Ram Rasoi At Ayodhya: राम रसोई अयोध्या में रोज मुफ्त में मिलेगा खाना, भक्तों को मिलेंगे 9 प्रकार के व्यंजन

राम रसोई अयोध्या में रोज मुफ्त में मिलेगा खाना, भक्तों को मिलेंगे 9 प्रकार के व्यंजन

Ram Rasoi at Ayodhya, Ram Rasoi in Ayodhya, Ram Rasoi Ayodhya, Free food in Ram Rasoi Ayodhya, Ayodhya Ram Rasoi, Ayodhya ShriRam Mandir, ShreeRam janmbhumi Mandir

Ram Rasoi at Ayodhya: राम रसोई अयोध्या में रोज मुफ्त में मिलेगा खाना, भक्तों को मिलेंगे 9 प्रकार के व्यंजन

इस 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी. इसे लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस बीच, अयोध्या में राम की रसोई में मुफ्त भोजन मिलेगा। इसमें एक या दो नहीं बल्कि नौ व्यंजन परोसे जाएंगे।

Ram Rasoi in Ayodhya: अयोध्या में भगवान रामलला के अभिषेक में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इसे लेकर देशभर में उत्साह है. इस 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी. इसमें वीआईपी लोगों और वीवीआईपी लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी. आम जनता की बात करें तो ट्रेन से लेकर फ्लाइट और होटल तक सब बुक हो चुके हैं. इस मौके पर लोगों को भोजन उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की गयी है. अयोध्या में राम रसोई नाम से रसोई शुरू की गई है, जहां भक्तों को मुफ्त भोजन मिलता है.

Ram Rasoi at Ayodhya: राम रसोई अयोध्या में रोज मुफ्त में मिलेगा खाना, भक्तों को मिलेंगे 9 प्रकार व्यंजन

दरअसल अयोध्या में राम रसोई की शुरुआत की गई है. इसमें प्रतिदिन राम भक्तों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है। इसमें एक या दो नहीं बल्कि 9 तरह के व्यंजन दिए गए हैं। यह रसोई पटना के हनुमान मंदिन ट्रस्ट द्वारा चलायी जा रही है. यहां प्रतिदिन 2500 से 3000 लोग स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लेने आते हैं।

कौन बनेगा राम मंदिर पुजारी

अयोध्या राम रसोई (Ayodhya Ram Rasoi)

राम रसोई का संचालन अयोध्या स्थित अमावा मंदिर के महावीर मंदिर ट्रस्ट, पटना द्वारा किया जाता है। इसमें हर महीने करीब 90 हजार श्रद्धालुओं को मुफ्त भोजन कराया जाता है. इसके लिए सुबह 11:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक खाना परोसा जाता है. ‘राम रसोई’ में भक्तों को कूपन दिए जाते हैं. यहां अलग-अलग जगहों से आने वाले लोग रसोई में खाना खाते हैं। राम रसोई से रामलला दर्शन के रास्ते में एक कार्यालय से श्रद्धालुओं को भोजन का कूपन दिया जाता है. इस कूपन को दिखाकर आप थाली प्राप्त कर सकते हैं.

Ram Rasoi at Ayodhya: राम रसोई अयोध्या में रोज मुफ्त में मिलेगा खाना, भक्तों को मिलेंगे 9 प्रकार व्यंजन
Free food in Ram Rasoi Ayodhya

राम रसोई के 9 प्रकार के व्यंजन (Free food in Ram Rasoi Ayodhya)

राम रसोई में भक्तों को 9 प्रकार के व्यंजन परोसे जाते हैं. इसमें एक व्यक्ति को दो तरह की सब्जियां, कचौरी, कतरनी चावल, कोफ्ता, आलू दम की सब्जी, अरहर दाल, देसी घी, पापड़ और तिलोड़ी आदि परोसी जाती है। वहीं, दक्षिण भारतीय लोगों को दाल की जगह सांबर भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:

84 / 100

5 thoughts on “राम रसोई अयोध्या में रोज मुफ्त में मिलेगा खाना, भक्तों को मिलेंगे 9 प्रकार के व्यंजन”

Leave a Comment