Dr. Shashitharoor Received France's Highest Civilian Honor: शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानें क्यों

शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानें क्यों

Dr. Shashitharoor received France's highest civilian honor, Dr. Shashitharoor conferred France's highest civilian honour, Shashi Tharoor awarded "Chevalier de la Légion d'Honneur", Dr. Shashi Tharoor received France's highest civilian honor, France confers 'Francophone' Shashi Tharoor with highest civilian honour, shashi tharoor, shashi tharoor congress, Congress MP Shashi Tharoor, What did Shashi Tharoor say after receiving the honour?

Dr. Shashitharoor received France’s highest civilian honor: शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानें क्यों

Dr. Shashitharoor conferred France’s highest civilian honour: फ्रांस सरकार ने इस पुरस्कार की घोषणा अगस्त 2022 में की थी हालाँकि उन्हें यह पुरस्कार मंगलवार (20 फरवरी) को दिया गया. जानें कि उन्हें इस पुरस्कार से क्यों सम्मानित किया गया।

कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर को मंगलवार को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। नई दिल्ली में एक समारोह में उन्हें फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया। फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर ने तिरुवनंतपुरम के सांसद को शेवेलियर डे ला लेगियन डी’होनूर (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित किया है। फ्रांस सरकार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर के लिए इस पुरस्कार की घोषणा अगस्त 2022 में की थी, पर उन्हें यह पुरस्कार मंगलवार (20 फरवरी) को दिया गया.

Dr. Shashitharoor received France's highest civilian honor: शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानें क्यों
Dr. Shashitharoor received France’s highest civilian honor

फ्रांसीसी दूतावास ने बोला, कि सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक सम्मान डॉ. थरूर को भारत-फ्रांस संबंधों को गहरा करने के उनके अथक प्रयासों, अंतरराष्ट्रीय शांति और सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता और फ्रांस के लंबे समय के मित्र के रूप में दिया गया है।

Dr. Shashitharoor conferred France’s highest civilian honour
जानें किसानों ने क्यों खारिज किया 5 फसलों पर MSP वाला सरकार का प्रस्ताव

पुरस्कार प्रदान करने के बाद, फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर ने थरूर को सम्मानित करते हुए कहा कि एक राजनयिक, लेखक और राजनीतिज्ञ के रूप में अपने विशिष्ट करियर के माध्यम से, शशि थरूर ने दुनिया को उस बुद्धिमत्ता के साथ अपनाया है जिसने उन्हें एक साथ कई लोगों का सामना करने की अनुमति दी है और जीवन जीने के लिए प्रेरित किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह भारत और एक बेहतर दुनिया की सेवा में हैं. शशि थरूर फ्रांस के सच्चे मित्र हैं, वे फ्रांसीसी संस्कृति की गहरी समझ रखने वाले एक फ्रांसीसी वक्ता भी हैं।

Dr. Shashitharoor received France's highest civilian honor: शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानें क्यों
Congress MP Shashi Tharoor

सम्मान मिलने के बाद शशि थरूर ने क्या कहा?

शशि थरूर ने बोला, कि मैं शेवेलियर डे ला लेगियन डी’ऑनूर (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) स्वीकार करते हुए बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो फ्रांस के लोगों और उनकी भाषा, संस्कृति, विशेषकर उनके साहित्य और सिनेमा की प्रशंसा करता है, मैं आपके देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने के लिए आभारी हूं। शशि थरूर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अपने करियर के दौरान उन्हें बड़ी संख्या में फ्रांसीसी विदेश मंत्रियों को व्यक्तिगत रूप से जानने तथा फ्रांस के तीन राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़ें:

83 / 100

15 thoughts on “शशि थरूर को मिला फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानें क्यों”

Leave a Comment