IIT's Research On Domestic Spices: आईआईटी मद्रास का कमाल, घरेलू मसालों से बनाई कैंसर की दवा

आईआईटी मद्रास का कमाल, घरेलू मसालों से बनाई कैंसर की दवा

IIT's research on domestic spices, IIT Madras made cancer medicine from home spices, IIT Madras did wonders, made cancer medicine from home spices, IIT Madras Research, IIT Madras, Indian spices, cure cancer, WHO, Cancer

IIT’s research on domestic spices: आईआईटी मद्रास का कमाल, घरेलू मसालों से बनाई कैंसर की दवा

IIT Madras made cancer medicine from home spices: आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि भारतीय मसालों से बनी एक दवा कैंसर के खिलाफ काफी कारगर है. कुछ समय में यह दवाई बाजार में उपलब्ध हो जायेगी है.

IIT Madras Research: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने एक दिलचस्प शोध के लिए भारतीय मसालों के उपयोग का पेटेंट कराया है। इस शोध में आईआईटी मद्रास ने दावा किया है कि भारतीय मसालों से कैंसर को ठीक करने वाली दवा बनाई जा सकती है। (आईआईटी) मद्रास ने रविवार को कहा कि इसका क्लिनिकल ट्रायल जल्द ही शुरू होने वाला है. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह दवाएं 2028 तक बाजार में उपलब्ध कराई जा सकती हैं.

IIT's research on domestic spices: आईआईटी मद्रास का कमाल, घरेलू मसालों से बनाई कैंसर की दवा
IIT’s research on domestic spices

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि भारतीय मसाले फेफड़ों के कैंसर कोशिकाओं, स्तन कैंसर कोशिकाओं, कोलन कैंसर कोशिकाओं, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर कोशिकाओं, मौखिक कैंसर कोशिकाओं और थायराइड कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ काम करने की क्षमता दिखाते हैं। यानी इन मसालों में ऐसे गुण हैं जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को मार सकते हैं और कैंसर के मरीजों को ठीक कर सकते हैं।

IIT Madras did wonders
बिहार सरकार का ऐलान, सभी राशन कार्ड होल्डर को मिलेगा आयुष्मान योजना का फायदा

‘कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा’

शोधकर्ताओं ने कहा कि जानवरों पर किया गया यह शोध सफल रहा है. इस दवा को तीन-चार साल में बाजार में उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि क्लिनिकल ट्रायल की तैयारी की जा रही है. आईआईटी-मद्रास के प्रोफेसर आर नागराजन ने कहा कि कैंसर की दवा बनाने के लिए आणविक स्तर पर स्थिरता सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि उनकी लैब ने स्टेबल प्रोडक्ट तैयार किए हैं. इस पर शोध जारी रहेगा. इस दवा का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और इलाज का खर्च भी कम आएगा.

IIT's research on domestic spices: आईआईटी मद्रास का कमाल, घरेलू मसालों से बनाई कैंसर की दवा
made cancer medicine from home spices

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020 में कैंसर से करीब एक करोड़ लोगों की मौत हुई। दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें होने वाली बीमारियों में कार्डियोवैस्कुलर बीमारी पहले स्थान पर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर कैंसर है।

यह भी पढ़ें:

84 / 100