Eye Exercise For Improving Vision: इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी के साथ, पायें चश्मे से छुटकारा

Eye exercise for improving vision: इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी के साथ, पायें चश्मे से छुटकारा

Health and Fitness News in India / Eye exercise for improving vision / How to reduce eyeglass number

Eye exercise for improving vision: आंखों की रोशनी के साथ, पायें चश्मे से छुटकारा

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। इनके बिना हम दुनिया को देख नहीं सकते। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ रहा है। जिसके कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। और हम चश्मा लगाने लगते हैं।

चश्मा लगाना कोई बुरी बात नहीं है। लेकिन अगर आप बिना चश्मे के ही आंखों की रोशनी ठीक करना चाहते हैं, तो कुछ आसान एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं।

  • पेंसिल द्वारा एक्सरसाइज: पेंसिल को अपने हाथ में खड़ा करके पकड़ें। और उसे धीरे-धीरे अपनी आंखों के पास लाएं और फिर दूर ले जाएं। इस एक्सरसाइज को आप रोजाना दिन में 10 बार जरुर करें। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफ़ी कारगर तरीका है।
  • पुतलियों को गोल घुमाएँ: आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए पुतलियों को घड़ी की सीधी दिशा तथा उल्टी दिशा में गोल घुमायें। इस एक्सरसाइज को भी दिन में 10 बार जरुर करें। इसे आपकी आंखे स्वस्थ रहेंगी और रोशनी भी बढ़ेगी।
  • जल्दी-जल्दी पलकें झपकाना: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पलकों को 15 से 20 बार जल्दी-जल्दी झपकाएं। आंखों की इस एक्सरसाइज को दिन में एक बार अवश्य करें। अधिकतर लोग फोन और कंप्यूटर चलाते समय पलकों को कम झपकाते हैं, जिस कारण से भी आंखों की रोशनी कम हो जाती है। तथा पलक झपकाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  • आंखों को पानी से धोना: आंखों की रोशनी के लिए रोज सुबह और रात को आंखों को ठंडे पानी से धोये या छींटे मारें। इससे आंखें स्वस्थ रहती हैं और रोशनी भी बढ़ती है।
Eye exercise for improving vision: इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी के साथ, पायें चश्मे से छुटकारा
Eye exercise for improve vision

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कई और एक्सरसाइज:

  • आंखों को गोल घुमाएं: इस एक्सरसाइज को करने के लिए, अपने दोनों आंखों को बंद करके, उन्हें गोल-गोल घुमाएं। पहले दायीं तरफ घुमाएं, फिर बाईं तरफ, फिर ऊपर, फिर नीचे। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार करें।
  • आंखों को ऊपर-नीचे करें: इस एक्सरसाइज को करने के लिए, अपने दोनों आंखों को बंद करके, उन्हें ऊपर-नीचे करें। पहले ऊपर, फिर नीचे। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार करें।
  • आंखों को दाएं-बाएं करें: इस एक्सरसाइज को करने के लिए, अपने दोनों आंखों को बंद करके, उन्हें दाएं-बाएं करें। पहले दाएं, फिर बाएं। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार करें।
  • आंखों को करीब-दूर करें: इस एक्सरसाइज को करने के लिए, अपने दोनों हाथों की उंगलियों को अपनी आंखों के सामने रखें। फिर अपनी आंखों को करीब-दूर करें। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार करें।
  • आंखों को कसकर बंद करें: इस एक्सरसाइज को करने के लिए, अपने दोनों आंखों को कसकर बंद करें। फिर धीरे-धीरे उन्हें खोलें। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार करें।
  • इन एक्सरसाइज को रोजाना 10-15 मिनट तक करें। इससे आपकी आंखों की मांसपेशियां मजबूत होंगी और आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

चश्में का नंबर कम करने के लिए कुछ व्यायाम:

  • ट्राटक कपालभाति: इस प्राणायाम को करने के लिए, एक मोमबत्ती या दीपक को अपने सामने 25-30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखें। फिर अपनी आंखों को बंद करके, अपनी नाक से सांस अंदर लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए, मोमबत्ती या दीपक की लौ पर ध्यान केंद्रित करें। इस प्राणायाम को 10-15 मिनट तक करें।
  • सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार एक बहुत ही लाभदायक योगासन है। यह आसन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। सूर्य नमस्कार को रोजाना सुबह उठकर करें।
  • ताड़ासन: ताड़ासन एक ऐसा आसन है जो आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इस आसन को रोजाना 10-15 मिनट तक करें।

इन व्यायामों और योगासनों को नियमित रूप से करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी और चश्में का नंबर कम हो सकता है।

Eye exercise for improving vision: इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी के साथ, पायें चश्मे से छुटकारा
Eye exercise for improve vision

कुछ अन्य उपाय जो चश्में का नंबर कम करने में मदद करेंगें:

  • ज्यादा से ज्यादा धूप में रहें: धूप में विटामिन डी मिलता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है।
  • आंखों पर प्रेशर न डालें: लंबे समय तक कंप्यूटर या मोबाइल पर काम न करें।
  • स्वस्थ आहार लें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।
Eye exercise for improving vision: इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी के साथ, पायें चश्मे से छुटकारा
Eye exercise for improve vision

इन उपायों को अपनाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को बेहतर बना सकते हैं और चश्मे से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: (Health and Fitness News in India / Eye exercise for improving vision / How to reduce eyeglass number)

88 / 100

Leave a Comment