सर्दियों में हेल्दी और गर्म रहेगा आपका शरीर, इन वेज सूप को जरुर करें ट्राई

Veg Soups For Winter Season, winter special Veg Soup recipe, Veg Soups in Winter, Special Soup for Winter in hindi, What is the best soup in winter season, Winter Special Soup, winter season Special Soup recipe, Soup Benefits In Winter season, Veg Soup, winter season Veg Soup recipe, best soup in winter season

Veg Soups For Winter Season: सर्दियों में हेल्दी और गर्म रहेगा आपका शरीर, इन वेज सूप को जरुर करें ट्राई

Winter Special Veg Soup Recipe: गर्म सूप पीना स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा होता है. सर्दियों में आप ये सूप ट्राई कर सकते हैं.

Veg Soups For Winter Season: सर्दियों में हेल्दी और गर्म रहेगा आपका शरीर, इन वेज सूप को जरुर करें ट्राई
winter special Veg Soup recipe

सर्दियों में गर्म सूप पीना बहुत फायदेमंद होता है. स्वाद के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी अच्छा है। सब्जियों से बना सूप पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं। गले में खराश आदि होने पर गर्म सूप पीने से भी गले की खराश दूर हो जाती है। वैसे तो आजकल बाजार में कई तरह के सूप उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहें तो घर पर भी वेज सूप बना सकते हैं. आइए आपको ऐसे सूप (winter special Veg Soup recipe) के बारे में बताते हैं जो न सिर्फ स्वाद के लिए बल्कि सेहत के लिए भी अच्छे हैं।

Veg Soups For Winter Season: सर्दियों में हेल्दी और गर्म रहेगा आपका शरीर, इन वेज सूप को जरुर करें ट्राई
What is the best soup in winter season

सर्दियों के लिए वेज सूप (Veg Soups in Winter)

बेबी कॉर्न सूप (Baby Corn Soup)

बेबी कॉर्न सूप मकई के दानों से बनाया जाता है। यह सेहत के लिए बहुत अच्छा है. मक्का खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. बेबी कॉर्न सूप भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. मशरूम, पत्तागोभी, गाजर, शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को मिलाकर बेबी कॉर्न सूप बनाया जा सकता है. बेबी कॉर्न सूप स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट होता है।

WEDDING SEASON में इन टिप्स से तुरंत चमकेगा आपका चेहरा, मुहांसे और दाग-धब्बे होंगे गायब

चुकंदर का सूप (Beet Soup)

चुकंदर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. यह शरीर में खून की कमी को पूरा करने में भी मदद करता है। इसे खाने से आयरन की कमी दूर हो जाती है। आप चुकंदर को छोटा और बारीक काटकर और इसमें अन्य सब्जियां मिलाकर यह सूप तैयार कर सकते हैं. इस सूप में आप लौकी, टमाटर और प्याज आदि सब्जियाँ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Veg Soups For Winter Season: सर्दियों में हेल्दी और गर्म रहेगा आपका शरीर, इन वेज सूप को जरुर करें ट्राई
Soup Benefits In Winter season

पालक का सूप (Spinach Soup)

सर्दियों में पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में पालक का सूप भी सेहत के लिए किसी वरदान जैसा ही है. पालक का सूप बनाने के लिए पालक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. आप इसमें पालक के साथ-साथ गाजर, प्याज, अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सूप न सिर्फ स्वाद के लिए बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है.

सफेद बालों को जड़ों तक काला कर देंगे ये घरेलू उपाय, लंबे और चमकदार बना देंगे आपके बाल

टमाटर का सूप (tomatoes soup)

टमाटर का सूप स्वाद के मामले में बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. सर्दियों में टमाटर का सूप पीने से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. और इस सूप को आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं. सूप को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार नमक और मसाले मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

87 / 100

12 thoughts on “सर्दियों में हेल्दी और गर्म रहेगा आपका शरीर, इन वेज सूप को जरुर करें ट्राई”

Leave a Comment

Exit mobile version