New Uniforms For Parliament Employees: देखें नई संसद में कर्मचारियों का नया अवतार

New uniforms for parliament employees: देखें नई संसद में कर्मचारियों का नया अवतार

Indian politics news in Hindi today / New uniforms for parliament staff / special session of parliament / Samvidhan Sadan

New uniforms for parliament employees: नई संसद में कर्मचारियों की नई वर्दी

देश की नई संसद का उद्घाटन 18 सितंबर, 2023 को होने वाला है। इस अवसर पर संसद के कर्मचारियों की नई वर्दी भी पेश की जाएगी। नई वर्दी भारतीय संस्कृति और परंपराओं को भी दर्शाती है।

महिला कर्मचारियों के लिए नई वर्दी में एक कांस्य रंग का लहंगा और गुलाबी रंग का ब्लाउज होगा। लहंगे पर कमल के फूल की डिजाइन होगी। पुरुष कर्मचारियों के लिए नई वर्दी में एक क्रीम रंग का नेहरू जैकेट और खाकी रंग की पैंट होगी। जैकेट पर भी कमल के फूल की डिजाइन बनी होगी।

New uniforms for parliament employees: देखें नई संसद में कर्मचारियों का नया अवतार
Indian politics news in Hindi today / New uniforms for parliament employees / special session of parliament

इस नई वर्दी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) द्वारा डिजाइन किया गया है। NIFT ने नई वर्दी को डिजाइन करते समय भारतीय संस्कृति और परंपराओं को ध्यान में रखा है। नई वर्दी आधुनिक और स्टाइलिश भी है।

नई संसद के उद्घाटन से, सभी कर्मचारी इसे पहनना शुरू कर देंगे। नई वर्दी से संसद के कर्मचारियों की छवि में निखार आएगा और वे और अधिक आत्मविश्वास से काम कर सकेंगे।

जानें क्या हैं नई वर्दी को लेकर विवाद

हालांकि, नई वर्दी को लेकर कुछ विवाद भी है। कुछ लोगों का कहना है कि नई वर्दी में कमल के फूल की डिजाइन को शामिल करना गलत है। वे कहते हैं कि कमल का फूल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चुनाव चिन्ह है और इसे संसद के कर्मचारियों की वर्दी में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

दूसरी ओर, सरकार का कहना है कि कमल का फूल भारत की राष्ट्रीय फूल है और इसे नई वर्दी में शामिल करना उचित है। सरकार का कहना है कि नई वर्दी से संसद की गरिमा और गौरव बढ़ेगा।

New uniforms for parliament employees: देखें नई संसद में कर्मचारियों का नया अवतार
संविधान सदन, Samvidhan Sadan

नई वर्दी का महत्व क्या हैं

नई वर्दी का महत्व कई मायनों में है। सबसे पहले, यह भारतीय संस्कृति और परंपराओं को दर्शाता है। दूसरी बात, यह संसद के कर्मचारियों की छवि में निखार लाएगा और वे और अधिक आत्मविश्वास से काम कर सकेंगे। तीसरी बात, यह संसद की गरिमा और गौरव को भी बढ़ाएगा।

देखा जाये तो, नई वर्दी एक सकारात्मक कदम है और इससे संसद के कर्मचारियों को और अधिक प्रेरणा मिलेगी।

ये भी पढ़ें (Indian politics news in Hindi today, Samvidhan Sadan)

86 / 100

8 thoughts on “New uniforms for parliament employees: देखें नई संसद में कर्मचारियों का नया अवतार”

Leave a Comment