राहुल गाँधी का CWC बैठक में बड़ा फैसला, कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना

Indian politics news in Hindi today / Rahul Gandhi’s big decision in CWC meeting / Rahul Gandhi’s announcement / Rahul Gandhi’s announcement caste census in Congress ruled states / caste census / Rahul Gandhi / Congress / Bihar caste census / CWC Meeting Rahul Gandhi / Unreported breaking news stories

Rahul Gandhi’s big decision in CWC meeting: राहुल गाँधी का CWC बैठक में बड़ा फैसला, कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना

Rahul Gandhi’s announcement, caste census in Congress ruled states

CWC Meeting Rahul Gandhi: कांग्रेस वर्किंग कमेटी (Congress Working Committee) की बैठक के बाद राहुल गांधी ने बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि बीजेपी पर दबाव बढ़ाने के लिए कांग्रेस शासित राज्यों में जाति जनगणना की जायेगी. लोकसभा चुनाव से पहले यह एक अहम मसला बनता जा रहा है.

Rahul Gandhi's big decision in CWC meeting: राहुल गाँधी का CWC बैठक में बड़ा फैसला, कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना

लोकसभा चुनाव 2023 में जाति जनगणना एक अहम मसला बन सकता है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि CWC की बैठक (CWC Meeting) में जातिगत जनगणना का ऐतिहासिक निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है. कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक में जाति जनगणना की जायेगी. CWC बैठक के बाद मीडिया से बात करते समय राहुल गाँधी ने बोला कि CWC बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है. भारतीय जनता पार्टी पर हम जाति जनगणना के लिए दबाव बनाना चाहते हैं. उन्होंने यह भी बोला कि ये जाति, धर्म के बारे में नहीं है यह गरीब और वंचितों को उनका हक दिलानेका संघर्ष है.

राहुल गांधी बोले, कि जाति जनगणना के लिए INDIA गठबंधन की अधिकतर सहयोगियों ने समर्थन किया है. आपको बता दें कि बिहार में जाति जनगणना के आंकड़े जारी होने के पश्चयात अधिकतर विपक्षी दलों ने इसका समर्थन किया है. दूसरी ओर भाजपा ना तो खुलकर इसका समर्थन कर पा रही है और ना ही विरोध कर रही है. जाति जनगणना के समर्थन के पीछे का एक बड़ा कारण संख्या में मौजूद OBC जातियों को अपने साथ जोड़ने की राजनीतिक कारण भी है.

‘गरीबों को उनका अधिकार देने की बात’

जाति जनगणना पर बोलते हुए राहुल ने कहा कि यह धर्म या जाति के आकलन के लिए नहीं है. यह गरीबों और प्रतिनिधित्व की बात है. आपको बता दें कि बिहार के जाति जनगणना के बाद से राहुल गांधी OBC प्रतिनिधित्व का मसला (मुद्दा) जोर-शोर से उठा रहे हैं. राहुल गाँधी ने महिला आरक्षण पर बोलते हुए भी ओबीसी महिलाओं के प्रतिनिधित्व का मसला उठाया था. PM मोदी पर इल्ज़ाम लगाते हुए कहा कि जब मैंने ओबीसी प्रतिनिधित्व का मसला उठाया है उस पर प्रधानमंत्री मोदी ने अब तक कुछ नहीं बोला है.

Rahul Gandhi's big decision in CWC meeting: राहुल गाँधी का CWC बैठक में बड़ा फैसला, कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना

भाजपा पर लगाया OBC हितों की अनदेखी का इल्ज़ाम

राहुल गांधी ने भाजपा पर OBC हितों की अनदेखी का इल्ज़ाम लगाया और कहा कि हमने कर्नाटक में जाति जनगणना करवाई थी हालाँकि फिर हमारी सरकार बदल गई. फिर बाद में भाजपा ने उसके आंकड़े सार्वजनिक नहीं किए. PM मोदी OBC अधिकारों के मामले पर चुप रहते हैं. वह OBC के हितों के लिए कार्य नहीं करते हैं वो उन्हें सिर्फ भ्रमित ही करते हैं. हम कांग्रेस शासित राज्यों में जाति जनगणना कराएंगे और भाजपा पर दबाव बनाएंगे. वह एक बड़े समुदाय को उसके अधिकारों से वंचित नहीं रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: (Indian politics news in Hindi today / Rahul Gandhi’s big decision in CWC meeting / Rahul Gandhi’s announcement / Rahul Gandhi’s announcement, caste census in Congress ruled states / caste census / Rahul Gandhi / Congress / Bihar caste census / CWC Meeting Rahul Gandhi / Unreported breaking news stories)

87 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version