Congress MLA Mamman Khan Arrested: नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस MLA मम्मन खान गिरफ्तार, हिंदुओं पर हमले के लिए भड़काने का है आरोप

Congress MLA Mamman Khan arrested: नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस MLA मम्मन खान गिरफ्तार, हिंदुओं पर हमले के लिए भड़काने का है आरोप

Congress MLA Mamman Khan arrested in Nuh violence investigation / Indian politics news in Hindi today / Nuh violence case

Congress MLA Mamman Khan arrested in Nuh violence investigation

Congress MLA Mamman Khan arrested: नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस MLA मम्मन खान गिरफ्तार

हरियाणा के नूंह जिले में 31 जुलाई को हुई हिंसा के मामले में कांग्रेस विधायक मम्मन खान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मम्मन खान (Mamman Khan) पर हिंसा फैलाने का आरोप है। कांग्रेस विधायक को पुलिस ने दो बार समन भेजा था लेकिन वह पेश नहीं हुए थे। उन्होंने हरियाणा हाईकोर्ट में इस केस को ट्रांसफर करने की अपील दायर की थी।

कोर्ट में हरियाणा सरकार ने बताया कि नूंह हिंसा के बाद दर्ज प्राथमिकी में कांग्रेस विधायक मम्मन खान को भी आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने कहा, कि उनके पास MLA मम्मन खान के खिलाफ पुरे सबूत के तौर पर फोन कॉल रिकॉर्ड्स तथा कई अन्य तथ्य भी मौजूद हैं. और MLA मम्मन ने अपनी गिरफ्तारी को लेकर हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर की है. उसे कल कोर्ट में भी पेश किया जाएगा.

Congress MLA Mamman Khan arrested: नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस MLA मम्मान खान गिरफ्तार, हिंदुओं पर हमले के लिए भड़काने का है आरोप
Congress MLA Mamman Khan arrested: नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस MLA मम्मन खान गिरफ्तार, हिंदुओं पर हमले के लिए भड़काने का है आरोप

मम्मन खान पर क्या हैं आरोप?

पुलिस ने मम्मन खान पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है। पुलिस के मुताबिक, मामन खान हिंसा के दौरान आरोपियों के साथ लगातार संपर्क में थे। उन्होंने हिंसा के लिए लोगों को उकसाया था। मम्मन खान पर आरोप है कि उन्होंने हिंसा के दौरान पुलिस पर भी हमला किया था।

मम्मन खान ने क्या कहा है?

रिपोर्ट्स की माने, नूहं हिंसा मामले की जाँच के लिए गठित SIT ने मम्मन खान को राजस्थान (जयपुर) से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी से बचने के लिए खान ने 12 सितंबर को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका भी दायर की थी। उसने कहा, कि हिंसा वाले दिन और उससे पहले वह उस प्रभावित इलाके में था ही नहीं । साथ ही उसने उच्च अधिकारियों की देखरेख में SIT जाँच कराने तथा जाँच पूरी होने तक अपने खिलाफ कार्रवाई को रोकने की माँग की थी।

MLA मम्मन खान की इस याचिका पर 14 सितंबर को सुनवाई हुई थी। उस दौरान SIT ने उसके खिलाफ सबूत कोर्ट में पेश किए थे। पर कोर्ट ने उसकी गिरफ्तारी पर रोक नहीं लगाई थी। अब SIT ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। सोचा जाये तो, इससे पहले पुलिस ने दो बार नोटिस भेजकर MLA खान को पूछताछ के लिए बुलाया था, पर वह पुलिस के सामने पेश नहीं हुआ था।
मम्मन खान ने हिंसा के सारे आरोपों को खारिज किया है। उसने कहा है कि वह हिंसा में शामिल नहीं था। उसने कहा है कि उसे राजनीतिक कारणों से फंसाया जा रहा है।

नूंह हिंसा में अब तक कितने लोग गिरफ्तार हुए हैं?

हिंसा मामले में प्राथमिकी के 52 आरोपियों में से 43 को गिरफ्तार भी किया जा चुका है एक आरोपी नियमित जमानत पर है. कोर्ट को जांच एजेंसी द्वारा उसके खिलाफ जुटाए सभी सबूतों से अवगत कराया गया. राज्य के वकील ने र्कोट को बताया कि सह-आरोपी तौफीक ने विधायक मम्मन खान का नाम लिया है. तौफीक को नौ सितंबर को गिरफ्तार किया था. वहीं हिंसा के दौरान एक व्यक्ति पर गोली चलाने के आरोपी मोहम्मद कैफ को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है.

नूंह हिंसा का क्या कारण था?

हरियाणा के नूहं जिले में 31 जुलाई, 2023 को हिंदू संगठन श्रावण सोमवार पर बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकाला था। उसी दौरान घात लगाए बैठे इस्लामिक दंगाइयों ने उन पर हमला कर दिया था। पत्थरबाजी, गोलीबारी और आगजनी की थी। इस्लामी दंगाइयों ने नल्हड़ मंदिर को तीन ओर से घेरकर फायरिंग की थी। इसके चलते 1500 से अधिक हिंदू मंदिर में फँस गये थे। आरोप है कि इस्लामवादियों ने हिंदुओं को घेरकर जान से मारने की योजना बनाई थी।

नूंह हिंसा से जुड़े अन्य मामले

जानें कि नूंह में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेतृत्व में शोभायात्रा निकाली गई उसके के दौरान हिंसा भड़क गई थी. इसमें छह लोगों की मौत भी हुई थी. और बगल के गुरुग्राम जिले में एक मस्जिद पर हमला कर दंगाइयों ने एक मौलवी की हत्या कर दी थी. इस हमले को भड़काने का मुख्य आरोप मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी पर लगा था. मोनू और बिट्टी ने शोभायात्रा से पहले एक विवादित वीडियो जारी किया था. उसके बाद हिंसा भड़क गई थी.

Congress MLA Mamman Khan arrested: नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस MLA मम्मन खान गिरफ्तार, हिंदुओं पर हमले के लिए भड़काने का है आरोप
Congress MLA Mamman Khan arrested: नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस MLA मम्मन खान गिरफ्तार, हिंदुओं पर हमले के लिए भड़काने का है आरोप

पुलिस ने मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी को भी गिरफ्तार कर लिया था. नूंह हिंसा के मामले में पुलिस ने एक अन्य व्यक्ति, मोनू मानेसर को भी गिरफ्तार किया है। मोनू मानेसर खुद को गोरक्षक बताता है। आरोप है कि मोनू मानेसर ने भी हिंसा भड़काने में भूमिका निभाई थी।

नूंह हिंसा एक गंभीर घटना है। इस घटना से सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचा है। पुलिस इस मामले की गहन जांच कर रही है और दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें: (Indian politics news in Hindi today )

81 / 100

Leave a Comment