Who Is Aryaka Akhoury IAS: कौन हैं आईएस आर्यका अखौरी, जो भीड़ के बीच मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ गईं

कौन हैं आईएएस आर्यका अखौरी, जो भीड़ के बीच मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ गईं

Who is Aryaka Akhoury, Who is Aryaka Akhoury IAS, Kaun Hai IAS Aryaka Akhoury, Ms Aryaka Akhoury IAS, Afzal Ansari, Mukhtar Ansari, Mukhtar Ansari Death, mafia don Mukhtar Ansari passes away

Who is Aryaka Akhoury IAS: कौन हैं आईएएस आर्यका अखौरी, जो भीड़ के बीच मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ गईं

Who is Aryaka Akhoury: मुख्तार अंसारी की मौत के बाद गाजीपुर में उत्तर प्रदेश सरकार ने धारा 144 लगाई थी, लेकिन माफिया डॉन के जनाजे में भारी भीड़ कब्रिस्तान पहुंच गई. इससे डीएम गाजीपुर नाराज थीं.

Kaun Hai IAS Aryaka Akhoury: माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर को शनिवार को गाजीपुर में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। बांदा जेल में दिल का दौरा पड़ने से मुख्तार की गुरुवार रात मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई। मुख्तार की मौत के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने ग़ाज़ीपुर जिले में धारा 144 लगा दी थी, यानी 4 या उससे अधिक लोगों के एक जगह जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके बावजूद शनिवार को मुख्तार के जनाजे में भारी भीड़ पहुंची.

माहौल हिंसक होने की आशंका को देखते हुए गाजीपुर जिला प्रशासन ने शव दफनाने की प्रक्रिया पूरी करने का दबाव बनाया तो मुख्तार के भाई और गाजीपुर सांसद अफजाल अंसारी भड़क गए. मुख्तार को दफ़नाने के बाद सबके सामने अफजाल और डीएम ग़ाज़ीपुर के बीच तीखी बहस हुई. अफजल ने डीएम ग़ाज़ीपुर को चुनौती देते हुए कहा कि यह आपकी दया पर निर्भर नहीं है कि मिट्टी कौन दान करेगा। इस पर महिला जिलाधिकारी आर्यका अखौरी (Aryaka Akhoury IAS) भी नाराज हो गईं. डीएम ग़ाज़ीपुर ने अफ़ज़ल को उसके हज़ारों समर्थकों के सामने धमकाया और कार्रवाई करने की चेतावनी दी. दोनों के बीच हुई इस बहस का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

Who is Aryaka Akhoury IAS: कौन हैं आईएस आर्यका अखौरी, जो भीड़ के बीच मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ गईं
Ms Aryaka Akhoury IAS

दफनाने के बाद डीएम और अफजल की बहस शुरू हो गई

मुख्तार को दफ़नाने के बाद कब्रिस्तान से बाहर निकलते समय ग़ाज़ीपुर की महिला जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने सांसद अफजाल अंसारी के सामने भीड़ जुटने का मुद्दा उठाया. इस पर अफजाल ने जिलाधिकारी से तीखी नोकझोंक शुरू कर दी। अफ़ज़ल ने कहा, यह आपकी दया पर निर्भर नहीं है कि आप यह निर्णय लें कि केवल ये लोग ही ज़मीन बिछाएँगे। पांच मजदूर हैं और बाकी परिवार के सदस्य हैं। इस पर डीएम ने कहा, आपने अनुमति नहीं ली है। धारा 144 लागू कर दी गई है. भीड़ इकट्ठा करने की इजाजत नहीं है. आपने अंतिम संस्कार में इतने लोगों को बुलाने की अनुमति नहीं ली है.

सुनीता केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘केजरीवाल को आशीर्वाद’ कैंपेन

इस पर अफजाल अंसारी ने कहा, चाहे आप कोई भी हों, आपको मिट्टी दान करने या अपने धार्मिक प्रायोजन को पूरा करने के लिए किसी भी तरह की अनुमति की आवश्यकता नहीं है। जहां भी जो चाहे, मिट्टी देना चाहे, दे देगा। डीएम ने कहा, धारा 144 लगा दी गई है. अफजल ने कहा, 144 के बाद भी आप किसी का जनाजा नहीं रोक सकते. इसके बाद डीएम ने सबके सामने कहा, मैं इस मामले में कानूनी कार्रवाई करूंगा. अफजल ने कहा, जो करना है करो.

Who is Aryaka Akhoury IAS: कौन हैं आईएस आर्यका अखौरी, जो भीड़ के बीच मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ गईं
Afzal Ansari,

भीड़ को नियंत्रित करने में मुख्तार का परिवार ही मदद कर रहा था.

पांच बार के विधायक बाहुबली मुख्तार अंसारी को कालीबाग स्थित उनके परिवार के पैतृक कब्रिस्तान में दफनाया गया। मुख्तार के अंतिम संस्कार के दौरान उमड़ी भारी भीड़ को संभालने में जिला प्रशासन को काफी मेहनत करनी पड़ी. पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद लोगों को संभालना मुश्किल हो रहा था. ऐसे में जिला प्रशासन के साथ मुख्तार के परिजन खुद भीड़ को नियंत्रित करने में जुटे रहे. मुख्तार के भतीजे और सपा MLA मोहम्मद सुहैब अंसारी ने वहां खड़ी भीड़ से शांति बनाए रखने को कहा.

mafia don Mukhtar Ansari passes away

कौन हैं अंसारी परिवार से भिड़ने वाली आईएएस आर्यका? (Who is Aryaka Akhoury)

गाजीपुर की महिला जिलाधिकारी आईएएस आर्यका अखौरी हजारों लोगों की भीड़ के बीच अंसारी परिवार को खुलेआम धमकी देकर चर्चा में आ गई हैं, जिससे पूर्वांचल के लोग डरते हैं। शनिवार को सोशल मीडिया पर लोग उनके बारे में बात करते रहे. आर्यका अखौरी यूपीएससी 2013 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उत्तर प्रदेश कैडर की अधिकारी आर्यका मूल रूप से बिहार की रहने वाली हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक आर्यका पटना जिले की रहने वाली हैं. उनका जन्म 14 दिसंबर 1985 को हुआ था। आर्यका अखौरी ने दिल्ली में एमएससी (बायोटेक) की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की तैयारी की और इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद उनका चयन उत्तर प्रदेश कैडर के लिए हो गया।

Who is Aryaka Akhoury IAS: कौन हैं आईएस आर्यका अखौरी, जो भीड़ के बीच मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ गईं
Kaun Hai IAS Aryaka Akhoury

आर्यका दूसरी बार जिलाधिकारी बनी हैं

आर्यका पहली बार भदोही जिले में जिलाधिकारी के पद पर तैनात हुईं। भदोही में उनके काम से खुश होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सितंबर 2022 में अचानक उन्हें ग़ाज़ीपुर की ज़िम्मेदारी सौंप दी। तब से वह ग़ाज़ीपुर में ही तैनात हैं। जिलाधिकारी बनने से पहले आर्यका वाराणसी और मेरठ में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और सीडीओ रह चुकी हैं।

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के काफिले पर मुजफ्फरनगर में हमला

विजय मिश्रा पर गैंगस्टर एक्ट भी लगाया गया है

आर्यका अखौरी गाजीपुर से पहले भी एक दबंग अधिकारी के तौर पर चर्चा में रह चुकी हैं. भदोही में जिलाधिकारी रहते हुए उन्होंने बाहुबली नेता और पूर्व विधायक विजय मिश्र के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की थी. साथ ही विजय मिश्रा का शस्त्र लाइसेंस भी रद्द कर दिया गया. इतना ही नहीं वह भदोही कलक्ट्रेट के कर्मचारियों और अधिकारियों के जींस-टीशर्ट पहनकर ऑफिस आने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर भी चर्चा में रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें:

88 / 100

2 thoughts on “कौन हैं आईएएस आर्यका अखौरी, जो भीड़ के बीच मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ गईं”

Leave a Comment