Crack Heels Remedy At Home: सर्दी में फटी एड़ियों से हो परेशान, जानें क्या है फटी एड़ियों का घरेलू इलाज

सर्दी में फटी एड़ियों से हो परेशान, जानें क्या है फटी एड़ियों का घरेलू इलाज

Crack Heels Remedy at Home, Remedy for Crack Heel, Use Ghee For Cracked Heels, Cracked Heels, how to Get Rid of Crack Heel, Treatment of Crack Heels, Crack Heel Problem, Problem of Crack Heels

Crack Heels Remedy at Home: सर्दी में फटी एड़ियों से हो परेशान, जानें क्या है फटी एड़ियों का घरेलू इलाज

Remedy for Crack Heel: फटी एड़ियों के कारण पैर गंदे दिखने लगते हैं। कभी-कभी एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि चलने में भी परेशानी होने लगती है।

सर्दियों में त्वचा को ठंड की मार भी सहनी पड़ती है। इन दिनों त्वचा रूखी और खुरदुरी हो जाती है। एड़ियां भी फटने लगती हैं. फटी एड़ियों के कारण पैर अजीब दिखने लगते हैं। कई बार एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि चलने में भी दर्द होने लगता है। फटी एड़ियाँ दर्द और कष्ट का कारण बनती हैं। हालाँकि, इसे ठीक करने के लिए आप बाज़ार में उपलब्ध लोशन (Treatment of Crack Heels) का उपयोग कर सकते हैं।

हालाँकि, आज हम आपको इसके घरेलू उपचार (Crack Heels Remedy at Home) के बारे में बताने जा रहे हैं. इससे फटी एड़ियां जल्द ही ठीक हो जाएंगी। दरअसल, हम बात कर रहे हैं गाय के देसी घी की। शुद्ध देसी गाय के घी का इस्तेमाल करके फटी एड़ियों को गुलाबी और मुलायम (Home Remedy for Fat Heels) बनाया जा सकता है. तो आइए हम आपको इसके उपयोग के बारे में बताते हैं।

Crack Heels Remedy at Home: सर्दी में फटी एड़ियों से हो परेशान, जानें क्या है फटी एड़ियों का घरेलू इलाज

फटी एड़ियों के लिए देसी घी (फटी एड़ियों के लिए घी का उपयोग कैसे करें)

गाय का शुद्ध देसी घी

अगर सर्दियों में एड़ियां बहुत ज्यादा फट गई हैं तो गाय के घी से पैरों की मालिश करने से यह समस्या दूर हो सकती है। घी से मालिश करना शरीर के लिए अच्छा होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए घी को गर्म करें और उससे अपने पैरों और तलवों की मालिश करें। इससे फटी एड़ियां ठीक होने में राहत मिलती है। ध्यान रखें कि घी उतना ही गर्म करें जितना आप सहन कर सकें।

भुने हुए चने खाने के फायदे, कब्ज, डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों में है फायदेमंद

घी, कच्ची हल्दी और मोम

फटी एड़ियों के लिए आप कच्ची हल्दी और मोमबत्ती के मोम के साथ घी का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा में नमी के लिए यह एक कारगर उपाय है। वैक्स लगाने से पैरों और एड़ियों की त्वचा फटने से बचती है। कच्ची हल्दी संक्रमण से बचाती है. घी की मदद से रूखापन दूर किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए कच्ची हल्दी को कद्दूकस करके उसमें घी और मोम मिलाएं। इसे सोने से पहले पैरों पर लगाएं और सुबह पैर धो लें।

Crack Heels Remedy at Home: सर्दी में फटी एड़ियों से हो परेशान, जानें क्या है फटी एड़ियों का घरेलू इलाज

घी के साथ नीम का तेल और हल्दी पाउडर का प्रयोग करें

फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल और हल्दी पाउडर को घी में मिलाकर लगा सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में घी गर्म करें और उसमें एक चम्मच नीम का तेल और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को सोने से पहले अपने पैरों पर लगाएं। सुबह पैरों को अच्छी तरह धो लें।

यह भी पढ़ें:

88 / 100

11 thoughts on “सर्दी में फटी एड़ियों से हो परेशान, जानें क्या है फटी एड़ियों का घरेलू इलाज”

Leave a Comment