Diarrhea Problem Solution: डायरिया की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

डायरिया की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Diarrhea problem Solution, Diarrhea Ke Upay, Diarrhea Ke Ghrelu Upay, Diarrhea Ke Karan Aur Lakshan, treatment of diarrhea at home, Diarrhea Remedy, Diarrhea, Diarrhea Treatment

Diarrhea problem Solution: डायरिया की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Diarrhea Ke Upay: अगर आप डायरिया की समस्या से परेशान हैं तो तुरंत अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, इससे आपको जल्द ही इस समस्या से राहत मिल सकती है। आइये इसके बारे में जानें…

Diarrhea Ke Karan Aur Lakshan: गलत खान-पान, लू, अत्यधिक गर्मी, गंदा पानी या असंतुलित शारीरिक गतिविधि (अधिक व्यायाम) जैसे कई अन्य कारणों से भी लोगों को डायरिया का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में मल त्याग बहुत पतला हो जाता है, जिसके कारण आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है और पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में डायरिया का तुरंत इलाज करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

डायरिया के घरेलू उपाय (treatment of diarrhea at home)

Diarrhea problem Solution: डायरिया की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Diarrhea problem Solution, Diarrhea Ke Upay

जितना हो सके उतना पानी पियें

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार, यदि आपको दस्त है, तो आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की ज़रूरत है। ऐसे में डायरिया से पीड़ित वयस्कों को पानी, फलों का जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कैफीन मुक्त सोडा आदि पीना शुरू कर देना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुषों के लिए एक दिन में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) और महिलाओं के लिए लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) आवश्यक होता है.

Diarrhea problem Solution: डायरिया की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Diarrhea Ke Ghrelu Upay, Diarrhea Ke Karan Aur Lakshan

केला खाएं

इसके अलावा केला खाने से आप दस्त से भी राहत पा सकते हैं. दरअसल केला पोटैशियम से भरपूर होता है और डायरिया को कम करता है। इसके अलावा केला लंबे समय तक पेट में रह सकता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

क्या है मल्टीपल ऑर्गन फेलियर? जानें क्या हैं इस खतरनाक बीमारी के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

इन चीजों से बचें

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दस्त के दौरान आपको कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसी स्थिति में यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इनमें उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, चिकन, मसालेदार भोजन, कृत्रिम मिठास वाले खाद्य पदार्थ या उच्च स्तर के फ्रुक्टोज वाले खाद्य पदार्थ जैसी चीजें शामिल हैं।

Diarrhea problem Solution: डायरिया की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
treatment of diarrhea at home, Diarrhea Remedy

नींबू, चीनी और नमक का सेवन करें

चूंकि डायरिया के कारण आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है, ऐसे में आपको ग्लूकोज की जरूरत होती है। इसलिए बेहतर है कि बाहरी ग्लूकोज पाउडर पर निर्भर रहने की बजाय उबले और ठंडे पानी में चीनी, नमक और नींबू मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और आपकी ये समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी.

कान बहने की समस्या से हैं परेशान? जानें क्या हैं कान बहने के कारण

अदरक का इस्तेमाल

आयुर्वेद के अनुसार, अदरक के इस्तेमाल से डायरिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है। वास्तव में, इसका उपयोग मोशन सिकनेस, गर्भावस्था से संबंधित असुविधा और सर्जरी या कीमोथेरेपी के बाद मतली को कम करने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

89 / 100

Leave a Comment