Old Cave Of Vaishno Devi Mandir: वैष्णो देवी मंदिर की पुरानी गुफा तीर्थयात्रियों के लिए फिर से खोली गई

वैष्णो देवी मंदिर की पुरानी गुफा तीर्थयात्रियों के लिए फिर से खोली गई

Old cave of Vaishno Devi Mandir, Old cave of Vaishno Devi temple, Old cave of Mata Vaishno Devi, Mata Vaishno Devi old cave opened, Vaishno Devi old cave opened, Shri Mata Vaishnodevi Yatra, Shri Mata Vaishnodevi Mandir, Shri Mata Vaishnodevi Tirthdham, Shri Mata VaishnoDevi Darshan, Mata Vaishno Devi mandir Dress Code

Old cave of Vaishno Devi Mandir: वैष्णो देवी मंदिर की पुरानी गुफा तीर्थयात्रियों के लिए फिर से खोली गई

अधिकारियों का कहना है कि प्राकृतिक गुफा को हर वर्ष सिर्फ जनवरी और फरवरी के महीनों के दौरान ही खोला जाता है जब भीड़ थोड़ी कम होती है।

Old cave of Mata Vaishno Devi: अधिकारियों ने कहा कि वार्षिक परंपरा को ध्यान में रखते हुए, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर के गर्भगृह तक जाने वाली पुरानी और प्राकृतिक गुफा को रविवार को फिर से खोल दिया गया।

साल के इस समय में आमतौर पर पूजा करने के बाद गुफा को दोबारा खोल दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी को ध्यान में रखते हुए, ऐसा किया गया है।

Old cave of Vaishno Devi Mandir: वैष्णो देवी मंदिर की पुरानी गुफा तीर्थयात्रियों के लिए फिर से खोली गई

अधिकारियों ने कहा कि पुरानी गुफा को रविवार को फिर से खोल दिया गया और तीर्थयात्रियों ने इसके माध्यम से यात्रा की।

श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने कहा कि मंदिर में पूजा करने के बाद तीर्थयात्रियों को पुरानी गुफा के माध्यम से यात्रा करने की सुविधा दी गई।

माता वैष्णों देवी मंदिर में भी लागू हुआ ड्रेस कोड, इन वस्त्रों में नहीं मिलेगा प्रवेश

उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि अनुमेय भीड़ क्षमता को ध्यान में रखते हुए अधिक श्रद्धालु पुरानी गुफा के माध्यम से तीर्थयात्रा करें।

गर्ग ने कहा कि तीर्थयात्रियों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए, अधिकारियों को भीड़ और भीड़ को ध्यान में रखते हुए पुरानी गुफा के माध्यम से दर्शन को विनियमित करने का निर्देश दिया गया है।

Old cave of Vaishno Devi Mandir: वैष्णो देवी मंदिर की पुरानी गुफा तीर्थयात्रियों के लिए फिर से खोली गई

अधिकारियों ने बोला कि इस प्राकृतिक गुफा को प्रतिवर्ष जनवरी और फरवरी माह में ही खोला जाता है जब भक्तजनों की संख्या कम होती है।

उन्होंने बताया कि बाकी महीनों में तीर्थयात्रियों को मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचने के लिए नवनिर्मित गुफाओं से गुजरना पड़ता है।

यह भी पढ़ें:

84 / 100

1 thought on “वैष्णो देवी मंदिर की पुरानी गुफा तीर्थयात्रियों के लिए फिर से खोली गई”

Leave a Comment