UCO Bank Rs 820cr IMPS Scam: UCO Bank से जुड़े 820 करोड़ के घोटाले में CBI की रेड, 2 इंजीनियर पर केस दर्ज

UCO Bank से जुड़े 820 करोड़ के घोटाले में CBI की रेड, 2 इंजीनियर पर केस दर्ज

UCO Bank Rs 820cr IMPS scam, uco bank imps scam cbi raid, UCO Bank CBI Raid, CBI raid in 820 crore scam related to UCO Bank, UCO Bank, UCO Bank IMPS scam

UCO Bank Rs 820cr IMPS scam: UCO Bank से जुड़े 820 करोड़ के घोटाले में CBI की रेड, 2 इंजीनियर पर केस दर्ज

uco bank imps scam cbi raid: सीबीआई ने कहा कि सात निजी बैंकों के लगभग 14,600 खाताधारकों से शुरू किए गए आईएमपीएस आवक लेनदेन को यूको बैंक के 41,000 से ज्यादा खाताधारकों के खातों में गलत तरीके से पोस्ट किया गया था।

यूको बैंक से जुड़े 820 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने राजस्थान और महाराष्ट्र के सात शहरों में 67 जगहों पर छापेमारी (UCO Bank CBI Raid) की. इस छापेमारी के दौरान सीबीआई को कुछ खास दस्तावेज और डिजिटल डिवाइस मिले. इस केस में सीबीआई ने दो इंजीनियरों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

UCO Bank Rs 820cr IMPS scam: UCO Bank से जुड़े 820 करोड़ के घोटाले में CBI की रेड, 2 इंजीनियर पर केस दर्ज
uco bank imps scam cbi raid

सीबीआई की यह छापेमारी बुधवार सुबह शुरू हुई और गुरुवार शाम तक जारी रही. यह खोज यूको बैंक में हुए बड़े घोटाले से संबंधित है, जो पिछले साल 10 नवंबर से 13 नवंबर के बीच हुआ था। इसके तहत देश के 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 2,874 शाखाओं में 41,296 खातों में 8,53,049 लेनदेन के जरिए घोटाला हुआ। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा, “सात निजी बैंकों के लगभग 14,600 खाताधारकों से शुरू किए गए IMPS आवक लेनदेन को यूको बैंक के 41,000 से ज्यादा खाताधारकों के खातों में गलत तरीके से पोस्ट किया गया था।

राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा को हुआ कोरोना, खुद दी जानकारी

परिणामस्वरूप, मूल बैंकों से वास्तविक डेबिट के बिना यूको बैंक खातों में 820 करोड़ रुपये जमा किए गए। लेनदेन आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, जना स्मॉल फाइनेंस बैंक, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक, कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक और ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक से शुरू किए गए थे। एफआईआर यूको बैंक की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई थी.

UCO Bank Rs 820cr IMPS scam: UCO Bank से जुड़े 820 करोड़ के घोटाले में CBI की रेड, 2 इंजीनियर पर केस दर्ज
UCO Bank CBI Raid

2 लोगों के खिलाफ FIR

सीबीआई ने मंगलुरु स्थित एल्कोड टेक्नोलॉजीज के सपोर्ट इंजीनियर अभिषेक श्रीवास्तव और सुप्रिया मलिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इसमें कहा गया है कि कंपनी को IMPS चैनल सहित बैंक के लिए मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन विकसित करने और बनाए रखने के लिए काम पर रखा गया था। एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि घटना के दौरान दोनों मौजूद थे और लॉग रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि उनमें से किसी ने 8 नवंबर को शाम 7 बजे बैंक की मंजूरी के बिना आईएमपीएस लेनदेन का पोर्ट नंबर बदल दिया।

UCO Bank IMPS scam

यह आरोप लगाया गया है कि सिस्टम में किए गए कथित बदलावों के कारण, कोर बैंकिंग सॉफ्टवेयर ने लाभार्थी के खाते में पैसा जमा कर दिया, लेकिन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के माध्यम से पैसे भेजने वाले बैंक को लेनदेन विफलता संदेश भेज दिया। शिकायत में कहा गया है कि इसके कारण रकम दोनों बैंकों यानी यूको और मूल बैंक ग्राहकों के खातों में जमा हो गई। बैंक ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि कई खाताधारकों ने इन अवैध लेनदेन को अंजाम देने के लिए दूसरों के साथ मिलकर काम किया।

UCO Bank Rs 820cr IMPS scam: UCO Bank से जुड़े 820 करोड़ के घोटाले में CBI की रेड, 2 इंजीनियर पर केस दर्ज
CBI raid in 820 crore scam related to UCO Bank

राजस्थान में 766 करोड़ रुपए का लेनदेन

राजस्थान और महाराष्ट्र में बुधवार (6 मार्च) को ये तलाशी उन लोगों पर केंद्रित थी, जिन्होंने पैसे प्राप्त किये और बैंक को वापस करने के बजाय, वापस ले लिया। यह खोज का दूसरा दौर है. राजस्थान में 232 शाखाओं में 7,71,752 लेनदेन के माध्यम से 766 करोड़ रुपये से अधिक की राशि शामिल थी। महाराष्ट्र में 11 करोड़ रुपये संदिग्ध लेनदेन की जांच के दायरे में आए. बैंक ने कहा कि बैंक ने 664 करोड़ रुपये की वसूली कर ली है, लेकिन 156 करोड़ रुपये की वसूली अभी भी बाकी है.

यह भी पढ़ें:

89 / 100

2 thoughts on “UCO Bank से जुड़े 820 करोड़ के घोटाले में CBI की रेड, 2 इंजीनियर पर केस दर्ज”

Leave a Comment