BRICS 6 New Countries To Join ब्रिक्स में 6 नए देश शामिल होंगे, इसमें ईरान और सऊदी अरब भी शामिल होंगे - NewsChunks.in

BRICS 6 New Countries To Join ब्रिक्स में 6 नए देश शामिल होंगे, इसमें ईरान और सऊदी अरब भी शामिल होंगे

BRICS में 6 नए देशों की शामिली की घोषणा, ईरान और सऊदी अरब भी शामिल (BRICS 6 New Country To Join):

ब्रिक्स (BRICS) समूह ने एक महत्वपूर्ण घटना का ऐलान किया है, जहाँ 6 नए देश शामिल होने का निर्णय लिया गया है, जिसमें ईरान और सऊदी अरब भी शामिल हैं। आर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब, और संयुक्त अरब अमीरात को ब्रिक्स के सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया गया है।

ब्रिक्स समूह के नेताओं ने अपने संघ को और देशों को समृद्धि और सहयोग की दिशा में बढ़ने के लिए छह नए देशों को आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।

BRICS Newschunks.in
BRICS Newschunks.in

आर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब, और संयुक्त अरब अमीरात को ब्रिक्स के सदस्य बनने की घोषणा दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा ने की, जिन्होंने इस सप्ताह जोहानसबर्ग में आयोजित हुए विकासशील बाजार समूह के तीन दिनों के सम्मेलन का मेजबानी किया। BRICS 6 New Countries To Join

इन देशों की सदस्यता 1 जनवरी, 2024 से प्रारंभ होगी। रामाफोसा ने बताया, “हम दूसरे देशों की ब्रिक्स के साथ भागीदारी में रुचि देखते हैं। हमने अपने विदेश मंत्रियों को और ब्रिक्स सहयोगी देशों के मॉडल और संभावित सहयोगी देशों की सूची को विकसित करने का कार्य दिया है, और अगले सम्मेलन तक इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का काम होगा।”

BRICS Newschunks.in
BRICS Newschunks.in

इस नए समूह की गठन की घोषणा मौजूदा ब्रिक्स समूह के विकास को गहराई से बढ़ाने के निर्णय की बिना छोड़ती है, जो कि वैश्विक GDP का तीसरा हिस्सा होने के बावजूद भी विभिन्न रुचियों की वजह से समृद्धि में न केवल संकुचित बल्कि भिन्नताओं के साथ आगे बढ़ने में कठिनाइयों का सामना कर रहा है। यह नए सदस्य, विशेष रूप से सऊदी अरब और ईरान की सामर्थ्य में कुछ चुनौतियों का सामना करेगा, क्योंकि ये दोनों देश मध्य पूर्व और अफ्रीका के प्रतिनिधित्व की निष्कर्षीकरण में केवल मजबूती प्रदान करने के अलावा कुछ नहीं करेंगे।

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका से मिलकर बनी ब्रिक्स की उभरती शक्ति ने जोहानसबर्ग में आयोजित हुए इस 15वें सम्मेलन में उपस्थिति दिखाई, जो कि COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार व्यक्तिगत रूप से आयोजित किया गया था।

BRICS Newschunks.in
BRICS Newschunks.in

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस सम्मेलन में उपस्थिति की अनिश्चितता के चलते वीडियो संदेश के माध्यम से इसमें भाग नहीं लिया, क्योंकि उन्हें अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा उक्रेन पर किए गए आक्रमण के आरोपों के चलते हेग, जर्मनी के न्यायिक नियामक क्षेत्र में गिरफ्तारी का खतरा था।

BRICS Newschunks.in
BRICS Newschunks.in

इस महीने की शुरुआत में, रिपोर्टों में आया था कि 40 से अधिक देशों ने ब्रिक्स समूह में शामिल होने की इच्छा जताई, जिनमें से 22 देशों ने आधिकारिक रूप से इस समूह में शामिल होने के लिए अनुरोध किया था।”

1 thought on “BRICS 6 New Countries To Join ब्रिक्स में 6 नए देश शामिल होंगे, इसमें ईरान और सऊदी अरब भी शामिल होंगे”

Leave a Comment