Effects Of Screen Radiation: मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाले रेडिएशन के प्रभाव, जानें आँखों से लेकर, त्वचा तक कितना है नुकसानदायक

मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाले रेडिएशन के प्रभाव, जानें आँखों से लेकर, त्वचा तक कितना है नुकसानदायक

Effects of Screen Radiation, Effects of Screen Radiation on Skin, Effects of Computer Radiation on Skin, Effects of Computer Radiation on the Skin and Remedy, Screen Radiation Effects, effects of computer radiation to eyes, laptop radiation effect, Screen radiation effects on human body, Screen radiation effects on human, Mobile Radiation Effects, Mobile Radiation Effects On Skin, Computer Mobile Radiation effect on Skin

Effects of Screen Radiation: मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाले रेडिएशन के प्रभाव, जानें आँखों से लेकर, त्वचा तक कितना है नुकसानदायक

Effects of Screen Radiation on Skin: मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना आंखों के लिए अच्छा नहीं है। हालाँकि, इसका त्वचा पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है।

आज के समय में लोग अपना आधे से ज्यादा समय मनोरंजन या काम के लिए अपने मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बिताते हैं। स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना आंखों के लिए अच्छा नहीं है। इससे आंखों की रोशनी कम हो सकती है. हालांकि, इसका न सिर्फ आंखों पर बल्कि त्वचा पर भी बुरा असर (Effects of Computer Radiation on Skin) पड़ता है. अगर आप भी घंटों लैपटॉप के सामने बैठे रहते हैं तो जानिए यह कितना हानिकारक हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि मोबाइल और लैपटॉप से निकलने वाली रोशनी किस तरह त्वचा के लिए हानिकारक (effects of computer radiation to eyes) है।

सफेद बालों को जड़ों तक काला कर देंगे ये घरेलू उपाय, लंबे और चमकदार बना देंगे आपके बाल
Effects of Screen Radiation: मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाले रेडिएशन के प्रभाव, जानें आँखों से लेकर, त्वचा तक कितना है नुकसानदायक
Computer Mobile Radiation effect on Skin
भुने हुए चने खाने के फायदे, कब्ज, डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों में है फायदेमंद

स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी का प्रभाव (Screen Radiation Effects)

  • मोबाइल फोन और लैपटॉप से निकलने वाली नीली रोशनी अगर त्वचा पर पड़ती है तो गंभीर नुकसान पहुंचाती है। ये सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की तरह हैं।
  • इस प्रकाश के सीधे संपर्क में आने से चेहरे की त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन, झुर्रियाँ, मुँहासे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • नीली त्वचा से निकलने वाला रेडिएशन त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इससे त्वचा का रंग गहरा हो सकता है। ऐसे में मोबाइल फोन और लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
ये आयुर्वेदिक हर्ब्स सर्दी में शरीर को रखेंगे गर्म, सर्दी खांसी और ​कफ की करेंगे छुट्टी
  • मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से आंखें थक जाती हैं जिससे आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। इतना ही नहीं, आंखों के आसपास धीरे-धीरे रेखाएं और झुर्रियां भी दिखने लगती हैं।
  • मोबाइल और लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा में मौजूद कोलेजन टूटने लगता है जिससे त्वचा बेजान और खुरदुरी हो जाती है।
  • ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए मोबाइल और लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। इनका उपयोग कम चमक के साथ किया जाना चाहिए।
  • मोबाइल का प्रयोग दूर-दूर रखकर करें। आपको घर पर भी सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इस तरह इनसे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:

83 / 100

7 thoughts on “मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाले रेडिएशन के प्रभाव, जानें आँखों से लेकर, त्वचा तक कितना है नुकसानदायक”

Leave a Comment