Ways To Remove Earwax At Home: कान का मैल निकालने के तरीके, कान में जमी गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता

कान का मैल निकालने के तरीके, कान में जमी गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता

How to clean earwax in Home, Ways to remove earwax at Home, Tips to clean ear wax, Ways to removing earwax, How To Clean Earwax in Hindi, Ear wax Clean Tip, Ear Cleaning, Remove Ear Wax

Ways to remove earwax at Home: कान का मैल निकालने के तरीके, कान में जमी गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता

How to clean earwax in Home: कानों में जमी गंदगी के कारण सुनने में दिक्कत हो सकती है। कानों को साफ करना बहुत जरूरी है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर की साफ-सफाई बनाए रखना बहुत जरूरी है। शरीर के अंगों को आसानी से साफ किया जा सकता है लेकिन नाजुक हिस्सों को बहुत सावधानी से साफ करना चाहिए। ऐसे में व्यक्ति को कान का मैल निकालते समय (Remove Ear Wax) बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए महंगी साबित हो सकती है. अगर आप कानों में जमी गंदगी को दूर करना चाहते हैं तो यहां बताए गए उपायों (Ways to removing earwax) को अपना सकते हैं।

कान का मैल साफ़ करने के टिप्स (Tips to clean ear wax)

Ways to remove earwax at Home: कान का मैल निकालने के तरीके, कान में जमी गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता
How to clean earwax in Home

कान साफ़ करने के लिए तेल

कान की सफाई के लिए अक्सर घरों में यह तरीका अपनाया जाता है। सरसों, नारियल या बादाम का तेल गर्म करके कान में डालें और रुई से ढक लें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. ऐसा करने से कान में जमा सारा मैल पिघल जाएगा। कुछ देर बाद कान को उल्टा कर दें और तेल निकाल दें। ऐसा करने से कान की गंदगी बाहर आ जाएगी.

मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा से कान साफ करें

आप कान साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए करीब आधे गिलास पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे ड्रॉपर में डालकर कान में डालें। इसे कान में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद कान को उल्टा कर लें। ऐसा करने से गंदगी बाहर आ जाएगी.

Ways to remove earwax at Home: कान का मैल निकालने के तरीके, कान में जमी गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता
Tips to clean ear wax

बेबी ऑयल का प्रयोग करें

कानों में जमा गंदगी को दूर करने के लिए आप बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बेबी ऑयल की बूंदें कान में डालें और रुई से ढक लें। कुछ देर बाद रुई हटा दें और सूती कपड़े की मदद से कानों को साफ कर लें। बेबी ऑयल में रसायन नहीं होते हैं। यह कान की सफाई के लिए सर्वोत्तम है।

यह भी पढ़ें:

85 / 100