Causes Symptoms And Treatment Of Colon Cancer: कोलन कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज

कोलन कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज

Causes symptoms and treatment of colon cancer, Causes of Colon Cancer in Hindi, Symptoms of Colon Cancer in Hindi, Treatment of Colon Cancer in Hindi, Colorectal Cancer, Colon Cancer, Stomach Cancer, Pet Ka Cancer

Causes symptoms and treatment of colon cancer: कोलन कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज

Colorectal Cancer: कोलन कैंसर बड़ी आंत (Colon) या मलाशय में उत्पन्न होता है। यह आमतौर पर एक पॉलीप के रूप में प्रकट होता है, जो बृहदान्त्र या मलाशय की आंतरिक परत पर कोशिकाओं का समूह होता है जो कैंसर में विकसित हो जाता है। पेट के कैंसर को कोलोनोस्कोपी जैसी जांच से रोक सकते है।

Causes symptoms and treatment of colon cancer: कोलन कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज
Colorectal Cancer, Colon Cancer

कोलन कैंसर के कारण (Causes of Colon Cancer in Hindi)

पारिवारिक एडिनोमेटस पॉलीपोसिस (एफएपी), लिंच सिंड्रोम, गार्डनर सिंड्रोम जैसे पेट के कैंसर में आनुवंशिकता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अधिक वसा युक्त आहार, आहार में हरी सब्जियों का सेवन कम करना, विशेष रूप से स्मोक्ड या जले हुए लाल मांस का ज्यादा सेवन, शारीरिक गतिविधि न करना, मोटापा, (Smoking) धूम्रपान और शराब का सेवन जैसे जीवनशैली कारक कोलन कैंसर में योगदान करते हैं। इस प्रकार के कैंसर के विकास में उम्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में इसका खतरा अधिक होता है।

FATTY LIVER की समस्या से हैं परेशान? इस काढ़ा से जल्द मिलेगा आराम, जानें बनाने का तरीका

एक अध्ययन से पता चला है कि आंत माइक्रोबायोम में असंतुलन से पुरानी सूजन हो सकती है और आंतों की परत को नुकसान हो सकता है, जिससे कोलन कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। शोध के अनुसार, वायु प्रदूषण और कुछ रसायनों के संपर्क जैसे पर्यावरणीय कारक भी बड़ी आंत और मलाशय में कैंसर के विकास को बढ़ावा देने में भूमिका निभा सकते हैं। इन विविध कारणों को समझने से कोलन कैंसर की रोकथाम और शीघ्र निदान में सहयता मिल सकती है।

Causes symptoms and treatment of colon cancer: कोलन कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज
Colorectal Cancer, Colon Cancer

कोलन कैंसर के लक्षण (Symptoms of Colon Cancer in Hindi)

  • यह एक साइलेंट किलर है जिसके शुरुआत में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, कुछ लक्षण दिखने लगते हैं।
  • बार-बार मल त्याग करना, मल त्यागने की आदतों में बदलाव जैसे दस्त या कब्ज, साथ ही मल में रक्त या मलाशय से रक्तस्राव का मतलब कोलन कैंसर हो सकता है।
  • अचानक वजन कम होना और लगातार थकान रहना भी आम लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
  • कोलन कैंसर से पीड़ित को पेट में दर्द, बेचैनी, सूजन और अपूर्ण मल त्याग की समस्या हो सकती है।
  • मल में परिवर्तन पर तत्काल ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि यह कोलन कैंसर का संकेत होता है।
GAS और ACIDITY के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत

इन चेतावनी संकेतों पर ध्यान देना और यदि ये लंबे समय तक बने रहते हैं तो विशेषज्ञ की सलाह लेना महत्वपूर्ण है। कोलोरेक्टल कैंसर के रोगियों के परिणाम को बेहतर बनाने में जल्दी पहचान और उपचार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Causes symptoms and treatment of colon cancer: कोलन कैंसर के कारण, लक्षण और इलाज
Colorectal Cancer, Colon Cancer

कोलन कैंसर का इलाज (Treatment of Colon Cancer in Hindi)

उपचार के विकल्पों में सर्जरी, कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा और लक्षित चिकित्सा शामिल हैं। आपका डॉक्टर आपके लिए सही उपचार निर्धारित करेगा। नियमित कोलोनोस्कोपी या अन्य अनुशंसित जांच से उन्हें अपने स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और प्रारंभिक चरण में कोलोरेक्टल कैंसर का पता लगाने में मदद मिल सकती है। यह सक्रिय रणनीति मृत्यु दर को कम करने और इस घातक कैंसर से प्रभावित लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

यह भी पढ़ें:

88 / 100