Ayurvedic Remedy For Gas And Acidity: Gas और Acidity के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत

Gas और Acidity के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत

Ayurvedic remedy for gas and acidity, Home Remedy For Gas Acidity Problems, Remedies For Gas Acidity Problems, gas acidity Treatment at Home, Stomach problems, Best Ayurvedic Home Remedy, Ayurvedic remedies, Gas Acidity Remedy, Gas Acidity

Ayurvedic remedy for gas and acidity: Gas और Acidity के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत

Home Remedy For Gas Acidity Problems: अगर आप गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं, इससे आपको पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के कारण बहुत से लोग ऐसे हैं जो पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं। इस वजह से आए दिन लोगों को पेट खराब होने की शिकायत रहती है। ऐसे में लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे और दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन, आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप गैस एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं। जानें इनके बारे में…

Ayurvedic remedy for gas and acidity: Gas और Acidity के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत
Home Remedy For Gas Acidity Problems

सेब का सिरका है फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार, सेब का सिरका पेट की समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय है। दरअसल, अपने अम्लीय गुणों के कारण यह पेट में एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है। ऐसे में आप इस समस्या के समाधान के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हर समय महसूस करते हैं थकान और कमजोरी? तो STAMINA बढ़ाने के लिए अपनायें ये आसान योग

अदरक और काली मिर्च

आयुर्वेद के अनुसार, अदरक और काली मिर्च जैसी जड़ी-बूटियों का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं, दरअसल अदरक और काली मिर्च पेट में एसिड लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंत में सूजन को कम करते हैं और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Ayurvedic remedy for gas and acidity: Gas और Acidity के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत
Remedies For Gas Acidity Problems

जीरा पानी

इसके अलावा जीरे का पानी पेट के लिए भी बहुत अच्छा होता है. दरअसल, जीरे के सेवन से पेट की समस्याओं से राहत मिलती है और गैस और एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप रात को एक कप पानी में आधा चम्मच जीरा भिगो दें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

मैनेज करें तनाव

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, तनाव में रहने से पेट में एसिड का उत्पादन कम हो सकता है और इससे पेट की समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसलिए पेट की समस्याओं से बचने के लिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। आपको बता दें कि तनाव में रहने से अक्सर गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।

Ayurvedic remedy for gas and acidity: Gas और Acidity के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत
gas acidity Treatment at Home

जल्दबाजी में न खाएं खाना

कई बार जल्दी-जल्दी खाना खाने के कारण लोगों को पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, जल्दी-जल्दी खाना खाने से पाचन में भी दिक्कत होती है। लेकिन छोटे टुकड़ों में खाना खाने से आपके पाचन एंजाइम उत्तेजित होते हैं, जो पेट में एसिड की कमी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

88 / 100

2 thoughts on “Gas और Acidity के आयुर्वेदिक उपाय, पेट संबंधी समस्याओं से पायें राहत”

Leave a Comment