Global Biofuel Alliance launch by PM Modi: वैश्विक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा

Global Biofuel Alliance launch by PM Modi

Global Biofuel Alliance launch by PM Modi: (PM मोदी ने ‘ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस’ को किया लॉन्च)

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 सितंबर, 2023 को G20 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस’ (Global Biofuels Alliance) लॉन्च किया। यह एक वैश्विक पहल है, जिसका उद्देश्य बायोफ्यूल के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देना है।
और इसमें भारत के साथ अमेरिका और ब्राजील प्रारंभिक सदस्य के रूप में जुड़ गए हैं। पीएम मोदी ने जी-20 में शामिल सभी देशों से इस एलायंस में शामिल होने का आग्रह किया। साथ ही पेट्रोल में 20% एथनॉल मिलाने की पहल की है। इस एलायंस का उद्देश्य जैव ईंधन के लिए वैश्विक सहयोग और इसके उपयोग को बढ़ावा देना है।

Global Biofuel Alliance launch by PM Modi
PM मोदी ने लॉन्च किया ‘ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस’

तथा ख़बरों के अनुसार, PM मोदी ने G-20 समिट के पहले सत्र ‘वन अर्थ’ को संबोधित किया। इसके दौरान उन्होंने कहा, “आज समय की माँग है कि सभी देशों को ईंधन मिश्रण के क्षेत्र में मिलकर काम करना चाहिए। हमारा प्रस्ताव पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण को 20 प्रतिशत तक ले जाने के लिए वैश्विक स्तर पर पहल करने का है। या एथनॉल की जगह हम वैश्विक भलाई के लिए कोई और मिश्रण विकसित करने पर काम कर सकते हैं।”

PM मोदी बोलें, “यह मिश्रण ऐसा होना चाहिए जो की जलवायु सुरक्षा में योगदान देते हुए एक स्थिर ऊर्जा आपूर्ति कर सके। इसको लेकर हम ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस (वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन) शुरू कर रहे हैं। भारत आप सभी को इस पहल में शामिल होने के लिए आमन्त्रण देता है।”

इस गठबंधन के संस्थापक सदस्य भारत, ब्राजील और अमेरिका हैं। इन तीन देशों के अलावा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चिली, इटली, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, मलेशिया, न्यूजीलैंड, पेरू, पोलैंड, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड और तुर्की भी इस गठबंधन में शामिल हो चुके हैं।

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस के उद्देश्य:

  • बायोफ्यूल के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देना
  • बायोफ्यूल के लिए एक प्रतिस्पर्धी बाजार विकसित करना
  • बायोफ्यूल के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करना
  • बायोफ्यूल के उत्पादन और उपयोग के लिए वैश्विक मानकों और दिशानिर्देशों को विकसित करना
Global Biofuel Alliance launch by PM Modi
Global Biofuel Alliance launch by PM Modi

बायोफ्यूल क्या है?

बायोफ्यूल एक ऐसा ईंधन है, जिसे जैविक पदार्थों से बनाया जाता है। इन जैविक पदार्थों में फसल, पौधों के अवशेष, कचरा और पशु अपशिष्ट शामिल हैं। बायोफ्यूल के दो मुख्य प्रकार हैं:

  • एथेनॉल: यह इथेनॉल का मिश्रण है, जिसे अनाज, स्टार्च या गन्ने के रस से बनाया जाता है।
  • बायोडीजल: यह बायोडीजल का मिश्रण है, जिसे तेल या वसा से बनाया जाता है।

बायोफ्यूल के लाभ:

बायोफ्यूल पारंपरिक जीवाश्म ईंधन की तुलना में अधिक टिकाऊ होता है।
बायोफ्यूल का उत्पादन पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।
बायोफ्यूल का उत्पादन रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास में मदद कर सकता है।

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस के महत्व:

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस एक महत्वपूर्ण पहल है, जो वैश्विक स्तर पर बायोफ्यूल के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इस गठबंधन के माध्यम से, सदस्य देशों को बायोफ्यूल के क्षेत्र में सहयोग और साझा ज्ञान का लाभ मिलेगा। इससे बायोफ्यूल के उत्पादन और उपयोग की लागत कम करने और इसकी दक्षता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

भारत के लिए, ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस एक महत्वपूर्ण अवसर है। भारत में बायोफ्यूल के उत्पादन और उपयोग की क्षमता बहुत अधिक है। इस गठबंधन के माध्यम से, भारत अपने बायोफ्यूल उद्योग को बढ़ावा दे सकता है और वैश्विक बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ें

82 / 100

1 thought on “Global Biofuel Alliance launch by PM Modi: वैश्विक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा”

Leave a Comment

Exit mobile version