ED Raids CM Hemant Soren Residence: हेमंत सोरेन के आवास पर ED ने डाला डेरा, BJP का आरोप, 'CM हुए फरार'

हेमंत सोरेन के आवास पर ED ने डाला डेरा, BJP का आरोप ‘CM फरार’

ED raids CM Hemant Soren residence, Hemant Soren ran away, CM Hemant Soren absconding, ED raids CM Hemant Soren house, CM Hemant Soren missing, Hemant Soren Money Laundering Case, Will President's rule be imposed in Jharkhand?, Jharkhand CM Hemant Soren is missing

ED raids CM Hemant Soren residence: हेमंत सोरेन के आवास पर ED ने डाला डेरा, BJP का आरोप, ‘CM हुए फरार’

CM Hemant Soren absconding: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ करना चाहती है लेकिन वह संपर्क से बाहर हैं.

Jharkhand CM Hemant Soren is missing: प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से करीब 9 घंटे तक पूछताछ की. ईडी जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही है. सूत्रों के मुताबिक ईडी का हेमंत सोरेन से संपर्क नहीं हो पाया है.

ऐसे में ईडी हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची और करीब 13 घंटे तक वहां डेरा डाले रखा. बाद में वह अपने साथ बीएमडब्ल्यू कार भी ले गईं। झारखंड में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का आरोप है कि हेमंत सोरेन लापता हो गए हैं. वहीं, हेमंत सोरेन के परिवार का कहना है कि यह उन्हें बदनाम करने की सोची-समझी साजिश है.

ED raids CM Hemant Soren residence: हेमंत सोरेन के आवास पर ED ने डाला डेरा, BJP का आरोप, 'CM हुए फरार'

हेमंत सोरेन के परिवार के एक सदस्य ने अपनी पहचान सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि हेमंत सोरेन लगातार ईडी के संपर्क में हैं और उन्होंने इसके बावजूद 31 जनवरी को दोपहर 1 बजे अपने आवास पर अपना बयान दर्ज कराने की इच्छा जताई है. झूठा बयान तैयार किया जाता है. किया जा। ईडी के अधिकारी दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ सुबह करीब 9 बजे दक्षिणी दिल्ली के 5/1 शांति निकेतन भवन पहुंचे। रात करीब साढ़े दस बजे ईडी के कई अधिकारियों को परिसर से बाहर निकलते देखा गया।

क्या हेमंत सोरेन फरार हो गये हैं?

सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी ने सोरेन के आवास से हरियाणा रजिस्ट्रेशन नंबर वाली एक बीएमडब्ल्यू कार जब्त की है और इसके अलावा आवास की तलाशी के दौरान मिले कुछ दस्तावेज भी जब्त किये गये हैं. सीएम हेमंत सोरेन 27 जनवरी को दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. उनकी पार्टी ने सोमवार को कहा कि वह निजी काम से गए थे और लौट आएंगे. हालांकि, भाजपा की झारखंड इकाई ने सोमवार को दावा किया कि राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई के डर से पिछले 18 घंटों से फरार हैं और राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मामले का संज्ञान लेने का आग्रह किया। झारखंड की साख और प्रतिष्ठा दांव पर है.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले में 20 जनवरी को सोरेन से रांची में उनके आधिकारिक आवास पर पूछताछ की थी और उन्हें एक नया समन जारी कर 29 जनवरी या 31 जनवरी को पूछताछ के लिए रिपोर्ट करने को कहा था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सोरेन ने एजेंसी को एक पत्र भेजा था लेकिन पूछताछ के लिए दिन या तारीख नहीं बताई। रविवार को ईडी को भेजे गए एक ईमेल में, सोरेन ने राज्य सरकार के कामकाज में बाधा डालने के लिए राजनीतिक एजेंडे से प्रेरित होने का आरोप लगाया और दावा किया कि 31 जनवरी या उससे पहले उनके बयान को फिर से दर्ज करने पर ईडी का जोर दुर्भावना को दर्शाता है। रहा है।

सत्ता जाते ही ED के रडार पर लालू यादव, लैंड फॉर जॉब स्कैम में शुरू हुई पूछताछ

क्या झारखंड में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने घटना पर चुप्पी साध ली है. वहीं, झारखंड के राज्यपाल राधाकृष्णन ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी समन मिलने के मद्देनजर वह राज्य की स्थिति पर नजर रख रहे हैं. जब पत्रकारों ने राज्यपाल से पूछा कि क्या राज्य की राजनीतिक स्थिति को देखते हुए राजभवन के लिए सभी विकल्प खुले हैं, तो उन्होंने कहा, ‘संविधान के रक्षक के रूप में मैं पूरी स्थिति पर नजर रख रहा हूं. ये राज्यपाल का कर्तव्य है और इसे मैं निभा रहा हूं. समय आने पर मैं फैसला लूंगा.’

ED raids CM Hemant Soren residence: हेमंत सोरेन के आवास पर ED ने डाला डेरा, BJP का आरोप, 'CM हुए फरार'

जेएमएम महासचिव और प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने आरोप लगाया, ‘मुख्यमंत्री कुछ निजी काम से दिल्ली गए थे और वह लौट आएंगे लेकिन ईडी की कार्रवाई अनावश्यक और असंवैधानिक है. ऐसा लगता है कि ये कदम राजनीति से प्रेरित है. हालांकि, बीजेपी नेताओं ने पूछा कि मुख्यमंत्री कहां हैं. भाजपा की झारखंड इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में कहा, अभी चला गया। उनके साथ दिल्ली गये स्पेशल ब्रांच के सुरक्षाकर्मी अजय सिंह भी लापता हैं.

यह भी पढ़ें:

85 / 100