What Is Whiteheads Problem?: क्या है वाइटहेड्स प्रॉब्लम, Whiteheads Remove करने के घरेलू उपाय

क्या है वाइटहेड्स प्रॉब्लम, Whiteheads Remove करने के घरेलू उपाय

Kya Hai whiteheads problem?, whiteheads Upay, whiteheads ke Upay, whiteheads ke Gharelu Upay, remedy for whiteheads in Hindi, Whiteheads Problem Solution, treatment of whiteheads at home, What is whiteheads problem?, Whiteheads Treatments, Whiteheads, Whiteheads Remedies

What is whiteheads problem?: क्या है वाइटहेड्स प्रॉब्लम, Whiteheads Remove करने के घरेलू उपाय

Kya Hai whiteheads problem?: वाइटहेड्स होने के कारण चेहरे की सुंदरता में कमी आती है. आप वाइटहेड्स दूर करने के लिए ये उपाय कर सकते हैं.

Whiteheads Problem Solution: त्वचा पर व्हाइटहेड्स दिखाई देने लगते हैं। व्हाइटहेड्स एक त्वचा समस्या है जो ब्लैकहेड्स की तरह ही होती है। व्हाइटहेड्स की समस्या तैलीय त्वचा के कारण होती है। कई लोग अपने नाखूनों से व्हाइटहेड्स हटा देते हैं लेकिन आपको भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से त्वचा लाल हो सकती है। व्हाइटहेड्स हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. जानें उन उपायों के बारे में…

व्हाइटहेड्स के लिए घरेलू उपाय (whiteheads ke Gharelu Upay)

ग्रीन टी और शहद

चेहरे से व्हाइटहेड्स हटाने के लिए ग्रीन टी बैग्स और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में आधे घंटे के लिए भिगो दें. – इसके बाद इसकी पत्तियों को एक कटोरे में निकाल लें. ग्रीन टी में एक चम्मच शहद और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

What is whiteheads problem?: क्या है वाइटहेड्स प्रॉब्लम, Whiteheads Remove करने के घरेलू उपाय
whiteheads Upay

एलोवेरा और नींबू का रस

त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद होता है। यह व्हाइटहेड्स हटाने में भी कारगर है। ऐसा करने के लिए एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकाल लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। दोनों को मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

कम उम्र में बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

नींबू का रस और कॉफ़ी

कॉफी और नींबू का रस दोनों ही त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर लें, उसमें नींबू का रस मिलाएं और स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब से चेहरे को कुछ देर तक स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को अपनाने से चेहरे से व्हाइटहेड्स को आसानी से हटाया जा सकता है।

What is whiteheads problem?: क्या है वाइटहेड्स प्रॉब्लम, Whiteheads Remove करने के घरेलू उपाय
remedy for whiteheads in Hindi

दही और ओट्स का प्रयोग

व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप दही और ओट्स के मिश्रण से त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा पर चमक लाता है और ओट्स के बारीक कफ त्वचा को अंदर से साफ करते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में 3 चम्मच ओट्स में एक चम्मच दही मिलाना है. इस पेस्ट से 5 मिनट तक मसाज करें और फिर चेहरा धो लें।

किडनी की पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

टमाटर से करें मसाज

टमाटर त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. टमाटर का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर से मसाज करके व्हाइटहेड्स को दूर किया जा सकता है। इसके लिए टमाटर को काटकर चेहरे पर मसाज करें।

यह भी पढ़ें:

86 / 100

Leave a Comment