Remedy For Winter Headache: ठंड से सिर में होने लगे दर्द? जानें बचाव के घरेलू उपाय

ठंड से सिर में होने लगे दर्द? जानें बचाव के घरेलू उपाय

Headache in Winter Season, Remedy for Winter Headache, Remedy for cold weather headache, Headache During Winter Season, Symptoms of cold weather headache, What causes winter headaches?

Remedy for Winter Headache: ठंड से सिर में होने लगे दर्द? जानें बचाव के घरेलू उपाय

Headache in Winter Season: यहां जानें ठंड के मौसम में सिर दर्द की समस्या के पीछे क्या कारण हो सकते हैं और इससे बचाव के उपाय क्या हैं…

Headache During Winter Season: ठंड का मौसम शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं और इस मौसम में अक्सर कई लोगों को तेज सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। थकान, चोट, अत्यधिक तनाव या अवसाद और चिंता जैसी मानसिक स्थितियों के कारण सिरदर्द होना आम बात है।

लेकिन कभी-कभी गिरता तापमान या ठंडी हवाएं कई लोगों के लिए सर्दियों में सिरदर्द का कारण बन जाती हैं। ऐसे में लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन फिर भी सिरदर्द से राहत नहीं मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में सिरदर्द की समस्या के पीछे क्या कारण हो सकते हैं और इससे बचाव के क्या उपाय हैं…

Remedy for Winter Headache: ठंड से सिर में होने लगे दर्द? जानें बचाव के घरेलू उपाय
Headache in Winter Season, Remedy for Winter Headache

सर्दियों में सिरदर्द का क्या कारण है? (What causes winter headaches?)

ठंड के मौसम में जैसे-जैसे तापमान गिरता है, व्यक्ति का सिरदर्द बढ़ सकता है और यही कारण है कि ठंड के मौसम में सिरदर्द एक बहुत ही आम समस्या बन जाती है। दरअसल, ठंडे तापमान और सूर्य की किरणों के पृथ्वी पर कम समय तक रहने के कारण वायुमंडलीय दबाव बढ़ जाता है और दबाव में होने वाले इन बदलावों से शरीर में हेमोडायनामिक परिवर्तन होते हैं, जिससे माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या होती है।

सर्दी के मौसम में घुटनों, गठिया के दर्द और सूजन से बचाव के लिए, अपनाये ये घरेलू उपाय

इसके अलावा अत्यधिक ठंड या ठंडी हवा के कारण मस्तिष्क की नसें और रक्त वाहिकाएं सख्त हो जाती हैं, जिससे लोगों को सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि ठंड के मौसम में सूर्य की किरणों की कमी के कारण सर्कैडियन लय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण नींद का पैटर्न असंतुलित हो जाता है और नींद की कमी हो जाती है। आपको बता दें कि यह माइग्रेन ट्रिगर होने का सबसे बड़ा कारण है।

Remedy for Winter Headache: ठंड से सिर में होने लगे दर्द? जानें बचाव के घरेलू उपाय
Headache During Winter Season, What causes winter headaches?

बचाव के घरेलू उपाय (Remedy for Winter Headache)

  • अगर आपको ठंड के कारण सिरदर्द हो रहा है तो गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से आपको राहत मिलेगी। इसके लिए आप सरसों का तेल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपको ठंड की वजह से सिरदर्द हो रहा है तो सबसे पहले खुद को पूरी तरह गर्म रखने की कोशिश करें। साथ ही अपने सिर और कानों को अच्छी तरह से ढककर रखें और गर्म कपड़े पहनें, ताकि आपको ज्यादा ठंड न लगे।
  • आपको बता दें कि ठंडी हवा शरीर को जल्दी डिहाइड्रेट कर देती है और ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। क्योंकि निर्जलीकरण सिरदर्द उत्पन्न होने का एक प्रमुख कारण है।
  • इसके अलावा अगर आपको ठंड के कारण सिरदर्द की समस्या है तो अदरक की चाय इसमें आपकी मदद कर सकती है। आपको बता दें कि यह शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ-साथ आपको सिरदर्द से भी तुरंत राहत दिलाएगा।
  • इसके अलावा अगर आपको ठंड में सिरदर्द होता है तो शरीर में विटामिन डी की उचित मात्रा बनाए रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में सूरज की किरणों के संपर्क में उचित समय बिताने के साथ-साथ अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें:

86 / 100

Leave a Comment