लोक सभा चुनाव से पहले, आईटी ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका

Congress got a big shock from IT, IT dept freezes Congress's accounts, Lok Sabha Elections 2024, Congress in Lok Sabha Elections 2024, Lok Sabha Chunav 2024, lok sabha polls 2024, Congress Cash Crunch

IT dept freezes Congress’s accounts: लोक सभा चुनाव से पहले, आईटी ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका

Congress got a big shock from IT: लोक सभा चुनाव में प्रचार के समय भारी-भरकम खर्च होना है, लेकिन आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी से 210 करोड़ रुपये का बकाया नहीं चुकाने पर अकाउंट फ्रीज कर दिए हैं.

कांग्रेस को लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बड़ा झटका लगा है. एक तरफ चुनाव प्रचार (लोकसभा चुनाव अभियान) दिन-ब-दिन जोर पकड़ता जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ पार्टी के बैंक खाते आयकर विभाग ने सीज कर दिए हैं. वहीं इस कार्रवाई को रोकने के लिए कांग्रेस की ओर से की गई अपील को आयकर विभाग अपीलीय प्राधिकरण ने खारिज कर दिया है. शुक्रवार को ITAT के खारिज होने के बाद कांग्रेस ने इस आदेश को 10 दिन के लिए टालने की अपील की है. कांग्रेस के वकील विवेक तन्खा ने आईटीएटी से यह अपील की है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस फैसले के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में अपील दायर की जाएगी.

IT dept freezes Congress's accounts: लोक सभा चुनाव से पहले, आईटी ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका
freezes Congress’s accounts

16 फरवरी 2024 को सीज किये गए थे खाते

रिपोर्ट के मुताबिक, आयकर विभाग ने 16 फरवरी को कांग्रेस के बैंक खाते जब्त कर लिए थे. खुद कांग्रेस ने इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए इसे बीजेपी की उसके चुनाव प्रचार में बाधा डालने की साजिश बताया था. कांग्रेस ने बोला, कि IT ने उनके बैंक खातों में मौजूद 115 करोड़ रुपये फ्रीज कर रखे हैं. वित्तीय वर्ष 2018-19 के 210 करोड़ रुपये के टैक्स डिमांड के बकाया और जुर्माने का भुगतान नहीं करने का हवाला देते हुए की गई हैं यह कार्रवाई.

IT dept freezes Congress’s accounts
’30 लाख नौकरी, हर ग्रेजुएट को 1 लाख रुपये सालाना देगी कांग्रेस’ जानें राहुल गाँधी ने और क्या कहा

आयकर विभाग ने 65 करोड़ रुपये निकाले हैं

आयकर विभाग की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस ने ITAT में अपील की थी. लेकिन इसके बावजूद कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कुछ दिनों बाद दावा किया था कि आयकर विभाग ने पार्टी के तीन बैंक खातों से 65 करोड़ रुपये निकाले हैं. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस की याचिका ITAT में लंबित होने के बावजूद यह कार्रवाई की गई है.

IT dept freezes Congress's accounts: लोक सभा चुनाव से पहले, आईटी ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका
Congress got a big shock from IT

केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप

कांग्रेस लगातार बीजेपी पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगा रही है. कांग्रेस द्वारा की गई टैक्स मांग की कार्रवाई को भी इसी दायरे में रखा गया है. और पार्टी ने इस कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया है. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि पार्टी की चुनावी तैयारियों को बाधित करने के लिए यह कदम उठाया गया है. कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर वित्तीय आतंकवाद फैलाने और मुख्य विपक्षी दल को सत्ता से बाहर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें:

86 / 100

1 thought on “लोक सभा चुनाव से पहले, आईटी ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका”

Leave a Comment

Exit mobile version