Eat Jaggery At Night: रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे, जानें किन बीमारियों में है फायदेमंद

रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे, जानें किन बीमारियों में है फायदेमंद

eat jaggery at night, Benefits of eating jaggery at night, Benefits of eating jaggery before sleeping, Jaggery, Benefit of eat jaggery, Gur, jaggery benefits

eat jaggery at night: रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे, जानें किन बीमारियों में है फायदेमंद

Benefit of eat jaggery: अगर आप रात को सोने से पहले गुड़ खाएंगे तो आपकी कई बीमारियां दूर होने लगेंगी, लेकिन आपको रोजाना कितना गुड़ खाना चाहिए, आइए जानते हैं।

आयुर्वेद में गुड़ को औषधि माना गया है। खासतौर पर सर्दियों में रात को सोने से पहले गुड़ खाना आपके लिए अमृत साबित हो सकता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है जो कई रोगों की दवा है। यह न केवल शरीर को गर्म रखने में मदद करता है, बल्कि प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12, आयरन आदि जैसे कई पोषक तत्वों से भी भरपूर है। यह अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

आप अगर रात के खाने के बाद गुड़ खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जानें इसे खाने से कौन सी समस्याएं दूर होती हैं।

eat jaggery at night: रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे, जानें किन बीमारियों में है फायदेमंद

पेट की समस्या

पेट की समस्याओं के लिए गुड़ एक बहुत ही आसान और फायदेमंद उपाय है। यह पेट में गैस बनने और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है। भोजन के बाद गुड़ खाना पाचन में मदद करता है।

प्रेगनेंसी के समय बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, लापरवाही पड़ सकती है भारी

सर्दी-खांसी

सर्दी के दिनों में या जब आपको सर्दी-जुकाम हो तो गुड़ का सेवन आपके लिए अमृत के समान होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह आपको सर्दी, खांसी और खासकर कफ से राहत दिलाने में मदद करेगा। इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका काढ़ा भी बना सकते हैं.

त्वचा

गुड़ त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ खाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं और त्वचा चमकने लगती है। यह त्वचा की समस्याओं को आंतरिक रूप से स्वस्थ करने में सहायता करता है।

eat jaggery at night: रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे, जानें किन बीमारियों में है फायदेमंद

स्वस्थ दिल

गुड़ में मौजूद पोटैशियम हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होता है। हृदय मरीज के लिए चीनी हानिकारक होती है इसी कारण गुड़ खाना फायदेमंद होता है।
कब्ज से राहत: अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो रात को खाना खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खाने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

गले की खराश में फायदेमंद

गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके ताजा खाने से गले की खराश और सूजन से राहत मिलती है। साथ ही आवाज भी काफी अच्छी हो जाती है. जोड़ों के दर्द की समस्या में अदरक के साथ गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। रोजाना गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

कितना खाएं

रोज थोडा सा गुड़ स्वास्थ्य लिए फायदेमंद होता है। यानि हर व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

85 / 100

1 thought on “रात को सोने से पहले गुड़ खाने के फायदे, जानें किन बीमारियों में है फायदेमंद”

Leave a Comment