G20 समिट से पहले प्रधानमंत्री मोदी का इंटरव्यू: जाने क्या कहा? क्या सन्देश दिया?

G20 समिट से पहले प्रधानमंत्री मोदी का इंटरव्यू:

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में समाचार एजेंसी पीटीआई को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया. इस इंटरव्यू में उन्होंने भारत के विकास लक्ष्यों, वैश्विक भाषण और जी20 की अध्यक्षता के बारे में बात की.

G20 समिट से पहले प्रधानमंत्री मोदी का इंटरव्यू
PM Modi on G20 summit

मोदी ने कहा कि भारत 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में आक्रामक प्रगति की है, और अब वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख खिलाड़ी है। उन्होंने कहा कि भारत ने स्थिरता बढ़ाने, ठोस पदार्थों की दर बढ़ाने और वास्तुकला में सुधार जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

मोदी ने कहा कि भारत जैसी सामाजिक विचारधारा और जातिवाद को दूर करना भी जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारत एक समावेशी और समतामूलक समाज बनाने पर काम कर रहा है.

PM Modi on G20 summit: मोदी ने कहा कि भारत जी20 के माध्यम से वैश्विक खेलों को संबोधित करने में एक मजबूत नेतृत्व की भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत फिल्म की शुरुआत से ही जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और कोविड-19 महामारी जैसे मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है।

मोदी ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है. उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में भारत वैश्विक समुदाय के साथ सहयोग बढ़ाने और बेहतर भविष्य के निर्माण पर काम करेगा.

मोदी के इस इंटरव्यू से पता चलता है कि भारत अपने विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है. भारत वैश्विक मंच पर एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर रहा है और वह वैश्विक समस्याओं के समाधान में एक मजबूत नेतृत्वकारी भूमिका निभाना चाहता है।

भारत के विकास के लिए चुनौतियाँ

हालाँकि, भारत के विकास में कुछ चुनौतियाँ हैं। इसमे शामिल है:

  • गरीबी और गरीबी: भारत में अभी भी बड़ी संख्या में लोग गरीबी में रहते हैं, और आय और अवसरों में गरीबी एक गंभीर समस्या है।
  • सामाजिक मुद्दे: भारत में कट्टरवाद, जातिवाद और धार्मिक कट्टरवाद जैसे सामाजिक मुद्दे भी हैं।
  • वैश्विक चुनौतियाँ: भारत जलवायु परिवर्तन, जलवायु परिवर्तन और वैश्विक महामारी COVID-19 का भी सामना कर रहा है।

भारत के विकास के उपाय

इन नवीनताओं का सामना करने के लिए भारत को निम्नलिखित उपाय करने होंगे:

  • आर्थिक विकास को बढ़ावा देना: भारत को अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना होगा और लोगों के लिए अधिक अवसर पैदा करने के लिए काम करना होगा।
  • सामाजिक अर्थव्यवस्थाओं का समाधान: भारत को कट्टरता, जातिवाद और धार्मिक कट्टरता जैसी सामाजिक आर्थिक समस्याओं को हल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना: भारत को जलवायु परिवर्तन, जलवायु और कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना होगा।
G20 समिट से पहले प्रधानमंत्री मोदी का इंटरव्यू: जाने क्या कहा? क्या सन्देश दिया?

निष्कर्ष

मोदी ने कहा, भारत एक तेजी से बढ़ता हुआ देश है जो वैश्विक मंच पर एक प्रमुख खिलाड़ी बन रहा है। हालाँकि, भारत के विकास में कुछ चुनौतियाँ हैं। इन अवसरों से निपटने के लिए, भारत को निम्नलिखित उपाय करने चाहिए: आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, सामाजिक-आर्थिक समाधानों को बढ़ावा देना और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना। और पढ़ें

84 / 100
Exit mobile version