G20 Summit 2023: चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड्स, के साथ और कौनसे लजीज व्यंजन का लुफ्त उठाएंगे विदेशी मेहमान

Indian politics news in Hindi today / Samvidhan Sadan, संविधान सदन / G20 शिखर सम्मेलन

G20 Summit 2023: चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड्स, के साथ और कौनसे लजीज व्यंजन का लुफ्त उठाएंगे विदेशी मेहमान

G20 Summit 2023: Street foods of Chandni Chowk, other delicious dishes

G20 Summit 2023: (G20 शिखर सम्मेलन 2023)

हाल ही में, दिल्ली में G20 सम्मेलन की तैयारियां काफी जोरों से चल रही हैं. G20 शिखर सम्मेलन 8 से 10 सितंबर 2023 (G20 Summit 2023 Dates) को होगा. और इस दौरान विदेशी मेहमानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सारे प्रयास किए जा रहे हैं. मेहमानों की और सभी व्यवस्थाओं के साथ ही खाने का भी खास इंतजाम किया जा रहा हैं.

2 10

तथा 8 से 10 सितंबर, 2023 तक दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में दुनिया के 20 सबसे बड़े अर्थव्यवस्था वाले देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रमुख नेता भाग लेंगे। इस दौरान, भारत सरकार विदेशी मेहमानों को देश की संस्कृति और विरासत से परिचित कराने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।

यह जानें-G20 शिखर सम्मेलन 2023: कब, कहाँ और किस BUILDING में होगा?

इन कार्यक्रमों में से एक है चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड्स का आयोजन। चांदनी चौक दिल्ली का एक ऐतिहासिक बाजार है, जो अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड के लिए प्रसिद्ध है। इस आयोजन के तहत, विदेशी मेहमानों को चांदनी चौक की गलियों में घूमने का मौका मिलेगा और वे वहां के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड का स्वाद चख पाएंगे।

G20 शिखर सम्मेलन 2023: तो आइए जानते हैं कि विदेशी मेहमान चांदनी चौक में कौन-कौनसी डिश का स्वाद चख पाएंगे:

  • चटपटे चाट: चांदनी चौक की सबसे लोकप्रिय डिश गोलगप्पे, दही भल्ले, आलू टिक्की, चाट, जलेबी, इत्यादि हैं। ये सभी डिश अपने स्वादिष्ट और चटपटे स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • कबाब: दिल्ली का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है कबाब। चांदनी चौक में कई तरह के कबाब मिलते हैं, जैसे काकोरी कबाब, गलौटी कबाब, शमी कबाब, इत्यादि। ये सभी कबाब मसालों से भरपूर होते हैं और खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं।
  • पराठा: दिल्ली में पराठा एक लोकप्रिय नाश्ता है। चांदनी चौक में कई तरह के पराठे मिलते हैं, जैसे मूलचंद का पराठा, पनीर पराठा, आलू पराठा, इत्यादि। ये सभी पराठे अपने स्वादिष्ट और पौष्टिक स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • छोले भटूरे: छोले भटूरे दिल्ली का एक और लोकप्रिय व्यंजन है। चांदनी चौक में कई तरह के छोले भटूरे मिलते हैं, जैसे छोले भटूरे, छोले पूरी, छोले समोसा, इत्यादि। ये सभी छोले भटूरे अपने स्वादिष्ट और मसालेदार स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • इसके अलावा, विदेशी मेहमानों को चांदनी चौक में अन्य कई पारंपरिक भारतीय व्यंजन भी पेश किए जाएंगे, जैसे दाल मखनी, बिरयानी, चिकन टिक्का मसाला, इत्यादि।
G20 Summit 2023: चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड्स, के साथ और कौनसे लजीज व्यंजन का लुफ्त उठाएंगे विदेशी मेहमान
G20 Summit 2023

यह आयोजन भारत की विविधता और सांस्कृतिक समृद्धि को दिखाने का एक अच्छा अवसर होगा। इससे विदेशी मेहमानों को भारतीय व्यंजनों और संस्कृति के बारे में बेहतर जानकारी मिलेगी।

ये भी पढ़ें (Indian politics news in Hindi today / Samvidhan Sadan, संविधान सदन / G20 शिखर सम्मेलन)

80 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version