Cash Payment Stopped In AIIMS: AIIMS में अब नहीं कर पाएंगे कैश पेमेंट, जानें अंतिम तारीख और कैसे होगा भुगतान

AIIMS में अब नहीं कर पाएंगे कैश पेमेंट, जानें अंतिम तारीख और कैसे होगा भुगतान

Cash payment stopped in AIIMS, AIIMS Smart Card Top-up Counter, No cash payment in AIIMS, Mode of payment in AIIMS, Cash payment will no longer be possible in AIIMS, AIIMS payment Mode

Cash payment stopped in AIIMS: AIIMS में अब नहीं कर पाएंगे कैश पेमेंट, जानें अंतिम तारीख और कैसे होगा भुगतान

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अब आप किसी भी चीज के लिए नकद भुगतान नहीं कर पाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर नकद भुगतान नहीं किया गया तो क्या होगा। 1 अप्रैल से एम्स में किसी भी प्रकार की फीस के लिए 100 प्रतिशत डिजिटल भुगतान होगा। डिजिटल भुगतान के महत्व को समझते हुए एम्स यह बड़ा कदम उठाने जा रहा है। अब एम्स में कैश के जरिए 31 मार्च 2024 तक ही भुगतान किया जा सकेगा। आइए आपको बताते हैं कि एम्स की ओर से क्या कहा गया है।

Cash payment stopped in AIIMS: AIIMS में अब नहीं कर पाएंगे कैश पेमेंट, जानें अंतिम तारीख और कैसे होगा भुगतान

इस संबंध में एम्स निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने आदेश जारी किया है. इसके आदेश के मुताबिक मरीजों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया गया है. इससे मरीजों को यह आश्वासन मिलेगा कि उनसे किसी भी तरह से अधिक शुल्क नहीं लिया जा रहा है। एम्स की ओर से बताया गया कि अब सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही पेमेंट लिया जाएगा. स्मार्ट कार्ड टॉप-अप काउंटर के अलावा किसी भी काउंटर पर नकद भुगतान नहीं लिया जाएगा। 31 मार्च के बाद आप एम्स में इलाज का खर्च स्मार्ट के जरिए ही चुका सकेंगे।

क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना? जिसे 1 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

स्मार्ट कार्ड टॉप-अप काउंटर खोले जाएंगे

एम्स की ओर से बताया गया है कि मरीजों और तीमारदारों को स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराने और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के लिए टॉप-अप काउंटर खोले जाएंगे. कई स्थानों पर स्मार्ट कार्ड टॉप-अप काउंटर शुरू किए जाएंगे और सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम करेंगे। किया जायेगा। 31 मार्च के बाद यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के अलावा, सभी परीक्षणों और प्रक्रियाओं के लिए भुगतान का माध्यम एम्स स्मार्ट कार्ड होगा।

Cash payment stopped in AIIMS: AIIMS में अब नहीं कर पाएंगे कैश पेमेंट, जानें अंतिम तारीख और कैसे होगा भुगतान

एम्स ने ऐसा फैसला क्यों लिया?

एम्स की ओर से कहा गया है कि एक आउटसोर्स सेवा प्रदाता ने मरीज के बिल में गड़बड़ी की और ज्यादा शुल्क वसूला. आपको बता दें कि स्मार्ट कार्ड बनाने में भारतीय स्टेट बैंक की मदद ली जाएगी। इसे ई-हॉस्पिटल बिलिंग सुविधा से भी जोड़ा जाएगा, जिससे भुगतान की लंबी लाइनों से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें:

85 / 100

1 thought on “AIIMS में अब नहीं कर पाएंगे कैश पेमेंट, जानें अंतिम तारीख और कैसे होगा भुगतान”

Leave a Comment