ASI's Survey In Dhar Bhojshala: Dhar Bhojshala में शुरू हुआ ASI का सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने SC से की रोक की मांग

Dhar Bhojshala में शुरू हुआ ASI का सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने SC से की रोक की मांग

Archaeological Survey of India Survey of Dhar Bhojshala, ASI's survey in Dhar Bhojshala, Dhar Bhojshala dispute, What is the Bhojshala controversy?, Survey of Dhar Bhojshala by Archaeological Survey of India, Survey of Dhar Bhojshala ASI, Archaeological Survey of India

ASI’s survey in Dhar Bhojshala: Dhar Bhojshala में शुरू हुआ ASI का सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने SC से की रोक की मांग

Archaeological Survey of India Survey of Dhar Bhojshala: इस सर्वे से पहले मुस्लिम पक्ष ने हाई कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. वह इस मामले को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के सामने लाना चाहते हैं.

Dhar Bhojshala dispute: मध्य प्रदेश में स्थित ऐतिहासिक भोजशाला हाल ही में काफी विवादों में रही है. दरअसल, भोजशाला को लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्षों के बीच अलग-अलग दावों को लेकर विवाद चल रहा है. हिंदू पक्ष के मुताबिक ये सरस्वती मंदिर है, जबकि मुस्लिम पक्ष का कहना है कि ये कमाल मौला मस्जिद है.

ASI's survey in Dhar Bhojshala: Dhar Bhojshala में शुरू हुआ ASI का सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने SC से की रोक की मांग
Archaeological Survey of India Survey of Dhar Bhojshala

इस संबंध में हाईकोर्ट ने एएसआई को परिसर का सर्वे करने को कहा था। एएसआई की टीम ने 22 मार्च यानी आज से भोजशाला स्थल का पुरातात्विक सर्वेक्षण शुरू कर दिया है. लेकिन, इस सर्वे से पहले मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की है. वह इस मामले को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के सामने लाना चाहते हैं.

Archaeological Survey of India
मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर मस्जिद कमेटी की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज
ASI's survey in Dhar Bhojshala: Dhar Bhojshala में शुरू हुआ ASI का सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने SC से की रोक की मांग
What is the Bhojshala controversy?

कोर्ट ने ASI को 6 हफ्ते के अंदर रिपोर्ट देने को कहा

हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ने भोजशाला पर अपना पक्ष रखते हुए हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. इसके बाद हाई कोर्ट ने ASI की 5 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. साथ ही दो सर्वेक्षणों की रिपोर्ट को लिफाफे में बंद करने को कहा गया और वह भी दोनों याचिकाकर्ताओं की मौजूदगी में. कोर्ट ने कमेटी को सर्वे करने के लिए 6 हफ्ते का वक्त दिया है. यह सर्वे बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि इसके बाद साफ हो जाएगा कि भोजशाला पर किसका दावा कितना मजबूत है.

यह भी पढ़ें:

83 / 100

1 thought on “Dhar Bhojshala में शुरू हुआ ASI का सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने SC से की रोक की मांग”

Leave a Comment