The Doors Of Badrinath Dham Will Open On 12th May: 12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, केदारनाथ के कब खुलेंगे जानें

12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, केदारनाथ के कब खुलेंगे जानें

The doors of Badrinath Dham will open on 12th May, Badrinath Dham will open on 12th May 2024, Date of opening of doors of Badrinath Dham decided in Hindi, Kedarnath Badrinath Mandir Kapat Open Date and time in Hindi, badrinath dham, Badrinath Dham Mandir, Basant Panchami 2024 Panch Yog, President of Darikedar Temple Committee, Announced the opening of the doors of Lord Badrinath Dham

The doors of Badrinath Dham will open on 12th May: 12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, केदारनाथ के कब खुलेंगे जानें

Badrinath Dham will open on 12th May 2024: भगवान बद्रीनाथ मंदिर (बद्रीनाथ धाम) के कपाट 12 मई 2024 को खुलेंगे और इसकी घोषणा आज बसंत पंचमी पर की गई है। वहीं गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के दिन खुलेंगे.

आज 14 फरवरी बुधवार बसंत पंचमी के दिन भू वैकुंठ स्थित भगवान विष्णु के धाम बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है। बसंत पंचमी के दिन नरेंद्र नगर स्थित राजदरबार में 12 मई को सुबह 6 बजे ब्रह्म मुहूर्त में भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की घोषणा की गई है. वहीं शिवरात्रि के मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख की घोषणा की जाएगी.

राज पुरोहितों ने टिहरी नरेश महाराजा मनुज्येंद्र शाह की कुंडली देखने के बाद धाम के कपाट खोलने की तिथि की घोषणा की है। आपको बता दें कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की परंपरा के अनुसार हर साल बराज के पुजारी राजमहल में पंचांग की गणना के बाद मंदिर के कपाट खोलने का शुभ समय तय करते हैं. मुहूर्त का निर्धारण पूर्व टिहरी नरेश महाराजा मनुज्येंद्र शाह की कुंडली के आधार पर किया जाता है।

The doors of Badrinath Dham will open on 12th May: 12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, केदारनाथ के कब खुलेंगे जानें
Badrinath Dham will open on 12th May 2024

नरेंद्रनगर राजमहल में आचार्य कृष्ण प्रसाद उनियाल ने वैदिक मंत्रोच्चार और विधि-विधान के साथ गणेश पूजन, पंचांग पूजन और चौकी पूजन के बाद महाराज की कुंडली और ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति देखकर भगवान के कपाट खुलने की तिथि घोषित की।

राजमहल को सौंपा गया तेल कलश

बसंत पंचमी के दिन श्री डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारी भगवान बद्रीविशाल के अभिषेक के लिए प्रयुक्त तेल कलश को श्री योग बद्री पांडुकेश्वर एवं श्री नृसिंह मंदिर जोशीमठ में पूजा के बाद राजमहल को सौंप दिया जाता है और आज बसंत पंचमी के दिन , इसे शाही महल को सौंप दिया जाता है। परंपरा पूरी हुई

कौन हैं महंत स्वामी महाराज, जिन्होंने अबू धाबी में हिन्दू मंदिर बनाने का 27 साल पहले रखा था विचार
The doors of Badrinath Dham will open on 12th May

शिवरात्रि पर की जाएगी पंचांग गणना

श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि शिवरात्रि (8 मार्च) के अवसर पर पंच केदार गड़स्थल श्री ओकारेश्वर मंदिर उखीमठ (रुद्रप्रयाग) में पंचांग गणना के बाद तय की जाएगी। इसके साथ ही भगवान केदारनाथ की पंचमुखी भोगमूर्ति के केदारनाथ धाम प्रस्थान का कार्यक्रम भी तय किया जाएगा।

The doors of Badrinath Dham will open on 12th May: 12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, केदारनाथ के कब खुलेंगे जानें
Kedarnath Badrinath Mandir Kapat Open Date and time in Hindi

तिल का तेल पिरोने की रस्म गाधूघाड़ा 25 अप्रैल को

इसके साथ ही भगवान बद्रीनाथ के अभिषेक में प्रयुक्त तिल के तेल को पिरोने की गाधूघाड़ा रस्म 25 अप्रैल को महल में आयोजित की जाएगी। इस शुभ अवसर पर राजपरिवार के सदस्यों के साथ बदरीकेदार मंदिर समिति के अध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे। अजेंद्र अजय समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:

86 / 100

1 thought on “12 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, केदारनाथ के कब खुलेंगे जानें”

Leave a Comment