Homemade Cures For Mouth Blisters: क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, एक बार में ही पायें छालों से छुटकारा

Homemade cures for mouth blisters, Mouth Ulcer Homemade Remedies, Causes of mouth ulcers in Hindi, prevention of mouth ulcers, mouth ulcer remedy at Home, Homemade remedies for mouth ulcers, Health and Fitness News in India

Homemade cures for mouth blisters: क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुंह के छाले एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। ये छाले मुंह के अंदरूनी हिस्से में हो सकते हैं, जैसे कि जीभ, गाल, होंठ, या मसूड़े। मुंह के छाले आमतौर पर दर्दनाक और जलन पैदा करते हैं। और मुंह के छाले किसी को भी परेशान कर सकते हैं, और इनमें खासकर खाने पीने में दर्द और असहमति का अहसास होता है। यहां हम आपको मुंह के छालों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके लिए सहायक साबित हो सकते हैं।

Homemade cures for mouth blisters: क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, एक बार में ही पायें छालों से छुटकारा
mouth ulcer remedy at Home

मुंह के छालों के कारण (Causes of mouth ulcers in Hindi)

  • वायरस:- मुंह के छालों का सबसे आम कारण एक वायरस है जिसे एपस्टीन-बार वायरस (EBV) कहा जाता है। यह वायरस आमतौर पर बचपन में ही फैल जाता है, लेकिन यह कभी-कभी वयस्कों में भी मुंह के छालों का कारण बन सकता है।
  • बैक्टीरिया:- मुंह के छालों के अन्य कारणों में हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (H. pylori) नामक बैक्टीरिया शामिल हैं। यह बैक्टीरिया आमतौर पर पेट में पाया जाता है, लेकिन यह मुंह में भी संक्रमण पैदा कर सकता है।
  • एलर्जी:- कुछ लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों, दवाओं, या अन्य पदार्थों से एलर्जी हो सकती है, जिससे मुंह में छाले हो सकते हैं।
  • विटामिन और खनिज की कमी:- विटामिन बी 12, फोलेट, और आयरन की कमी मुंह के छालों का कारण बन सकती है।
  • तनाव:- तनाव भी मुंह के छालों का कारण बन सकता है।
  • मुंह के छाले आमतौर पर कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक रहते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों से मुंह के छालों से राहत मिल सकती है और उन्हें ठीक होने में मदद मिल सकती है।
गर्मियों में इन घरेलू फेस पैक से करें चेहरे की देखभाल
Homemade cures for mouth blisters: क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
mouth ulcer remedy at Home

मुंह के छालों के घरेलू उपाय (Mouth Ulcer Homemade Remedies)

  • नमक पानी से कुल्ला करना:- नमक पानी से कुल्ला करना मुंह के छालों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और 30 सेकंड के लिए कुल्ला करें। दिन में कई बार ऐसा करें।
  • हल्दी का उपयोग करना:- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच हल्दी पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। दिन में कई बार ऐसा करें।
  • एलोवेरा जेल का उपयोग करना:- एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच एलोवेरा जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। दिन में कई बार ऐसा करें।
  • नारियल तेल का उपयोग करना:- नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच नारियल तेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। दिन में कई बार ऐसा करें।
  • पपीता का उपयोग करना:- पपीता में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकता है। एक चम्मच पपीता के गूदे को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। दिन में कई बार ऐसा करें।
जानें RO का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?
Homemade cures for mouth blisters: क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, एक बार में ही पायें छालों से छुटकारा
mouth ulcer remedy at Home

मुंह के छालों से बचाव (prevention of mouth ulcers)

  • स्वस्थ आहार खाएं:- विटामिन बी 12, फोलेट, और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से मुंह के छालों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • पर्याप्त पानी पिएं:- पानी पीने से मुंह को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है, जो मुंह के छालों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
  • धूम्रपान न करें:- धूम्रपान मुंह के छालों के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • तनाव कम करें:- तनाव मुंह के छालों का कारण बन सकता है। तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान, या अन्य गतिविधियों का अभ्यास करें।
  • आलू का टुकड़ा:- एक छोटा सा आलू का टुकड़ा लें और इसे मुंह के छालों पर लगाएं। यह छालों को ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • शहद का सेवन:- शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।
  • निम्बू का रस:- निम्बू के रस में विटामिन सी होता है, जो छालों को ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • गर्म पानी का गरारा:- गर्म पानी से मुंह का गरारा करने से छाले और जलन में आराम मिल सकता है।
सौंफ के पानी के फायदे, वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट तक में हैं फायदेमंद
Homemade cures for mouth blisters: क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
mouth ulcer remedy at Home

डॉक्टर से मिलें

यदि छालें या जलन बहुत बढ़ जाएं या बहुत दिनों तक बने रहें, तो डॉक्टर से सलाह लें।
यदि मुंह के छाले अन्य लक्षणों के साथ आते हैं, जैसे कि बुखार, तेज दर्द, या खानपान में समस्या, तो तुरंत चिकित्सक से मिलें।
मुंह के छालों को घरेलू उपायों से ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यदि स्थिति सुधरती नहीं है या बिगड़ रही है, तो डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें:

87 / 100

8 thoughts on “क्या आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, एक बार में ही पायें छालों से छुटकारा”

Leave a Comment