What Is Prediabetes In Hindi: क्या है Prediabetes? जानें इसके संकेत और लक्षण बारे में

क्या है Prediabetes? जानें इसके संकेत और लक्षण बारे में

What is Prediabetes in Hindi, Prediabetes Kya Hai, signs of prediabetes in Hindi, symptoms of prediabetes in Hindi, Diabetes, Prediabetes, Blood Sugar

What is Prediabetes in Hindi: क्या है Prediabetes? जानें इसके संकेत और लक्षण बारे में

Prediabetes Kya Hai: अगर आपको शरीर में ये लक्षण नजर आएं तो इन्हें हल्के में न लें क्योंकि ये प्री-डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं. जानें इसके बारे में…

आजकल लोगों में डायबिटीज की समस्या आम होती जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण खान-पान से जुड़ी गलतियां और खराब जीवनशैली है। यह एक ऐसी बीमारी है जिससे पीड़ित व्यक्ति को जीवन भर इसके साथ ही रहना पड़ता है। मधुमेह को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, इसे केवल आहार और जीवनशैली में सुधार और व्यायाम की मदद से नियंत्रण में रखा जा सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यदि बीमारी को प्रीडायबिटीज स्टेज पर प्रबंधित किया जाए तो मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि प्री-डायबिटीज क्या है और आप इस अवस्था में खुद को डायबिटीज के खतरे से कैसे बचा सकते हैं।

What is Prediabetes in Hindi: क्या है Prediabetes? जानें इसके संकेत और लक्षण बारे में
Diabetes

प्री-डायबिटीज क्या है? (Prediabetes Kya Hai)

दरअसल, प्री-डायबिटीज एक ऐसी अवस्था है जिसमें आपको न तो डायबिटीज होती है और न ही आप सामान्य होते हैं। इस स्थिति में आपका ब्लड शुगर बढ़ा हुआ है लेकिन इतना नहीं कि आपको मधुमेह रोगी की श्रेणी में रखा जाए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह वह चरण है जब यदि आप लक्षणों को पहचान लेते हैं, तो आप खुद को मधुमेह की ओर जाने से रोक सकते हैं या समय रहते इसे पलट सकते हैं।

पत्तागोभी के फायदे, डायबिटीज समेत कई बिमारियों के लिए वरदान है ये पत्तेदार सब्जी
What is Prediabetes in Hindi: क्या है Prediabetes? जानें इसके संकेत और लक्षण बारे में
Prediabetes

प्री-डायबिटीज की पहचान? (signs of prediabetes in Hindi)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, प्री-डायबिटीज में फास्टिंग ब्लड शुगर सबसे महत्वपूर्ण है और यदि आपका फास्टिंग ब्लड शुगर 100 से 125 mg/dl के बीच है या hba1c टेस्ट 5.7 से 6.4 के बीच है तो आप प्री-डायबिटीज श्रेणी में हैं। आपको बता दें कि प्री-डायबिटीज के मामले में, अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करता है, हालांकि यह कोशिकाओं को उतना प्रभावित नहीं करता है जितना करना चाहिए।

गर्मियों में लू और DEHYDRATION से बचाएंगे ये हेल्दी फूड्स, डाइट में अभी करें शामिल
What is Prediabetes in Hindi: क्या है Prediabetes? जानें इसके संकेत और लक्षण बारे में
Blood Sugar
क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, एक बार में ही पायें छालों से छुटकारा

प्रीडायबिटीज के लक्षण (symptoms of prediabetes in Hindi)

  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर शरीर के किसी हिस्से की त्वचा काली पड़ रही है, खासकर अंडरआर्म्स, कोहनी, उंगलियों के जोड़ या घुटनों की, तो आप प्री-डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपका खान-पान अच्छा है और आपको कोई बीमारी नहीं है, फिर भी आपको कमजोरी या थकान महसूस होती है तो यह भी प्री-डायबिटीज का संकेत हो सकता है।
  • अगर आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ता है, खासकर रात में दो से तीन बार, तो आप प्री-डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें:

87 / 100

1 thought on “क्या है Prediabetes? जानें इसके संकेत और लक्षण बारे में”

Leave a Comment