बदलते मौसम के साथ बढ़ रहा हैं डेंगू का कहर, जानें ये हैं डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढानें वाली हरी पत्तियाँ

Health and Fitness News in India, How to boost platelet during dengue fever, Dengue treatment with green leaves, boost platelet during dengue

How to boost platelet during dengue fever: डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढानें वाली हरी पत्तियाँ

डेंगू बुखार एक जानलेवा बीमारी हो सकती है जो एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। इस बुखार के लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, थकान और उल्टी शामिल हैं। डेंगू बुखार के गंभीर मामलों में, प्लेटलेट्स की संख्या में कमी हो सकती है, जो रक्तस्राव और अन्य जटिलताओं का कारण बन सकती है। जिसमें प्लेटलेट्स की संख्या कम हो सकती है साथ ही, जिससे रक्तकोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है,

और बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। डेंगू के इस बुरे समय में, कुछ हरे पत्तियां प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसे हरे पत्तियों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर को प्लेटलेट्स सप्लाई करने में मदद कर सकते हैं।

How to boost platelet during dengue fever: बदलते मौसम के साथ बढ़ रहा हैं डेंगू का कहर, जानें ये हैं डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढानें वाली हरी पत्तियाँ
Health and Fitness News in India / Dengue treatment with green leaves

प्लेटलेट्स रक्त में पाए जाने वाले छोटे, गोलाकार कोशिकाएं होती हैं जो रक्त के थक्के बनाने में मदद करती हैं। जब प्लेटलेट्स की संख्या कम होती है, तो रक्तस्राव होने का खतरा बढ़ जाता है।

डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों का उपयोग किया जा सकता है, जिनमें से कुछ में हरे पत्ते शामिल हैं।

डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढानें वाले हरे पत्ते:

  • पपीता पत्तियां (Papaya Leaves)

फायदे: पपीता पत्तियों में प्लेटलेट्स की वृद्धि में मदद करने वाले अनेक योगिकाएं होती हैं। यह वनस्पति डेंगू के मरीजों के लिए अक्षमता से बाहर निकलने में मदद कर सकती है।
कैसे खाएं: पपीता पत्तियों को धोकर पानी में उबालकर, उनका पानी दिन में दो बार पी सकते हैं। या पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाकर दिन में दो बार पीने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ सकती है।

  • गिलोय पत्तियां (Giloy Leaves)

फायदे: गिलोय पत्तियों में विटामिन सी और ऐंटीवायरल गुण होते हैं जो प्लेटलेट्स की वृद्धि में मदद कर सकते हैं।
कैसे खाएं: गिलोय पत्तियों को पीसकर शहद के साथ लेने से फायदा हो सकता है।

  • नीम पत्तियां (Neem Leaves)

फायदे: नीम पत्तियों में एंटीवायरल गुण होते हैं, जो डेंगू के वायरस को कम कर सकते हैं और प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं।
कैसे खाएं: नीम पत्तियों को पीसकर पानी के साथ लें या नीम के पत्तों का काढ़ा पींकर फायदा प्राप्त करें।

क्या है मल्टीपल ऑर्गन फेलियर? जानें क्या हैं इस खतरनाक बीमारी के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय
  • तुलसी पत्तियां (Basil Leaves)

फायदे: तुलसी पत्तियों में विटामिन सी होता है जो प्लेटलेट्स की वृद्धि में मदद करता है।
कैसे खाएं: तुलसी पत्तियों को शहद के साथ लेने से फायदा हो सकता है।

  • करी पत्तियां (Curry Leaves)

फायदे: करी पत्तियों में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं।
कैसे खाएं: करी पत्तियों को दाल में डालकर बनाएं या सलाद में शामिल करें।

FATTY LIVER की समस्या से हैं परेशान? इस काढ़ा से जल्द मिलेगा आराम, जानें बनाने का तरीका
  • अमरूद के पत्ते (Guava Leaves)

अमरूद के पत्तों में एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये गुण डेंगू वायरस से लड़ने और प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर दिन में दो बार पीने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ सकती है।

  • मेथी के पत्ते (Fenugreek Leaves)

मेथी के पत्तों में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्व प्लेटलेट्स के निर्माण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। मेथी के पत्तों को उबालकर या सलाद में डालकर खा सकते हैं।

  • हल्दी (Turmeric)

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। ये गुण डेंगू वायरस से लड़ने और प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हल्दी को दूध या पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

How to boost platelet during dengue fever: बदलते मौसम के साथ बढ़ रहा हैं डेंगू का कहर, जानें ये हैं डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढानें वाली हरी पत्तियाँ
Health and Fitness News in India, Dengue treatment with green leaves

डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढानें के लिए अन्य उपाय:

  • पर्याप्त आराम करें।
  • हाइड्रेटेड रहें।
  • पौष्टिक आहार खाएं।
  • मच्छरों से बचाव करें।

ध्यान दें:

ये हरे पत्तियां डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन यदि आपको डेंगू बुखार हो तो डॉक्टर की सलाह लेना महत्वपूर्ण है। साथ ही इन पत्तियों को सेवन करने से पहले भी डॉक्टर से परामर्श करें और उनकी सलाह के अनुसार ही उन्हें इस्तेमाल करें। डेंगू बुखार के मामूली लक्षणों पर भी ध्यान दें और उचित इलाज करवाएं। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए सही आहार और परहेज का पालन करें।

यह भी पढ़ें:

88 / 100

1 thought on “बदलते मौसम के साथ बढ़ रहा हैं डेंगू का कहर, जानें ये हैं डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स बढानें वाली हरी पत्तियाँ”

Leave a Comment

Exit mobile version