Kaun Banega Ram Mandir Pujari: कौन बनेगा राम मंदिर पुजारी, चल रहा इंटरव्यू, पूछे जा रहे हैं ये सवाल

कौन बनेगा राम मंदिर पुजारी

kaun banega Ram Mandir Pujari, Who will become the Ram temple priest?, kaun hai Ram Mandir Pujari, Ram Mandir Pujari kaun banega, ShriRam Janmbhoomi Mandir, Shriram Mandir Pujari, Ram Mandir pujari Interview, Ram Mandir pujari bhrti, Ram Mandir pujari bharti, Ram Mandir Priest, Ayodhya ShriRam Mandir Priest, ShriRam Mandir Priest, Ram Mandir Priest jobs, Ram Mandir Priest vacancies, ShreeRam janmbhumi Mandir

kaun banega Ram Mandir Pujari: कौन बनेगा राम मंदिर पुजारी, चल रहा इंटरव्यू, पूछे जा रहे हैं ये सवाल

Ram Mandir pujari Interview: राम मंदिर में पुजारी की नौकरी के लिए 20 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. जिन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग के बाद पुजारी के पद पर नियुक्त किया जाएगा.

ShreeRam janmbhumi Mandir: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. मकर संक्रांति के बाद 22 जनवरी 2024 को रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. ऐसे में भगवान की पूजा के लिए कुछ लोगों को मंदिर में रखा जाएगा. और इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया. रामलला की पूजा विधि को लेकर एक नई किताब भी लिखी गई है. वहीं राम मंदिर में पुजारी पद (Ram Mandir Pujari Post) के लिए भी लोगों से आवेदन मांगे गए हैं. पुजारी के लिए 3000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें से 200 को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. जानें उनसे कैसे सवाल पूछे जा रहे हैं.

kaun banega Ram Mandir Pujari: कौन बनेगा राम मंदिर पुजारी, चल रहा इंटरव्यू, पूछे जा रहे हैं ये सवाल
Who will become the Ram temple priest?

सभी उम्मीदवारों का इंटरव्यू लगभग खत्म हो चुका है और चयनित उम्मीदवारों को रामलाल की पूजा विधि के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके बाद चयनित पुजारी की परीक्षा ली जाएगी और परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ चयनित पुजारी को राम मंदिर में पुजारी के पद पर नियुक्त किया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से राजभोग उत्सव और भगवान राम लाल की पूजा पर भी विचार किया जा रहा है.

kaun hai Ram Mandir Pujari
kaun banega Ram Mandir Pujari: कौन बनेगा राम मंदिर पुजारी, चल रहा इंटरव्यू, पूछे जा रहे हैं ये सवाल
ShriRam Janmbhoomi Mandir

तीन सदस्यीय पैनल ने अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया

ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने बताया कि तीन सदस्यों का पैनल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार ले रहा है. इस पैनल में वृन्दावन के प्रसिद्ध हिंदू उपदेशक जयकांत मिश्रा और अयोध्या के दो महंत मिथिलेश नंदनी शरण और सत्यनारायण दास शामिल हैं। गोविंद गिरी ने बताया कि मंदिर में 20 पुजारी रखे जाएंगे. जिनका चयन इन 200 अभ्यर्थियों में से ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को 6 महीने की ट्रेनिंग देने के बाद पुजारी के पद पर नियुक्त किया जाएगा और उन्हें मंदिर के अंदर अलग-अलग पदों पर तैनात किया जाएगा.

kaun banega Ram Mandir Pujari: कौन बनेगा राम मंदिर पुजारी, चल रहा इंटरव्यू, पूछे जा रहे हैं ये सवाल
Ram Mandir pujari bhrti

ऐसे सवाल अभ्यर्थियों से पूछे जा रहे हैं

पुजारी पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से इंटरव्यू के दौरान पूछा जा रहा है कि संध्या वंदन क्या है और इसकी विधि क्या है. साथ ही पूजा के मंत्र भी मांगे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि कुछ अभ्यर्थियों से यह भी पूछा गया कि भगवान राम की पूजा के क्या मंत्र हैं और इसकी विधि क्या है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 20 अभ्यर्थियों को 6 महीने तक अयोध्या के कारसेवक पुरम में ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्हें जो पाठ्यक्रम दिया जाएगा, वह संतों द्वारा तैयार किया जाएगा। उनके मुताबिक ट्रेनिंग के दौरान अभ्यर्थियों को मुफ्त आवास और भोजन दिया जाएगा और इसके साथ ही 2000 रुपये मानदेय भी दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

87 / 100