Eye Pain Prevention के कारण Laptop पर काम करने से आंखों के दर्द को इस तरह प्रकार ठीक करे ? - NewsChunks.in

Eye Pain Prevention के कारण Laptop पर काम करने से आंखों के दर्द को इस तरह प्रकार ठीक करे ?

5 54

Eye Pain Prevention: इस तकनीकी युग में LED स्क्रीन हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। ऑफिस में काम करना हो तो LED स्क्रीन का उपयोग करना पड़ता है और खाली समय में सोशल मीडिया पर स्क्रीन स्क्रॉल करते रहते है या फिर मूवी नाइट का आनंद लेना हो तो भी स्क्रीन पर ही रहना पड़ता है। इस लंबे समय तकउपियोग करने से अक्सर सिरदर्द या आँखों का दर्द आदि के कारण बन सकते है। इस डिजिटल दुनिया में आप कैसे नेत्र दर्द को कम कर सकते हैं,चलिए जानते हैं.

नेत्र दर्द से बचाव के तरीके:

Eye Care Tips newschunks
Eye Care Tips newschunks

1. आँखों के लिए विटामिन बढ़ाएं: आँखों को दर्द से बचाने के लिए अंदरूनी पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। आपको स्वस्थ आहार खाना चाहिए, जिसमें विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा हो और  इसके लिए केल (kale), पालक (spinach), ब्रोकली (broccoli), सरसों के पत्ते (mustard leaves) आदि शामिल है।

Eye Care Tips newschunks
Eye Care Tips newschunks

2. 20-20 का फॉर्मूला बनाएँ : अपनी आँखों को सुरक्षित रखने के लिए  20-20 का फॉर्मूला बनाएं और  इसका मतलब है कि हर 20 मिनट के बाद अपनी आँखों को 20 सेकंड के लिए आराम दें। आप अपनी आँखें बंद कर ले  या स्क्रीन से दूर के कुछ दृश्य को देख सकते हैं।

Eye Care Tips newschunks
Eye Care Tips newschunks

3 स्क्रीन से थोड़ी दूरी बनाएं: जब भी आप लैपटॉप पर काम करते हैं तो स्क्रीन से थोड़ी दूरी बनाकर रखें। ज्यादा नजदीक से स्क्रीन को देखना आपकी आँखों पर दबाव डाल सकता है। दूरी बनाए रखने से इस समस्या को कम किया जा सकता है।

Eye Care Tips newschunks
Eye Care Tips newschunks

4. स्क्रीन की brightness सावधानी से इस्तेमाल करे : आपके लैपटॉप और मोबाइल की स्क्रीन की  brightness बहुत कम या बहुत ज्यादा होने से आपकी आँखों का दर्द हो सकता है। आपको  brightness को सावधानी से  इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आँखों के दर्द से बचा जा सके।

सूचना: दिया गया लेख आपको सिर्फ जागरूक करने के उद्देश्य से प्रस्तुत किया गया है। कृपया किसी भी स्वास्थ्य संबंधित मुद्दे पर किसी चिकित्सक की सलाह ले।

65 / 100

Leave a Comment