डिजिटल डिमेंशिया क्या है? बच्चों में बढ़ रही दिमाग की बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Digital Dementia Ke Upay, Digital Dementia Ke Bare Main, digital dementia symptoms Kya Hai, Digital Dementia Kya Hai?, Digital Dementia Causes Kya Hai, What is digital dementia in Hindi, Digital Dementia, Digital Dementia Causes, Digital Dementia Symptoms, What Is Digital Dementia, mobile addiction, Mobile Addiction Problems

Digital Dementia Ke Upay: डिजिटल डिमेंशिया क्या है? बच्चों में बढ़ रही दिमाग की बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Digital Dementia Ke Bare Main: बच्चों में जरूरत से अधिक मोबाइल या अन्य डिजिटल गैजेट्स के इस्तेमाल से डिजिटल डिमेंशिया का खतरा बढ़ रहा है, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय…

हम आजकल अपना अधिकतर समय मोबाइल स्क्रीन, लैपटॉप, टीवी स्क्रीन जैसे डिजिटल गैजेट्स के साथ ही बिताते हैं। इतना ही नहीं, आजकल बच्चे भी बाहर खेलने की बजाय मोबाइल पर गेम खेलते हैं (Mobile Addiction) या कार्टून देखते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि मोबाइल या अन्य डिजिटल गैजेट्स (Mobile Addiction In Child) के ज्यादा इस्तेमाल से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। इनमें से एक डिजिटल डिमेंशिया ही हैं. यह गंभीर समस्या बच्चों में तेजी से बढ़ रही है। जानें डिजिटल डिमेंशिया क्या है और इसके लक्षण और बचाव के उपाय क्या हैं, ताकि आप समय रहते अपने बच्चों को इस बीमारी का शिकार होने से बचा सकें…

Digital Dementia Ke Upay: डिजिटल डिमेंशिया क्या है? बच्चों में बढ़ रही दिमाग की बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय
Digital Dementia Ke Bare Main

डिजिटल डिमेंशिया क्या है? (What is digital dementia in Hindi)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, डिजिटल डिमेंशिया कंप्यूटर, स्मार्टफोन और इंटरनेट जैसी डिजिटल तकनीक के अत्यधिक उपयोग के कारण मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में गिरावट है। दरअसल, स्क्रीन के सामने ज्यादा समय बिताने से बहुत सारी तस्वीरें, वीडियो, ऐप्स एक साथ आपके दिमाग पर हमला करने लगते हैं और इसकी वजह से दिमाग हर चीज को अच्छे से याद नहीं रख पाता और इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। ऐसे में दिमाग कमजोर होने लगता है।

Digital Dementia Ke Upay: डिजिटल डिमेंशिया क्या है? बच्चों में बढ़ रही दिमाग की बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय
digital dementia symptoms Kya Hai

जानें डिजिटल डिमेंशिया के लक्षण (digital dementia symptoms Kya Hai)

  • भूलने की बीमारी होना
  • ध्यान एक जगह टिकने में असमर्थता
  • चीजों को याद रखने में कठिनाई होना
  • ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में कमी
  • प्रदर्शन में कमी जैसे सामान्य लक्षण।
क्या है ठंड का स्टमक फ्लू से कनेक्शन? जानें स्टमक फ़्लू का कारण और बचाव के उपाय

डिजिटल डिमेंशिया से बचाव के उपाय (Digital Dementia Ke Upay)

  • इसे रोकने के लिए जरूरी है कि बच्चों का स्क्रीन टाइम कम किया जाए और बच्चों को दो घंटे से ज्यादा स्क्रीन नहीं देखनी चाहिए। बच्चों को स्क्रीन से दूर रखने के लिए आप गेम्स प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों में डिजिटल की जगह दिमाग का इस्तेमाल करने की आदत डालनी चाहिए।
  • और साथ ही बच्चों को नई चीजों में व्यस्त रखने का प्रयास करें और उन्हें नई चीजें सिखाने की कोशिश करें। इसके साथ ही बच्चों को नई भाषा, नृत्य, संगीत, योग जैसी कक्षाओं में दाखिल करवाएं।
Digital Dementia Ke Upay: डिजिटल डिमेंशिया क्या है? बच्चों में बढ़ रही दिमाग की बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय
Digital Dementia Causes Kya Hai
  • डिजिटल डिमेंशिया को रोकने के लिए बच्चों की शारीरिक गतिविधि बढ़ानी चाहिए। आपको बता दें कि स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से बच्चों में मोटापा बढ़ सकता है। ऐसे में इसे ख़त्म करने के लिए बच्चों को आउटडोर गेम खेलने के लिए कहना चाहिए।
  • बच्चे सबकुछ अपने माता-पिता को देखकर ही सीखते हैं, इसलिए इससे बचने के लिए बच्चों को किताबें पढ़ने की आदत डालें। इससे जानकारी बढ़ेगी और दिमाग भी तेज़ होगा.
  • इसके अलावा बच्चों को पहेलियां सिखाएं और नंबर गेम खेलें जो उनके दिमाग का इस्तेमाल करते हैं। इससे उनका दिमाग तेज़ होगा और वे डिजिटल डिमेंशिया जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे।

यह भी पढ़ें:

87 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version