Remedies For Cough And Cold In Winter Season: ये आयुर्वेदिक हर्ब्स सर्दी में शरीर को रखेंगे गर्म, सर्दी खांसी और ​कफ की करेंगे छुट्टी

ये आयुर्वेदिक हर्ब्स सर्दी में शरीर को रखेंगे गर्म, सर्दी खांसी और ​कफ की करेंगे छुट्टी

Remedies for cough and cold in winter Season, Remedy for cough and cold in winter, Home remedies for cough and cold in winter Season, Ayurvedic treatments, Natural remedies to prevent cold, cough and fever, cold and cough remedies, Ayurvedic remedies, cold and cough

Remedies for cough and cold in winter Season: ये आयुर्वेदिक हर्ब्स सर्दी में शरीर को रखेंगे गर्म, सर्दी खांसी और ​कफ की करेंगे छुट्टी

सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम से लेकर कफ तक की समस्या होने लगती है। इसका कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना भी है, जो व्यक्ति को बीमार बना देता है।

सर्दी के मौसम में तेजी से बढ़ रही हड्डिया कंपा देने वाली ठंड ने सर्दी, खांसी और जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ा दी है। इस मौसम में लोगों के सीने में कफ जमा हो जाता है. खांसी से बच्चे, युवा और यहां तक कि बुजुर्ग भी पीड़ित होते हैं। इसका कारण सर्दी के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना है। इससे ठंड के संपर्क में आने से सर्दी-खांसी समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

और लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे बचने और इसे ठीक करने के लिए दवाओं की जगह आयुर्वेदिक उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद में शामिल जड़ी-बूटियों का काढ़ा पीने मात्र से कफ निकलने के साथ खांसी-जुकाम भी दूर हो जाता है।

Remedies for cough and cold in winter Season: ये आयुर्वेदिक हर्ब्स सर्दी में शरीर को रखेंगे गर्म, सर्दी खांसी और ​कफ की करेंगे छुट्टी

अगर आप भी इस हड्डिया कंपा देने वाली ठंड की चपेट में आ गये हैं तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी परेशानियां खत्म हो सकती हैं. आपको राहत दे सकता है. सर्दियों में इन जड़ी-बूटियों का सेवन करने से न केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि सर्दी, खांसी और संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

तुलसी का काढ़ा

अगर आप सर्दी, खांसी और कफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक काढ़ा पीना शुरू कर दें। बनाना भी बड़ा आसान है। इसके लिए दो गिलास पानी में 20 से 25 तुलसी की पत्तियां डाल दें. – इसके बाद इसमें आधा चम्मच हल्दी, 2 लौंग और कुछ पुदीने की पत्तियां डालें और इन सभी चीजों को एक पैन में 10 मिनट तक पकने के लिए रख दें. जब यह आधा रह जाए. इसे उतार लें और गुनगुना रहने पर ही पी लें।

अजवाइन का काढ़ा

अगर आप सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी या कफ से परेशान हैं तो अजवाइन का काढ़ा पीना शुरू कर दें। काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाएं. इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह पकने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें 3 से 4 लौंग, काली मिर्च और अदरक के छोटे टुकड़े डाल दीजिए. अब इसे अच्छे से उबाल लें. जब यह पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें। इससे आपकी सर्दी दूर हो जाएगी और सीने में जमा कफ बाहर निकल जाएगा।

गर्म पानी पियें

इस मौसम में भूलकर भी ठंडा पानी न पियें। इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है. इससे सर्दी-खांसी समेत अन्य शारीरिक समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो गई तो आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पिएं। इससे आपकी सेहत में सुधार होगा. ठंड से बच सकेंगे.

Remedies for cough and cold in winter Season: ये आयुर्वेदिक हर्ब्स सर्दी में शरीर को रखेंगे गर्म, सर्दी खांसी और ​कफ की करेंगे छुट्टी

हर्बल पाउडर भी फायदेमंद

सर्दी-खांसी होने पर हर्बल पाउडर का भी सेवन किया जा सकता है। सर्दियों में इसका नियमित सेवन आपको सर्दी-खांसी की समस्या से बचा सकता है. इसे बनाने के लिए आधा चम्मच सोंठ पाउडर, पिसी हुई काली मिर्च पाउडर, हल्दी और एक चम्मच शहद लें. इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाए. इसे दिन में दो से तीन बार खाएं। इससे आपको राहत मिलेगी.

अदरक के लड्डू

सर्दी, खांसी और कफ की समस्या होने पर अदरक का लड्डू भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए मौसमी बीमारियों और सर्दी से बचने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। हालाँकि, इसके मसालेदार स्वाद को थोड़ा मीठा करने के लिए इसमें शहद मिलाया जा सकता है।

गले की खराश होगी दूर

अगर आपके गले में दर्द या खराश हो रही है तो गुनगुने पानी में नमक मिलाएं और दिन में तीन से चार बार गरारे करें। ऐसा करने से गले की खराश से बचा रहता है। इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं, जो शरीर को अंदर से गर्म रखती है। सर्दी खांसी को भी दूर नहीं जाने देती। इसका नियमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें:

83 / 100