धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और बागेश्वर धाम: एक आध्यात्मिक गुरु का जीवन परिचय

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और बागेश्वर धाम: एक आध्यात्मिक गुरु का जीवन परिचय

बागेश्वर धाम: एक आध्यात्मिक गुरु का जीवन परिचय

Bageshwar Dham: जीवन परिचय (धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री)

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, जिन्हें बागेश्वर धाम सरकार या बाबा धीरेंद्र शास्त्री के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु हैं। वे मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ा गांव में स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश हैं।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म 4 जुलाई 1996 को गढ़ा गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम रामकृपाल गर्ग और माता का नाम सरोज गर्ग है। उनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर था। उनके पिता एक छोटे से व्यवसाय में थे, लेकिन वह सफल नहीं हो सके। इस कारण परिवार की आर्थिक स्थिति लगातार खराब होती जा रही थी।

Bageshwar Dham
Dheerendra Krishna Shastry biography

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन से ही आध्यात्मिक प्रवृत्ति के थे। उन्हें बचपन से ही भगवान हनुमान और श्री राम की कथाओं में बहुत रुचि थी। वे अक्सर अपने दादाजी के साथ मंदिर जाते थे और भगवान की पूजा करते थे।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के दादाजी, पंडित भगवान दास गर्ग, एक प्रसिद्ध कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु थे। उनके दादाजी ने उन्हें बचपन से ही आध्यात्मिक शिक्षा दी। उन्होंने उन्हें रामायण, महाभारत, गीता और अन्य धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन कराया।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा गढ़ा गांव के सरकारी स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने छतरपुर के एक कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के बाद, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपने दादाजी के साथ बागेश्वर धाम में रहने लगे। उन्होंने अपने दादाजी से आध्यात्मिक शिक्षा प्राप्त की और उनके साथ भजन-कीर्तन और कथावाचन करने लगे।

2019 में, उनके दादाजी का निधन हो गया। इसके बाद, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बागेश्वर धाम के पीठाधीश की जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने अपने दादाजी के आदर्शों का पालन करते हुए, बागेश्वर धाम को एक प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल बना दिया।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक कुशल कथावाचक हैं। वे अपनी कथाओं के माध्यम से लोगों को आध्यात्मिक ज्ञान प्रदान करते हैं। वे अपने भाषण और प्रवचनों में लोगों को प्रेम, सद्भाव और भाईचारे का संदेश देते हैं।

Bageshwar Dham
Dhirendra Krishna Shastri

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को उनके आध्यात्मिक ज्ञान और कथावाचन की कला के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उन्हें 2021 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक लोकप्रिय आध्यात्मिक गुरु हैं। उनके भक्त भारत के सभी हिस्सों से बागेश्वर धाम आते हैं। वे अपने भक्तों के लिए एक आदर्श मार्गदर्शक हैं।

बागेश्वर धाम

बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ा गांव में स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल है। यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है।

बागेश्वर धाम का निर्माण पंडित भगवान दास गर्ग ने किया था। पंडित भगवान दास गर्ग एक प्रसिद्ध कथावाचक और आध्यात्मिक गुरु थे। उन्होंने अपने जीवन का अधिकांश समय बागेश्वर धाम में भजन-कीर्तन और कथावाचन में बिताया।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और बागेश्वर धाम: एक आध्यात्मिक गुरु का जीवन परिचय
Dhirendra Krishna Shastri

जानें: बागेश्वर बाबा को जान से मारने की धमकी देने वाला अनस अंसारी गिरफ्तार

बागेश्वर धाम में हर मंगलवार और शनिवार को भव्य दरबार लगता है। इस दरबार में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं।

बागेश्वर धाम देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है।

ये भी पढ़ें

81 / 100