Kya Hai Mushroom Coffee Benefits: क्या हैं मशरूम कॉफी के फायदे, जानें मशरूम कॉफी हेल्थ बेनिफिट्स

क्या हैं मशरूम कॉफी के फायदे, जानें मशरूम कॉफी हेल्थ बेनिफिट्स

Kya Hai Mushroom Coffee Benefits, Mushroom Coffee Health Benefits, Mushroom Coffee Ke Fayde, Mushroom Coffee, Mushroom Coffee Kaise Banaye, Mushroom Coffee Benefit, Health Benefits Of Mushroom Coffee, Mushroom ki Coffee

Kya Hai Mushroom Coffee Benefits: क्या हैं मशरूम कॉफी के फायदे, जानें मशरूम कॉफी हेल्थ बेनिफिट्स

Mushroom Coffee Health Benefits: मशरूम कॉफी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है, इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं…

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे चाय और कॉफी पीना पसंद न हो. भारत में लगभग हर कोई चाय और कॉफी का शौकीन है और यह हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। कॉफी की बात करें तो लोगों के पास इसके कई विकल्प हैं। लोग अलग-अलग तरह की कॉफी पीना पसंद करते हैं। इन्हीं में से एक है मशरूम कॉफी। स्वस्थ और फिट रहने के लिए कई लोग सामान्य कॉफी की जगह मशरूम कॉफी पीना पसंद करते हैं।

यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से राहत (Mushroom Coffee Benefit) मिलती है। आपको बता दें कि इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी कॉफी पीना पसंद है तो आप सामान्य कॉफी की जगह मशरूम कॉफी को हेल्दी विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे…

Kya Hai Mushroom Coffee Benefits: क्या हैं मशरूम कॉफी के फायदे, जानें मशरूम कॉफी हेल्थ बेनिफिट्स

मशरूम कॉफ़ी के फायदे (Mushroom Coffee Ke Fayde)

आपको बता दें कि तनाव नियंत्रण के लिए यह सबसे अच्छा पेय पदार्थ है। इसके अलावा लॉयन्स मेन, एक प्रकार की मशरूम कॉफी भी बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, लायन्स माने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को मजबूत रखने में मदद करता है और यह आपके फोकस को मजबूत करता है और मेमोरी लॉस की समस्या को ठीक करता है।

एडाप्टोजेनिक गुण

मशरूम कॉफ़ी में उपयोग की जाने वाली मशरूम की कई किस्में, जैसे चागा और रीशी, को एडाप्टोजेन माना जाता है। यूसीएलए हेल्थ के अनुसार, यह नाम आपके शरीर को “अनुकूलन” करने और संतुलन बनाए रखने और तनाव से निपटने में मदद करने की उनकी क्षमता से आया है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो एडाप्टोजेन्स यह बदल सकते हैं कि आपका शरीर कितना कोर्टिसोल पैदा करता है।

मानसिक समर्थन

मशरूम कॉफी के घटकों में से एक, लायन्स माने, कई संज्ञानात्मक संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है। फार्मेसी के अनुसार, माना जाता है कि लायन्स माने में भावनाओं को बढ़ाने और मानसिक समर्थन बढ़ाने की क्षमता होती है। यह आपके फोकस और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है और तंत्रिका कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है।

Kya Hai Mushroom Coffee Benefits: क्या हैं मशरूम कॉफी के फायदे, जानें मशरूम कॉफी हेल्थ बेनिफिट्स

एंटीऑक्सीडेंट गुण

मशरूम कॉफी को एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर माना जाता है। यह कॉफी पॉलीफेनोल्स और β-ग्लूकेन्स से भरपूर है, जो आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने, मुक्त कणों को निष्क्रिय करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए जिम्मेदार हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

क्या आप जानते हैं कि मशरूम कॉफी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है? मशरूम अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इस कवक में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। कॉफी को विटामिन बी2, बी3, बी5 और फोलेट से भरपूर माना जाता है, जो ऊर्जा बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

कैंसर रोधी गुण

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज के अनुसार, मशरूम में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कैंसर की संभावना को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं। चूँकि मशरूम इस कॉफ़ी का मुख्य घटक है। हालाँकि, यह शोध विशेष रूप से मशरूम कॉफी पर नहीं बल्कि मशरूम की खपत पर लागू होता है।

Kya Hai Mushroom Coffee Benefits: क्या हैं मशरूम कॉफी के फायदे, जानें मशरूम कॉफी हेल्थ बेनिफिट्स

अन्य फायदे

  • ऊर्जा स्तर बढ़ाये
  • वजन कम करना
  • हड्डियों को मजबूत बनाये
  • पाचन क्रिया को सही रखें
  • रक्त शर्करा को संतुलित करे

मशरूम कॉफ़ी कैसे बनाये? (Mushroom Coffee Kaise Banaye)

मशरूम कॉफ़ी पाउडर वाले मशरूम से बनाई जाती है, जो इस कवक को सुखाने, निकालने और पीसने की प्रक्रिया के बाद तैयार की जाती है। फिर इस पाउडर को 50-50 के अनुपात में पिसी हुई कॉफी में मिलाया जाता है। आप इस कॉफी को मशरूम कॉफी के अर्क और पिसी हुई कॉफी का उपयोग करके घर पर भी बना सकते हैं, जो आपको पैकेज्ड पाउडर जैसा ही स्वाद देगा।

यह भी पढ़ें:

88 / 100

Leave a Comment