Election Commission Announces Election Date In Five States: चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीख की घोषणा की?

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीख की घोषणा की?

Indian politics news in Hindi today / Election Commission announces election date in five states / Assembly Elections 2023 / Rajasthan assembly elections / Chhattisgarh Assembly Elections / Madhya Pradesh Assembly Election / Unreported breaking news stories

Election Commission announces election date in five states: चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीख की घोषणा की?

Assembly Election Dates: केंद्रीय चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनावों की तारीख घोषणा कर दी है.

केंद्रीय चुनाव आयोग ने इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों घोषणा की है. इस साल राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना तथा मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम में 7 नवंबर को होंगे चुनाव. छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 और 17 नवंबर को. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को. तेलंगाना में 30 नवंबर को, राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होंगें. और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी हैं. पूरी चुनाव प्रक्रिया 5 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी.

Election Commission announces election date in five states: चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीख की घोषणा की?

पांच राज्यों में कुल 1.77 लाख वोटिंग बूथों पर वोट डाले जाएयेगे. और 1.01 पर तो वेब कास्टिंग की सुविधा भी होगी. 17 हजार से अधिक बूथ मॉडल बूथ होंगे. जिन्हें महिलाओं तथा दिव्यागों द्वारा संचालित किया जाएगा. दूरस्थ इलाक़े में भी अबकी बार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे ताकि मतदाताओं को बहुत दूर न जाना पड़े. इन चुनावों के लिए हम 6 महीन से तैयारी चल रही हैं. और हम मतदाताओं से अपील करते हैं कि हमने इतनी परिश्रम किया है तो आप भी मतदान करने जरूर आएं.

कब, कहां होगा मतदान?

  • मिजोरम: 7 नवंबर को
  • छत्तीसगढ़: 7 नवंबर, 17 नवंबर को
  • मध्य प्रदेश: 17 नवंबर को
  • राजस्थान: 23 नवंबर को
  • तेलंगाना: 30 नवंबर को

वोटों की गिनती- 3 दिसंबर 2023 को

कितनी सीटों पर चुनाव, और कितने हैं मतदाता?

पांच राज्यों को मिलाकर 16 करोड़ से ज्यादा मतदाता, मतदान करेंगे. सारे राज्यों को मिलाकर 679 सीटों पर चुनाव होने हैं. विधानसभा सीटों के अनुसार देखें तो देश में कुल विधानसभा सीटों की संख्या के हिसाब से यह 1/6 भाग है. और इन 5 राज्यों में 60.2 लाख मतदाता तो ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगें. पूरे देश में 75 ऐसी कम्यूनिटी जो अंतिम पंक्ति में दिखती हैं, इन्हें भी मतदाता लिस्ट में जोड़ा गया है. सारे पांच राज्यों में ये पिछड़ी जातियां 100% दाखिल हुई हैं.

मध्य प्रदेश में सत्ता जहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कब्जे में है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस लगातार सत्ता में वापसी का प्रयास कर रही है. 2018 के चुनाव में भी कांग्रेस ही जीती थी हालाँकि ज्योतिरादित्य सिंधिया के बदल जाने से कमलनाथ की सरकार नहीं बन पाई थी.

राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ में सत्ता बचाने का प्रयास

राजस्थान में गहलोत की कांग्रेस सरकार है. चुनाव से पहले गहलोत सरकार ने अनेक लोकलुभावन योजनाएं चलाई हैं. और साथ ही, जातिगत जनगणना का भी दांव खेल दिया है. भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह किसके चुनाव में उतारने वाली है. छत्तीसगढ़ में भी पिछले पांच साल से कांग्रेस सरकार है. बीजेपी पूरा ज़ोर लगा रही है कि वह सत्ता में वापसी कर सके.

Election Commission announces election date in five states: चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीख की घोषणा की?

तेलंगाना में केसीआर का राज समाप्त?

तेलंगाना के गठन से ही केसीआर यहां के सीएम हैं. लेकीन इस बार सामने कांग्रेस और बीजेपी की दोहरी चुनौती है. अविभाजित आंध्र प्रदेश पर लंबे समय तक कब्ज़ा रख चुकी कांग्रेस अब तेलंगाना में भी अपने आप को मजबूत कर चुकी है. और वहीं , केसीआर 10 साल तक सरकार चलाने के बाद विरोधी सत्ता का भी सामना करेंगे.

राज्यों में कितनी हैं विधानसभा सीटें

  • मध्य प्रदेश: 230 सीटें
  • राजस्थान: 200 सीटें
  • तेलंगाना: 119 सीटें
  • छत्तीसगढ़: 90 सीटें
  • मिजोरम: 40 सीटें

यह भी पढ़ें: (Indian politics news in Hindi today / Election Commission announces election date in five states / Assembly Elections 2023 / Rajasthan assembly elections / Chhattisgarh Assembly Elections / Madhya Pradesh Assembly Election / Unreported breaking news stories)

84 / 100

Leave a Comment