Congress Issued Vachan Patr In MP: MP में कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, जानें क्या-क्या किये हैं वादे

MP में कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, जानें क्या-क्या किये हैं वादे

Congress issued vachan patr in MP / Congress news / Congress Manifesto / Former CM Kamalnath / Madhya Pradesh Assembly Elections 2023 / Assembly Elections 2023 / Congress issued promissory note in MP / MP Congress Manifesto / Congress issued vachan patr

Congress issued vachan patr in MP: MP में कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, जानें क्या-क्या किये हैं वादे

MP Congress Manifesto: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने वचन पत्र जारी कर दिया है. इसमें पार्टी ने युवाओं, किसानों, महिलाओं और आदिवासियों के लिए बड़े-बड़े वादे किये हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को अपना घोषणा पत्र जारी किया है. और कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र को ‘वचन पत्र’ नाम दिया है. इस वचन पत्र में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम कमलनाथ ने 101 गारंटियों का उल्लेख भी किया है. कमलनाथ का कहना है कि हमने घोषणा पत्र को लागू करने के लिए एक रोड मैप भी तैयार किया है. उन्होंने कहा कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनी तो सीएम कन्यादान योजना के अंतर्गत 1 रुपया दिया जायेंगा. और इसके साथ ही हम मध्य प्रदेश की एक अलग से IPL टीम बनाएंगे.

Congress issued vachan patr in MP: MP में कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, जानें क्या-क्या किये हैं वादे

Congress issued promissory note in MP: कलनाथ ने वचन पत्र जारी करते हुए कहा कि राज्य में 70% से ज्यादा आबादी कृषि से जुड़ी हुई है. तथा कांग्रेस की सरकार बनते ही चावल 2500 रु. प्रति क्विंटल और गेंहू 2600 रु. प्रति क्विंटल खरीदे जायेंगे. इसके साथ ही गोबर की भी खरीदारी की जायेगी. रोजगार के मोर्चे पर कांग्रेस ने वादा किया है. रोजगार के मुद्दे पर बात करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 2 लाख नई भर्तियां भी की जायेगी.

Congress issued vachan patr in MP: MP में कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, जानें क्या-क्या किये हैं वादे

25 लाख का स्वास्थ्य बीमा

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27% आरक्षण और राज्य की एक IPL (आईपीएल) टीम बनाने के साथ-साथ कई और वादे भी किए हैं. प्रदेश की विपक्षी कांग्रेस पार्टी द्वारा 106 पन्नों के घोषणापत्र में 59 वादों को सूचीबद्ध किया गया है. इसमें किसानों, महिलाओं और सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ समाज के सब वर्गों के लिए आश्वासन शामिल हैं.

Congress issued vachan patr in MP: MP में कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, जानें क्या-क्या किये हैं वादे

Congress issued vachan patr: कमलनाथ ने वचन पत्र जारी करते हुए बोला, “हम सभी के लिए 25 लाख रु. का (स्वास्थ्य बीमा) प्रदान करेंगे, जिसमें 10 लाख रु. दुर्घटना बीमा भी शामिल हैं.” उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की एक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टीम भी बनायेंगे. कमलनाथ ने दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ़ी और महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह सहायता राशि देने की भी घोषणा की. उन्होंने 500 रुपये में LPG सिलेंडर मुहैया कराने, स्कूली शिक्षा निशुल्क करने, पुरानी पेंशन योजना फिर लागू करने और युवाओं को दो साल तक 1,500 रु. से 3,000 रु. प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिलाने का भी वादा किया हैं.

यह भी पढ़ें:

Former CM Kamalnath / Madhya Pradesh Assembly Elections 2023 / Assembly Elections 2023 / Congress issued promissory note / Indian politics news in Hindi today / Vachan Ptr
85 / 100

1 thought on “MP में कांग्रेस ने किया वचन पत्र जारी, जानें क्या-क्या किये हैं वादे”

Leave a Comment