Harda Firecracker Factory Owner Arrested: हरदा पटाखा फैक्ट्री के मालिक सहित तीन गिरफ्तार, हादसे में अबतक 11 की मौत

हरदा पटाखा फैक्ट्री के मालिक सहित तीन गिरफ्तार, हादसे में अबतक 11 की मौत

Harda firecracker factory owner arrested, owner of Harda firecracker factory arrested, Blast in firecracker factory in Harda MP, MP firecracker factory owner arrested, firecracker blast, Madhya Pradesh Firecracker Blast, MP Firecracker Blast, Police arrest factory owner Rajesh Agarwal

Harda firecracker factory owner arrested: हरदा पटाखा फैक्ट्री के मालिक सहित तीन गिरफ्तार, हादसे में अबतक 11 की मौत

owner of Harda firecracker factory arrested: हरदा जिले में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद मध्य प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया, जिसमें 11 जिलों से 150 एंबुलेंस और सेना के हेलीकॉप्टरों को निकाला गया.

मध्य प्रदेश समाचार: मध्य प्रदेश के हरदा शहर में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के मुख्य आरोपी राजेश अग्रवाल और सोमेश अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये दोनों फैक्ट्री मालिक हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने हरदा के पुलिस अधीक्षक संजीव कंचन के हवाले से बताया है कि दो आरोपियों राजेश अग्रवाल और सोमेश अग्रवाल को राजगढ़ जिले के सारंगपुर से गिरफ्तार किया गया है.

इन दोनों के अलावा एक अन्य शख्स रफीक खान को भी हिरासत में लिया गया है. रफीक खान से भी पूछताछ चल रही है. राजेश और सोमेश भूमिगत होने के लिए राज्य से बाहर भागने की कोशिश कर रहे थे। मध्य प्रदेश पुलिस ने रात भर सर्च ऑपरेशन चलाते हुए दोनों को पकड़ा है. मंगलवार को हुए इस हादसे में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है, जबकि 174 अन्य लोग अब भी घायल हैं.

Harda firecracker factory owner arrested: हरदा पटाखा फैक्ट्री के मालिक सहित तीन गिरफ्तार, हादसे में अबतक 11 की मौत
Harda firecracker factory owner arrested, owner of Harda firecracker factory arrested

मदद के लिए सेना के हेलीकॉप्टर को भी बुलाना पड़ा

हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ़ में रिहायशी इलाके से लगी फैक्ट्री में धमाके के बाद आसमान छूती आग की लपटें कई किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही थीं. धमाका इतना जोरदार था कि धरती भूकंप की तरह हिल गई. फैक्ट्री के आसपास के घर भी आग की चपेट में आ गए. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तत्काल इंदौर, भोपाल समेत कई जिलों से बचाव दल मौके पर भेजे। राज्य प्रशासन के मुताबिक, 11 जिलों से 150 एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर भेजी गईं. रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आने पर राज्य सरकार को लोगों को निकालने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर की मदद लेनी पड़ी.

Police arrest factory owner Rajesh Agarwal

174 लोगों का अस्पताल में चल रहा है इलाज

घायलों को हरदा जिला अस्पताल के अलावा भोपाल और होशंगाबाद रैफर किया गया। मुख्यमंत्री मोहन यादव खुद घायलों से मिलने भोपाल के हमीदिया अस्पताल पहुंचे. उन्होंने बताया कि 12 लोगों को भोपाल रेफर किया गया था, जिनमें से 1 की मौत हो गई है. इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई है. हम घायलों के लिए सभी इंतजाम कर रहे हैं।’ वहीं, नर्मदापुरम कमिश्नर पवन शर्मा ने मीडिया को बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन में 174 लोगों को बचाया गया है, जिनमें से 34 को भोपाल और होशंगाबाद के हॉस्पिटल में रेफर किया गया है.

और जबकि 140 का इलाज जिला हॉस्पिटल में चल रहा है. भोपाल भेजे गए घायलों में से 1 की मौत हो गई और 10 की जिला अस्पताल में मौत हो गई. उन्होंने बताया है कि आग बुझाने के बाद अब मौके से मलबा हटाया जा रहा है ताकि जांच के लिए जरूरी सबूत जुटाए जा सकें. नर्मदापुरम संभाग के आईजी पुलिस इरशाद वली ने भी बताया है कि जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा है. साक्ष्य जुटाने के लिए फोरेंसिक टीम को भी मौके पर बुलाया गया है।

Harda firecracker factory owner arrested: हरदा पटाखा फैक्ट्री के मालिक सहित तीन गिरफ्तार, हादसे में अबतक 11 की मौत
Blast in firecracker factory in Harda MP, MP firecracker factory owner arrested

सरकार ने बनाई जांच कमेटी

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है, जिसके अध्यक्ष मुख्य सचिव (गृह) होंगे. इस समिति में उनके अलावा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (खुफिया) जयदीप प्रसाद और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) सचिव आरके मेहरा शामिल हैं. समिति को सभी प्रकार के अधिकार दिये गये हैं. कमेटी फैक्ट्री मालिक की लापरवाही के अलावा उन अधिकारियों की भी पहचान करेगी जिनकी जिम्मेदारी ऐसी घटनाओं को रोकने की है.

कांग्रेस नेता हरक सिंह रावत के 17 ठिकानों पर ED की रेड, जानें पूरा मामला

धमाके की आवाज 25 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी

पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना के प्रत्यक्षदर्शियों ने पुष्टि की है कि विस्फोट के बाद आवाज 25 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी और आसमान में आग का एक गोला देखा गया. लोगों का यह भी कहना है कि घटनास्थल से कुछ दूरी पर घायलों के शरीर के अंग बिखरे हुए थे और पास की सड़क पर गाड़ियों पर खून बिखरा हुआ था. घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं, जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे धमाकों के बीच लोग खुद को बचाने के लिए भागते नजर आ रहे हैं. वीडियो में फैक्ट्री से धुएं का गुबार निकलता दिख रहा है.

Harda firecracker factory owner arrested: हरदा पटाखा फैक्ट्री के मालिक सहित तीन गिरफ्तार, हादसे में अबतक 11 की मौत
Madhya Pradesh Firecracker Blast

राष्ट्रपति और पीएम ने भी जताया शोक

हादसे को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स (पहले ट्विटर) पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने लिखा, ‘हरदा के ब्लास्ट में घायल, और लोगों की मौत की खबर बहुत दुखद है. मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। हादसे पर दुख जताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें:

90 / 100

1 thought on “हरदा पटाखा फैक्ट्री के मालिक सहित तीन गिरफ्तार, हादसे में अबतक 11 की मौत”

Leave a Comment