Ear Pain Causes And Remedy: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान? जानें इसके कारण और उपाय

कान दर्द की समस्या से हैं परेशान? जानें इसके कारण और उपाय

Ear Pain Causes and Remedy, Causes and treatment of ear pain, Ear Pain Causes, Treatment, Ear Pain Symptoms, Problem of Ear Pain, Ear Pain

Ear Pain Causes and Remedy: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान? जानें इसके कारण और उपाय

Causes and treatment of ear pain: अगर आपको कान दर्द की समस्या है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें। इसके पीछे गंभीर कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

Problem of Ear Pain: कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर घरेलू नुस्खे अपनाते हैं या फिर दर्दनिवारक दवाएं लेते हैं। लेकिन, हम आपको बता दें कि कान का दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत (Ear Pain Causes) भी हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरे से खाली नहीं है। इसलिए कान के दर्द को लंबे समय तक नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। ऐसे में जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें और जांच कराएं, ताकि आप शरीर के अंदर पनप रही बीमारी का पता लगा सकें और सही समय पर इसका इलाज कर बीमारी को आगे बढ़ने से रोक सकें। इसके बारे में जानें…

Ear Pain Causes and Remedy: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान? जानें इसके कारण और उपाय
Causes and treatment of ear pain

साइनस संक्रमण के कारण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, साइनस संक्रमण के कारण भी कान में दर्द हो सकता है, इसलिए साइनस के मरीज को समय पर अपना चेकअप कराते रहना चाहिए। ऐसे में साइनस के मरीज को कान में दर्द होने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

कान का मैल निकालने के तरीके, कान में जमी गंदगी कम कर सकती है सुनने की क्षमता

कान में फुंसी होने के कारण

साथ ही कान में फुंसी होने से कान में दर्द की समस्या भी हो सकती है, इतना ही नहीं कई बार इसकी वजह से कान में मवाद, दर्द और खून भी आ सकता है और अगर आपके कान में लगातार दर्द बना रहता है। कान ठीक है तो किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा अगर कान में फुंसी हो तो बिना डॉक्टर की सलाह के कान में कुछ भी न डालें।

Ear Pain Causes and Remedy: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान? जानें इसके कारण और उपाय
Ear Pain Symptoms

गले में खराश के कारण

आपको बता दें कि गले में लंबे समय तक दर्द रहने के कारण भी कान में दर्द हो सकता है, कई बार संक्रमण के कारण भी कान में दर्द होता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए ठंडा पानी पीने से बचें और सर्दी लगने पर डॉक्टर से सलाह लें।

मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

कान में पानी जाने के कारण

इसके अलावा कई बार नहाते समय कान में पानी या शैंपू चला जाता है, जिससे भी कान में दर्द हो सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप नहाते समय अपने कानों में रुई डाल सकते हैं। इसके अलावा सीधे बैठकर नहाएं, क्योंकि ऐसा करने से कान में पानी नहीं जाता है।

Ear Pain Causes and Remedy: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान? जानें इसके कारण और उपाय
Problem of Ear Pain

कान में मैल जमा होने के कारण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कान दर्द का एक कारण कान में वैक्स जमा होना भी हो सकता है। आपको बता दें कि साफ-सफाई पर ध्यान न देने से कान दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए नियमित रूप से कानों की सफाई करते रहना चाहिए। ध्यान रखें कि कान का मैल निकालने के लिए किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें:

88 / 100

Leave a Comment