Squadron Leader Bhawana Kanth: कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत, रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में हो रही है जिनकी चर्चा

कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत, रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में हो रही है जिनकी चर्चा

Riyadh WDS 2024, Riyadh World Defense Show, Kaun Hai Bhawana Kanth?, Squadron leader Bhawana Kanth, Sqn Ldr Bhawana Kanth, Who is Bhawana Kanth?, World Defense Show 2024 Riyadh, Riyadh World Defense show, Squadron leader Bhawana Kanth, Indin Air Force, Colonel Ponung Doming, Lieutenant Commander Annu Prakash, Squadron Leader Bhawana Kanth

Squadron leader Bhawana Kanth: कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत, रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में हो रही है जिनकी चर्चा

Who is Bhawana Kanth?: भारत की वीर बेटियां अब वैश्विक मंचों पर देश का परचम लहरा रही हैं। रियाद में वर्ल्ड डिफेंस शो में भारत की तीन बेटियों के नाम की खूब चर्चा हो रही है.

सऊदी अरब के रियाद में भारतीय बेटियों ने अपनी बहादुरी का परचम लहराया है। रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में एयरफोर्स स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत के नाम की खूब चर्चा हो रही है। भारत से तीन महिला अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल वर्ल्ड डिफेंस शो, रियाद #WDS2024 पहुंचा है।

Squadron leader Bhawana Kanth: कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत, रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में हो रही है जिनकी चर्चा
Squadron leader Bhawana Kanth

कर्नल पोनुंग डोमिंग, लेफ्टिनेंट कमांडर अन्नू प्रकाश और स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत ने रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में भारत की आवाज उठाई है। इन तीनों ने ‘रक्षा में अंतर्राष्ट्रीय महिलाएं-समावेशी भविष्य में निवेश’ कार्यक्रम में भाग लिया।

इनमें एक महिला सैन्य अधिकारी देश की चर्चित शख्सियत रही हैं। आइए जानते हैं भारत की बहादुर बेटी स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत के बारे में।

कौन हैं भावना कांत? (Kaun Hai Bhawana Kanth?)

स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत, जो रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थीं, फाइटर जेट सुखोई-30 उड़ाती हैं। वह 2016 में फाइटर पायलट के रूप में सेना में शामिल होने वाली पहली तीन महिलाओं में से एक हैं। 7 फरवरी को, उन्होंने समावेशी भविष्य कार्यक्रम में रक्षा-निवेश में अंतर्राष्ट्रीय महिलाओं में भारत की आवाज़ उठाई।

Riyadh WDS 2024, Riyadh World Defense Show

क्यों चर्चा में हैं भावना कांत?

स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत ने सऊदी रक्षा मंत्रालय में सशस्त्र बल, शिक्षा और प्रशिक्षण प्राधिकरण के प्रमुख मेजर जनरल अदेल अल-बलावी और यूके रॉयल एयर फोर्स के एयर मार्शल एमई सैम्पसन के समक्ष भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह एक अद्भुत पायलट हैं.

SOUTH TAX MOVEMENT क्या है? केंद्र सरकार से ज्यादा पैसे क्यों मांग रही केरल और कर्नाटक सरकार

भारतीय वायु सेना में प्रवेश?

भावना कांत नवंबर 2017 में फाइटर स्क्वाड्रन में शामिल हुईं। मार्च 2018 में उन्होंने पहली बार मिग-21 बाइसन पर अकेले उड़ान भरी। उनकी पोस्टिंग राजस्थान के एयरबेस पर हुई है. वह मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान भी उड़ाते हैं।

Squadron leader Bhawana Kanth: कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत, रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में हो रही है जिनकी चर्चा
Sqn Ldr Bhawana Kanth

ये अद्भुत रिकॉर्ड है भावना कांत के नाम

भावना कांत भारतीय वायु सेना की पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक हैं। अवनि चतुर्वेदी और मोहना सिंह के साथ, उन्हें 2016 में पहली महिला लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था। 2015 में भारतीय वायु सेना की लड़ाकू स्ट्रीम में शामिल होने के बाद, देश में कई महिला लड़ाकू विमान हैं। स्टेज 1 की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद भावना कांत ने फाइटर स्ट्रीम को चुना। उनकी वीरता पर देश को गर्व है.

यह भी पढ़ें:

85 / 100

Leave a Comment