Benefit Of Black Raisins: काली किशमिश के फायदे, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद

काली किशमिश के फायदे, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद

Benefit of black raisins, Black Raisins Benefit, Black Kishmish Khane Ke Fayde, Black Raisins Health Benefit, Black Raisins, How to eat black raisins, Benefit of eating black raisins, Black Kishmish Ke Fayde

Benefit of black raisins: काली किशमिश के फायदे, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद

Black Raisins Benefit: काले अंगूरों से ही काली किशमिश (Black Raisins) बनकर तैयार होती है और इसे खाने के कई फायदे हैं हालाँकि, इसके खाने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं.

ज्यादातर लोगों के घरों में हरी और पीली किशमिश बड़े चाव से खाई जाती है. लेकिन क्या आप काली किशमिश के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं? आयुर्वेद में इसे सुपरफूड्स में गिना जाता है. जिसका सेवन आमतौर पर सभी के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप काली किशमिश का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आज से ही इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। क्योंकि किशमिश शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होती है।

Benefit of black raisins: काली किशमिश के फायदे, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद
Black Kishmish Khane Ke Fayde

काले अंगूरों से बनी ये किशमिश फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों का खजाना है। इसके अद्भुत फायदों और इसके सेवन के तरीके के बारे में जानें और साथ ही इसे खाते समय सावधानी भी बरतें।

क्षारीय गुणों से भरपूर (Black Raisins)

शरीर का पीएच स्तर अम्लीय होने पर व्यक्ति को एसिडिटी, सीने में जलन, सीने में जलन और मुंह में छाले जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। काली किशमिश में मौजूद शीतलन गुण और क्षारीय गुण इन सभी समस्याओं से बचाते हैं। काले अंगूरों में हल्के रेचक गुण होते हैं, जो आंत के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। बवासीर के रोगियों के लिए भी यह रामबाण है।

गर्मियों में इन घरेलू फेस पैक से करें चेहरे की देखभाल

काली किशमिश कैसे खाएं (How to eat black raisins)

शरीर के पीएच स्तर को क्षारीय करने के लिए 8 से 10 काली किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Benefit of black raisins: काली किशमिश के फायदे, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद
Black Raisins Health Benefit

ताकत में होगी वृद्धि (Black Raisins Benefit)

यदि आप हर समय थकान महसूस करते हैं या दैनिक गतिविधियों के लिए ऊर्जा और सहनशक्ति की कमी है, तो काली किशमिश खाना बहुत मददगार हो सकता है। इसके लिए भी काली किशमिश को रात भर भिगोकर खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से आपका शरीर तरोताजा और ऊर्जावान हो जाएगा।

कब्ज की समस्या से परेशान है आपका बच्चा? इन घरेलू उपाय से जल्द मिलेगा आराम

त्वचा और बालों के लिए पौष्टिक

काली किशमिश को एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, फ्लेवोनोइड्स और आयरन होता है, जिससे त्वचा और बाल दोनों को कई फायदे होते हैं। इसके अलावा काली किशमिश में रक्त शुद्ध करने के गुण भी होते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इससे त्वचा संबंधी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है.

Benefit of black raisins: काली किशमिश के फायदे, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद
Black Kishmish Ke Fayde

काली किशमिश के और भी फायदे हैं (Benefit of eating black raisins)

  • काली किशमिश में वसा की मात्रा कम होती है और ऊर्जा की गुणवत्ता ज्यादा होती है। इसलिए जब भी आपके पास नाश्ता करने का समय न हो, तो 7-8 किशमिश खाने से आप ऊर्जावान बने रहेंगे।
  • किशमिश खाने से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है, इसमें मौजूद फाइबर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके लिए 8-10 किशमिश को दूध में अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसका सेवन करें. इससे कब्ज की समस्या से भी आराम मिलता है.
  • किशमिश के सेवन से विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। इसमें प्रचुर मात्रा में कॉपर भी होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। 8-10 किशमिश रात को पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें खाएं, इससे कमजोरी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

88 / 100

1 thought on “काली किशमिश के फायदे, बवासीर से लेकर स्किन तक में है फायदेमंद”

Leave a Comment