What Is Operation Kayakalp?: क्या है ऑपरेशन कायाकल्प, योगी सरकार ने जिसके लिए खोला अपना खजाना

क्या है ऑपरेशन कायाकल्प, योगी सरकार ने जिसके लिए खोला अपना खजाना

What is Operation Kayakalp?, Operation Kayakalp in Hindi, Uttar Pradesh Budget 2024, Kya Hai Operation Kayakalp, Operation Kayakalp Kya Hai, Operation Kayakalp Budget, UP Operation Kayakalp Budget, Allocation of Rs 1000 crore for 'Operation Kayakalp', Operation Kayakalp

What is Operation Kayakalp?: क्या है ऑपरेशन कायाकल्प, योगी सरकार ने जिसके लिए खोला अपना खजाना

Operation Kayakalp in Hindi: योगी सरकार ने अपना आठवां बजट पेश कर दिया है. इसमें आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट में किसानों, कर्मचारियों और शिक्षा समेत कई क्षेत्रों पर अहम फोकस किया गया है.

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए वार्षिक बजट पेश किया। इस बजट में योगी सरकार ने शिक्षा क्षेत्र समेत कई योजनाओं के लिए अपना खजाना खोल दिया. वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बजट में ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ के लिए 1000 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव रखा है.

What is Operation Kayakalp?: क्या है ऑपरेशन कायाकल्प, योगी सरकार ने जिसके लिए खोला अपना खजाना
What is Operation Kayakalp?, Operation Kayakalp in Hindi

बजट पेश करते हुए सुरेश खन्ना ने विधानसभा में बताया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले दो करोड़ से अधिक विद्यार्थियों को मुफ्त स्वेटर और जूते-मोजे के लिए 650 करोड़ रुपये दिए जाएंगे, स्कूल के लिए 650 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. बैग. 350 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है. उन्होंने कहा कि बजट में वित्तीय वर्ष 2024-2025 में कमजोर एवं वंचित वर्ग के दो लाख से अधिक बच्चों के नामांकन का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए 255 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है.

वित्त मंत्री ने बोला, कि सरकार ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत शिक्षा के लिए 1000 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है. सुरेश खन्ना ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 300 करोड़ रुपये से ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है, जिसके लिए वित्तीय वर्ष 2024-2025 में 498 करोड़ रुपये का बजट बनाया गया है. गरीबी रेखा से ऊपर के करीब 30 लाख छात्रों को मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म बांटने के लिए 168 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश बजट 2024, प्रयागराज महाकुंभ को 2500 करोड़, अयोध्या के विकास के लिए भी बड़े ऐलान
Uttar Pradesh Budget 2024, Kya Hai Operation Kayakalp

गैर सरकारी स्कूलों के लिए 200 करोड़ रुपये की सौगात

यूपी सरकार ने कहा कि वर्ष 2024-2025 तक राज्य के सभी सरकारी माध्यमिक विद्यालयों को बुनियादी सुविधाओं से लैस करने और प्रत्येक सरकारी माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास और आईसीटी प्रयोगशालाओं की व्यवस्था करने के लिए समग्र शिक्षा योजना के तहत 516.64 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। प्रस्ताव रखा है. इतना ही नहीं गैर सरकारी स्कूलों में सुविधाएं बेहतर करने के लिए 200 करोड़ रुपये भी दिए जाएंगे.

What is Operation Kayakalp?: क्या है ऑपरेशन कायाकल्प, योगी सरकार ने जिसके लिए खोला अपना खजाना
Operation Kayakalp Kya Hai, Operation Kayakalp Budget, UP Operation Kayakalp Budget

सरकारी संस्कृत विद्यालयों में छात्रावास और छोटे खेल मैदानों के निर्माण के लिए 10.46 करोड़ रुपये और गोरखपुर में सैनिक स्कूल के संचालन के लिए 4 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना’ के तहत 100 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया गया है. इसके अलावा नए सरकारी कॉलेजों की स्थापना और निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए 55 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

यह भी पढ़ें:

85 / 100

Leave a Comment