटा दिया। उनके साथ शर्त ये थी कि उन्हें नए सीईओ को रिपोर्ट करना होगा. OpenAI ने स्पष्ट किया है कि सैम ऑल्टमैन को बाहर कर दिया गया है क्योंकि एक समीक्षा से पता चला है कि वह निदेशक मंडल के साथ ठीक से संवाद करने में सक्षम नहीं थे। बोर्ड को उनकी क्षमताओं पर भरोसा नहीं है.

जब ऑल्टमैन को नौकरी से निकालने बाद कहा

अपना स्थान खोने के बाद सैम ऑल्टमैन ने कहा, ‘मैंने OpenAI में अच्छा समय बिताया है। यह मेरे लिए परिवर्तनकारी रहा है. मुझे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करने में आनंद आया है। आगे के सफर के बारे में कुछ नहीं सोचा गया है.’

OpenAI President Greg Brockman resign: OpenAI ने ChatGPT के CEO सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाला, और जानें अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने क्यों दिया इस्तीफा

OpenAI कंपनी किसने बनाई?

ChatGPT बनाने वाली कंपनी की नींव साल 2015 में रखी गई थी। ऑल्टमैन के अलावा इसके सह-संस्थापकों में एलन मस्क भी शामिल हैं। उन्होंने काफी फंडिंग की है. ग्रेग ब्रॉकमैन ने इसे आगे बढ़ाया. अब यह कंपनी बदलावों से जूझ रही है.

यह भी पढ़ें:

86 / 100

22 thoughts on “OpenAI ने ChatGPT के CEO सैम ऑल्टमैन को क्यों निकाला, और जानें अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने क्यों दिया इस्तीफा”

Leave a Comment